खाने के तेल जो आपका वजन कम करे

Weight Loss Oil in Hindi

खाना पकाने में तेल सबसे महत्वपूर्ण भाग है, विशेषरूप से भारत में जहां हम बिना तेल के कोई भी व्यंजन बनाने के बारे में नहीं सोच सकते है। यदि आप वजन कम करना चाहते है तो किसी भी तेल के साथ खाना पकाना मुश्किल हो सकता है क्योकि इनमें से अधिकांश में ज्यादा सैचूरेटेड फैट होता है। अनसैचूरेटेड फैटी एसिड युक्त तेल का सेवन करें जो न केवल आपके वजन घटाने के प्रयासों को तेज करता है बल्कि आपके पोषक तत्वों की मात्रा को भी बढ़ाता है। Read Weight Loss Oil in Hindi (Vajam Kam Karne ke Liye Oil)

Khane ka Tel Vajan Ghataye in Hindi

Weight Loss Oil in Hindi

(Vajam Kam Karne ke Liye Oil)

1. राइस ब्रान ऑइल (Rice Bran Oil for Weight Loss)

Rice bran oil  मोनोअनसैचूरेटेड और पॉलीअनसैचूरेटेड फैट के Health स्त्रोत के रूप में लोकप्रिय है। इन दोनों का हमारे वजन घटाने के लक्ष्य पर सकारात्मक प्रभाव हो सकता है। राइस ब्रान ऑइल में ऑराइजनोल की अधिक मात्रा से आपके शरीर में LDL (लो-डेन्सिटी लिपोप्रोटिन) स्तर या बेड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होना पाया गया है। आप किसी भी डिश को बनाने के लिए राइस ब्रान ऑइल का उपयोग कर सकते है। केवल उन डिश को छोड़कर जिनमें उच्च तापमान पर डीप फ्राई करने की आवश्यकता होती है।

2. एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल (Extra Virgin Oil for Weight Loss)

ऑलिव ऑइल और राइस ब्रान ऑइल का मिश्रण वजन घटाने में फायदेमंद हो सकता है। ऑलिव ऑइल, मोनोअनसैचूरेटेड और पॉलीअनसैचूरेटेड फैटी एसिड्स से भरपूर होता है जो अन्य तेल में पायी जाने वाली सैचूरेटेड फैट से ज्यादा स्वास्थ्यकारी विकल्प है। एक अध्ययन के अनुसार, मामूली मोटे लोगों में पॉलीअनसैचूरेटेड फैटी एसिड्स मेटाबोलिक दर बढ़ा सकता है। ऑलिव ऑइल में मौजूद एंटी ऑलिवक्सीडेंट आपके Metabolisam को बढ़ाते है और आपके Weight को नियंत्रित रखते है। इसके अलावा, यह तेल आपको ज्यादा समय तक तृप्त रखता है और भूख की लालसा को कम करता है। एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल में मौजूद मोनोअनसैचूरेटेड फैटी एसिड हृदयवाहिनियों संबंधी बिमारियों के खतरे को कम करता है। अपने वजन को नियंत्रित रखने के लिए अपने आहार में 2-3 बड़े चम्म्च एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल को शामिल करें।

3. नारियल तेल (Coconut Oil for Weight Loss)

नारियल तेल में मौजूद कुछ तत्व वजन घटाने और पाचन के लिए जाने जाते है। इस तेल में मध्यम शृंखला वाले ट्राइग्लिसरॉइड होते है जो आपके शरीर द्वारा ईंधन के तैयार स्त्रोत के रूप में उपयोग किया जाता है। नारियल तेल की प्रकृति थर्मोजेनिक होती है जिसका अर्थ है कि यह आपके शरीर द्वारा आसानी से टूट जाता है और मेटाबोलिज्म एवं फैट के खर्च होने की प्रक्रिया को तेज करता है। यह अधिक दिलचस्प है कि नारियल तेल में मौजूद मध्यम शृंखला वाले फैटी एसिड्स आपको ज्यादा समय तक तृप्त रखते है। एक अध्ययन के अनुसार मोटे लोगों में शरीर के फैट द्रव्यमान के प्रबंधन के लिए नारियल तेल एक उपयोगी पदार्थ है। महिलाओं में नारियल तेल पेट के आसपास के वजन को कम करने में मदद करता है।

You may also like

Dance Workout for Weight Loss in Hindi

Lose weight with Belly Dance in Hindi

Find Why You Are Not Loosing Weight in Hindi

Weight Loss Food for Dinner in Hindi

Cucumber Benefits in Hindi

Lose Weight by Running in Hindi

Effective Tips for Weight Loss in Hindi

Orange Juice for Weight Loss in Hindi

Benefits Of Swimming For Weight Loss In Hindi

Exercise Tips for Working People in Hindi

Cycling for Weight Loss in Hindi

Benefits Of Cycling For Weight Loss In Hindi

Walking Tips In Hindi

Steps to Lower Calories in Hindi

Right Diet Plan for Weight Loss in Hindi

Breakfast Tips For Weight Loss In Hindi

Protein Rich Food For Weight Loss In Hindi

Naturopathy for Weight Loss in Hindi

Weight Loss Vegetables in Hindi

Avoid Alcohol for Weight Loss in Hindi

Date for Weight Loss in Hindi