गारन्टी के साथ वजन घटाने के लिए टिप्स

Weight Loss Guide in Hindi

जंक फूड के दौर में स्वास्थ्यवर्धक खाना तथा वजन कम करना किसी चुनौति से कम नहीं है। परन्तु आहार तथा खान-पान संबंधित ये आदते अपनाकर आप वजन कम कर सकते है। Read Weight Loss Guide in Hindi (Vajan Ghatane ke Liye Guide)

Weight Loss Guide in Hindi

Weight Loss Guide in Hindi

(Vajan Ghatane ke Liye Guide)

1. नाश्ता करना न छोड़े (Take Proper Breakfast)

आप में से अधिकतर लोग Low calorie लेने के लिए Break fast करना बन्द कर देते हैं परन्तु इससे दिन भर आपको भूख का अहसास होता रहता है तथा आप कुछ न कुछ खाते रहते है। नाश्ता करने से आप दिन भर केलोरी लेने से बचे रहते है। खाने में 2 घंटे से ज्यादा का अन्तराल नहीं होना चाहिए। पिनट, फल, एक कप ग्रीन-टी, पापकोर्न आदि का सेवन करे इससे आपको भूख कम लगेगी।

2. इच्छा को काबू में रखे (Control Your Wishes)

अपनी इच्छा को काबू में रखे तथा अपने मनपसंद भोजन को देखकर न ललचाए तथा अपनी भुख पर नियन्त्रण रखे। ऐसा करके आप 70 प्रतिशत तक अपने वजन को बढ़ने से रोक सकते है। हमेशा छोटी प्लेटे, प्यालो चम्मचों तथा ग्लासो का प्रयोग करे, इनमें भोजन की कम मात्रा आती है।

3. ग्रीन-टी का प्रयोग करे (Use Green Tea)

प्रतिदिन 2 कप ग्रीन-टी 70 से 80 केलोरी को कम कर सकती है। यह उपाचय दर में सुधार करती है। अच्छे स्वाद के लिए आप इसमें पुदीने की पत्तियाँ, कुछ बूंदे नीबू के रस की एवं अदरक भी मिला सकते हैं।

4. डिब्बा बन्द भोजन का त्याग करे (Avoid Packaged Food)

डिब्बाबन्द भोजन का त्याग करे, क्योंकि इनमें उच्च मात्रा में शुगर, नमक, कृत्रिम रंग एवं उच्च फैट होता है जो वजन बढ़ाता है। बाहर का भोजन करने के बाजय घर पर बना खाना खाए।

5. डिटोक्स पेय (Detoxify Liquid)

डिटोक्स पेय एक चमत्कारिक पेय है। यह वजन कम करने में अति-लाभदायक है। एक गिलास पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका, एक चम्मच शहद, एक चम्मच निम्बू का रस और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाए। इस कम फैट वाले पेय को लगातार 10 दिनों तक पिए। यह शरीर के फैट को कम करता है, मेटाबोलिज्म दर में सुधार करके वजन घटाता है।

6. उच्च फाइबर युक्त भोजन का सेवन करे (Have Fiber Rich Food)

फाइबर युक्त भोजन शरीर से अनावश्यक फैट व विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालते है। फल, सब्जियाँ, ब्राउन राइस, जई, साबुत अनाज आदि फाइबर के उत्तम स्त्रोत है। इन खाद्य प्रदार्थों को अपने भोजन में शामिल करें।

8. खुब पानी पिए (Drink Lots of Water)

जब भी आपको भूख लगे खुब पानी पिए क्योंकि जब हम भूख महसूस करते हैं तो इसका अर्थ यह है कि हमारे शरीर को कुछ न कुछ चाहिए, पानी भूख को कम करता है। दिन में कम से कम 8-10 Glass of water पिए, यह Body से Toxic substances को बाहर निकालता है।

9. रात का भोजन सही वक्त (जल्दी) पर करे (Have Dinner on Time)

Dinner 9 बजे के आसपास करे, यह न केवल आपकी Metabolism दर को सुधारेगा बल्कि Digestion भी ठीक रखेगा। देर रात को मेटाबोलिज्म की कार्यप्रणाली धीमी हो जाती है, इसलिए देर रात को भोजन करने से पाचन धीमा हो जाता है तथा अतिरिक्त फैट शरीर पर जमने लगता है। परिणाम स्वरूप वजन बढने लगता है।

You may also like

Food To Avoid After Marriage In Hindi

Belly Dance To Reduce Weight In Hindi

Aloevera For Weight Loss In Hindi

Weight Loss By Stability Ball In Hindi

Tips to Reduce Fat in Hindi

Kalonji for Weight Loss in Hindi

Weight Loss Healthy Tonic in Hindi

Weight Reducing Drinks In Hindi

Belly Fat Reducing Tips In Hindi

6 Meal In A Day For Weight Loss In Hindi

Benefits of Barley in Hindi

Weight Loss in 1 Month in Hindi

Mosambi Juice for Weight Loss in Hindi

Tips to Lose Weight in Hindi

Aerobics For Weight Loss In Hindi

Weight Loss in 15 Days in Hindi

Foods to Avoid for Weight Loss in Hindi

Chocolates for Weight Loss in Hindi

Recipe of Tofu in Hindi

Reduce Weight by Walking in Hindi

Stability Ball for Weight Loss in Hindi