वेट लॉस प्लान वीमेन Weight loss plan for woman in hindi

Food To Avoid After Marriage In Hindi

क्या आप जानते है की खाने का भी सेक्स लाइफ पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। जैसे चॉक्लेट और बादाम को सेक्स क्षमता बढ़ाने वाले फुड माना जाता है, जबकि कुछ खाने की चीज़े एसी भी होती है जो सेक्स लाइफ पर नेगेटिव एफेक्ट डालती है। इसलिए ये जानना बहुत ज़रूरी है की खाने की वो कौन सी चीज़े है जो सेक्स क्षमता और फर्टिलिटी रेट पर बुरा एफेक्ट डालती है। Read Weight loss plan for woman in hindi

 

Food To Avoid After Marriage In Hindi

Weight loss plan for woman in hindi

1. Artificial Sweeteners (Avoid Artificial Sweeteners After Marriage) in hindi

यदि आप Artificial Sweeteners का इस्तेमाल कर रहे है तो तुरंत सावधान हो जाइए। इनके अधिक सेवन से हॅपी हॉर्मोन कहे जाने वाले ‘serotonin’ का बॅलेन्स बिगड़ जाता है। Artificial Sweeteners में उपस्थित ‘aspartame’ हमारे नेचुरल हॉर्मोन लेवल को कम कर देता है। इसलिए हमएसा आर्टिफिशियल स्वीटनर्स की जगह नेचुरल स्वीटनर्स का प्रयोग करे।

2. तला- भुना खाना (Avoid Oily Food After Marriage)

ज़्यादा तला-भूना खाना भी शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है। Fats की अधिक मात्रा से  Testostron hormone में कमी आती है। इसलिए अगर आप अपने पार्ट्नर को इंप्रेस करने के मूड में है तो डिनर के मेंनू से फास्ट फुड को बाहर कर दे।

3. सोडा (Avoid Soda After Marriage)

कुछ लोगो की आदतो में शुमार होता है की वो रोज खाने के बाद सोडा पीते है। रोजाना सोडा या ड्रिंक लेने की आदत हेल्थ के लिए बहुत हानिकारक होती है। इसका नियमित सेवन ना सिर्फ़ मोटापा, दाँतो में सडन और डायबिटीज का कारण बन सकता है, बल्कि सेक्स लाइफ पर भी बुरा असर पड़ता है।

4. चिप्स (Avoid Chips After Marriage)

Chips में पाया जाने वाला फैट पुरुष की Sex  क्षमता को कम कर सकता है।

5. मिंट (Avoid Mint After Marriage)

एक तरफ जहा मिंट डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर बनाती है और सांसो की बदबू से छुटकारा दिलाती है, वही दूसरी तरफ मिंट का अधिक सेवन menthol बनाता है जो की सेक्स ड्राइव को कम करता है।

6. Artificial Dairy Products (Avoid Artificial Dairy Products After Marriage)

आजकल मार्केट में जो डेरी प्रॉडक्ट्स उपलब्ध है उनमें से ज़्यादातर नेचुरल नही है। इस तरह के प्रॉडक्ट्स के अधिक सेवन से estrogen, progesterone, testosterone आदि हॉर्मोन के बॅलेन्स में गड़बड़ हो सकती है।

7. कॉफी (Avoid Coffee After Marriageb in hindi)

सुबह की एक कप coffee  mood fresh कर देती है, लेकिन दिनभर में बहुत ज़्यादा coffee पीना सेहत के लिए हानिकारक होती है। इसके अधिक सेवन से शरीर में stress harmones के balance  में गड़बड़ी हो जाती है। इसलिए अगर आप ख़ुशी और प्यार भरा दिन चाहते है तो अपनी diet में coffee को शामिल ना करे।

8. अलकोहॉल (Avoid Alcohol After Marriage)

आपको अलकोहॉल लेने के बाद रिलैक्स फील हो सकता है लेकिन यह सच नही है। आल्कोहॉल शरीर को संवेदन-हीन या नींद से भरा बना देता है जिसके कारण ड्रिंक करने वाला रिलैक्स महसूस करता है। इसलिए अगर आप ड्रिंक करने के बाद खुद को बहुत रोमांटिक महसूस करते है तो ये ग़लतफहमी दिमाग़ से निकाल दीजिए। ड्रिंक करने से टेस्टॉस्टरोन का सेक्रीशन कम हो जाता है।

9. सोया (Avoid Soda Products After Marriage)

सोया बड़ी या सोया आटा को कुछ लोग अपने भोजन में मीट की जगह शामिल कर लेते है। यह पौष्टिक तो होता है, लेकिन इसमें पाया जाने वाला ‘ phytoestrogen’ पुरुष सेक्स हॉर्मोन के साथ कॉंपिटेशन करता है। इसलिए इसके सेवन से सेक्स ड्राइव में कमी आती है।

Image Source

अस्थमा और सेक्स लाईफ – Asthma Ke Lakshan aur Upay in Hindi

You may also like

Low Calories Fast Food In Hindi

Why Some People Don't Get Fat in Hindi

Lose weight with Belly Dance in Hindi

Tips To Burn Calories In Hindi

Chocolates for Weight Loss in Hindi

Naturopathy for Weight Loss in Hindi

Supplements for Weight Loss in Hindi

Mosambi Juice for Weight Loss in Hindi

Benefits of Walking in Hindi

Coffee and Lemon for Weight Loss in Hindi

Eggs for Weight Loss in Hindi

Tips To Remove Fat From Thighs In Hindi

Weight Loss in One Month in Hindi

Drinks For Weight Loss In Hindi

Effects of Stress on Weight Loss in Hindi

Benefits of Barley in Hindi

Lose Weight by Running in Hindi

Run for Weight Loss in Hindi

Avoid Alcohol for Weight Loss in Hindi

Weight Loss Resolution in Hindi

Causes Of Thinness In Hindi