फल खाए और वजन घटाए

Weight Loss Fruits in Hindi

हाल ही में हुए एक रिसर्च से पता चला है कि रोजाना 5 portion  फल और सब्जी खाने से बीमारी से मुक्त जीवन जीया जा सकता है। फल प्राकृतिक “super food ” होते हैं जो वज़न घटाने में सहायक होते हैं, जिनमें fiber  और प्राकृतिक मिठास प्रचुर मात्रा में होती है, जो भूख रोकने में सहायक होती है। एक भाग फल मतलब 80 ग्राम फल यानी एक मध्यम आकार के सेब से एक भाग बनता है। ये हैं वज़न कम करने के लिए फल: Read Weight Loss Fruits in Hindi (Vajan Ghatane ke Liye Fal Khaye)

Fruits for Weight Loss in Hindi

Weight Loss Fruits in Hindi

(Vajan Ghatane ke Liye Fal Khaye)

1. तरबूज (Watermelon for Weight Loss)

वज़न घटाने के लिए तरबूज सबसे चुनिन्दा फल है। इसमें पानी की मात्रा काफी ज्यादा  (90%) है और 100 ग्राम में सिर्फ 30 कैलोरी मिलती है। इसमें एमिनो एसिड “अर्जिनीन” प्रचुर मात्रा में है जो फैट्स(वसा) बर्न करने में मदद करते हैं। तरबूज की ख़ास बात यह है कि ये आपको न सिर्फ हाइड्रेटेड रखता है बल्कि इससे लम्बे समय तक पेट भी भरा रहता है और आप हर वक़्त खाने की आदत से बच जाते हैं।

 

2. एप्पल (Apple for Weight Loss)

अगर हम आपसे कहें कि एक फल है जो आपके Cancer  के खतरे को कम कर सकता है, आपके हृदय को स्वस्थ रख सकता है, आपके दांत सफ़ेद बना सकता है, आपके शरीर की बीमारी प्रतिरोधक शक्ति को सुद्रढ़ कर सकता है और दस्त और कब्ज़ का भी इलाज कर सकता है, तो मानेंगे आप? हम सेब की बात कर रहे हैं। अगर आप वज़न घटाने की  सोच रहे है तो सेब आपकी डाइट प्लान में आवश्यक रूप से होना चाहिए। एक मध्यम आकर के सेब में तकरीबन 50 कैलोरी होती है और इसमें ज़रा भी वसा (फैट) या सोडियम नहीं होता है।

3. अमरुद (Guava for Weight Loss)

अमरुद को भारत लाने का श्रेय पुर्तगालियों को जाता है। अमरुद में सेहत के लिए कई फायदे भरे पड़े हैं। रेशे से भरपूर यह वज़न घटाने में प्रबल है। इसका शर्करा स्तर (शुगर लेवल) काफी कम है, जिसकी वजह से इसे डाईबिटीज़ के मरीज़ भी खा सकते हैं। साथ ही अमरुद हमारे पाचन तंत्र को सही रखते हुए पेट साफ़ रखता है जो कि वज़न घटाने के लिए ज़रूरी है।

4. केला (Banana for Weight Loss)

एक केले में 105 कैलोरी होती है जो इंस्टेंट एनर्जी का माध्यम है और वर्क-आउट के बाद खाने के लिए एकदम सही फल है। वर्क-आउट के बाद खाए जाने वाली energy bar  से केला ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक है। केला खाने से मासपेशियों में एंठन(Muscles Cramp ) नहीं होता, Blood pressure   नियंत्रण में रहता है, एसिडिटी और कब्ज़ भी नहीं होता।

 

5. नाशपाती (Pear for Weight Loss)

आपके शरीर के लिए एक दिन में जो एक-चौथाई रेशे की ज़रूरत होती है, उसे नाशपाती पूरा करती है और पाचन शक्ति के लिए बेहतरीन है। यह कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करती है, हृदय धमनी रोग(कोरोनरी हार्ट डिजीज) एवं “टाइप II” डाईबिटीज़ के खतरे को भी कम करती है। रेशेदार होने की वजह से काफी देर तक पेट भरा रहता है और ख़ास बात ये कि इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन “सी” होता है।

 

6. संतरा (Orange for Weight Loss)

संतरा सिर्फ स्वाद में ही बढ़िया नहीं होता बल्कि 100ग्राम संतरे में सिर्फ 47 कैलोरी होती है जो कि किसी भी डाइटिंग करने वाले के लिए उपयुक्त है। इसमें वो मिठास भी है जो किसी भी डाइटिंग करने वाले की मीठे की चाह को पूरा करती है।

 

7. टमाटर (Tomato for Weight Loss)

जी हां, टमाटर फल है सब्जी नहीं! और इसे भगवान् ने आपके वज़न घटाने के युद्ध के लिए भेजा है। टमाटर स्वादिष्ट होता है, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और वाटर रिटेंशन को कम करता है। यह लेप्टिन रेज़िस्टेंस को रोकता है, लेप्टिन वो प्रोटीन होता है जो हमारे शरीर की वज़न कम करने की क्षमता को रोकता है और टमाटर इस क्षमता को बढाने में सहायक होता है।

कृपया ध्यान दें कि टमाटर का souse  जिसमें बहुत कुछ synthetic  होता है और अधिक मात्रा में शक्कर होती है, टमाटर के गुणों में उसकी गिनती नहीं है।

You may also like

Weight Loss by Almond Milk in Hindi

Tips To Burn Calories In Hindi

Weight Loss Help Tips in Hindi

Benefits Of Cycling For Weight Loss In Hindi

Types Of Protein Shake In Hindi

Naturopathy for Weight Loss in Hindi

Date for Weight Loss in Hindi

Dance For Weight Loss In Hindi

Almond Milk For Weight Loss In Hindi

Avoid Alcohol for Weight Loss in Hindi

Weight Loss Without Exercise In Hindi

Coffee and Lemon for Weight Loss in Hindi

Weight Loss Without Workout in Hindi

Swimming for Weight Loss in Hindi

Tips to Reduce Thigh's Fat in Hindi

Ghee for Weight Loss in Hindi

Protein Rich Food For Weight Loss In Hindi

Cycling for Weight Loss in Hindi

Tips to Reduce Fat in Hindi

Remedies for Weight Loss in Hindi

Drinks For Weight Loss In Hindi