बच्चो का वजन कम करने के लिए उपयोगी टिप्स

Weight Loss Tips for Children in Hindi

आपने अपने जीवन में बढ़े हुए वजन के कारण कई दिक्कते उठाई होगी। आपकी बॉडी में वजन बढ़ने का फॅक्टर ज़्यादा है तो आपके बच्चे में भी असर दिख सकता है। ऐसे में आपको अपने बच्चो के स्वास्थ पर विशेष ध्यान देना चाहिए। मोटापे या वजन बढ़ने की समस्या अनुवांशिक भी होती है, ऐसे में बच्चो को शुरुआत से ही वर्काउट की आदत डाले, उन्हे उनके बेहतर स्वास्थ के बारे में बताए। Read Weight Loss Tips for Children in Hindi (Baccho ka Vajan Kam Karne ke Tips).

Weight Loss Tips for Children in Hindi

बच्चो को फास्ट फुड और जंक फुड के अवगुण बताए, उन्हे शरीर को फिट रखने के लिए मोटीवेट करे। आप चाहे तो उनके साथ ही हर आक्टिविटी करे ताकि उनका मन लगे। Health club join करवाए, एक्सर्साइज़ करवाए, योगा सिखाए, इससे उन्हे लाभ होगा और उनका वजन हमेशा कंट्रोल में रहेगा। आइए जाने बच्चो में वजन कम करने के लिए कुछ ख़ास टिप्स जिनकी मदद से आप अपने बच्चे को फिट रख सकते है।

Weight Loss Tips for Children in Hindi

बच्चो के वजन कम करने के लिए हेल्थी टिप्स

(Baccho ka Vajan Kam Karne ke Tips)

 

1. वजन का रखरखाव (Stable the Weight)

एकदम से वजन को कम करने के बारे में ना सोचे। सबसे पहले बच्चे के वजन को स्टेबल करे। उसको ऐसी exercise करवाए की और ज़्यादा वजन ना बढ़े। इसके बाद, वजन को कम करने वाली exercise करवाए।

2. Professional Opinion:-

अगर आपके बच्चे का वजन तेज़ी से बढ़ रहा हो तो आप किसी डॉक्टर से सलाह ले। बच्चे का अचानक वजन बढ़ना या बहुत ज़्यादा बढ़ना अच्छा संकेत नही है। इसलिए एक्सपर्ट्स ओपीनियन लेना ज़रूरी है। सामान्य स्थितियों में भी आप सलाह ले सकते है। इससे आपको सही तरीका पता चलेगा की बच्चो को कैसे ट्रीट करे और उसके वजन को किन तरीक़ो से कंट्रोल करे।

3. फिज़िकल आक्टिविटी करवाए (Physical Activities)

आप बच्चो के साथ फिज़िकल आक्टिविटी करे, अगर आप खुद समर्थ नही है तो उन्हे ऐसा करने के लिए मोटीवेट करे। बच्चो को हेल्थ क्लब या जिम join करवाए। उन्हे Outdoor games  खेलने को कहे, इससे उनकी Calories Burn  होगी और  Weight  कम होगा। आप अपने बच्चो को Fit body  के लाभ के बारे में बताए और समझाए की आप इसलिए उनसे ऐसे करने को कहते है।

4. साथ में करे (Do Workout with Children)

आपका वजन ज़्यादा हो या सही हो अगर बच्चे को वजन कम करवाने वाली एक्सर्साइज़ करवाना है तो आपको भी उसके साथ वर्काउट करना पड़ेगा, जब तक आप शुरुआत नही करेगे, उसका मन नही लगेगा। आप उसके साथ खेले, उसे बाहर ले जाए , Jim  जाए, लेकिन साथ ही रहे ताकि उसे  Motivation मिले और वो आपके guidance में सही से सारी  Exercise  करे।

5. अपने बच्चे का मेनू मॉनिटर करे (Monitor Your Child’s Menu)

आप अपने बच्चो के ख़ान-पान पर ध्यान दे। बच्चो को जंक फुड या फास्ट फुड खाने से रोके। उन्हे शुगर, processed फुड खाने से बचाए। बच्चो को रेफ्रेशमेंट में हाइ कैलोरीज वाले snakes ना खिलाए। इससे उनका वजन कम करने में आसानी होगी।

यह थे बच्चो का वजन कम करने के लिए,  कुछ स्वास्तवर्धक Tips , जिन्हे ध्यान से फॉलो करना चाहिए ताकि आपका बच्चा  Fit और Healthy  रहे।

You may also like

Date for Weight Loss in Hindi

Secrets of Weight Loss in Hindi

Tips To Remove Fat From Thighs In Hindi

Weight Loss Oil in Hindi

Body Fat Reducing Tips In Hindi

How To Maintain BMI In Hindi

Dance Workout for Weight Loss in Hindi

Carbohydrate Rich Food In Hindi

Reduce Weight In 1 Month In Hindi

Protein Rich Food For Weight Loss In Hindi

Causes Of Sudden Weight Loss In Hindi

Herbal Tea for Weight Loss in Hindi

Tips For Weight Loss In Hindi

Home Remedies For Weight Loss in Hindi

Tips to Reduce Back Fat in Hindi

Benefits Of Swimming For Weight Loss In Hindi

Weight Loss Herb in Hindi

Belly Fat Reducing Tips In Hindi

Causes of Unexpected Weight Loss in Hindi

Weight Loss with Stability Ball in Hindi

Weight Loss in 15 Days in Hindi