पेट की सूजन कम करने के उपाय

Tips to Reduce Bloated Belly in Hindi


आज कल दुनिया भर में लोगों को पेट की सूजन की समस्या का सामना करना पडता है। ऐसी स्थिति में मरीज़ों को काफी बेचैनी महसूस होती है। ऐसी सूजन हो जाने पर आप घर से निकलने से पहले 10 बार बार सोचते है। इसके कई कारण हो सकते हैं। इनमे से कुछ यहाँ बताये गए है। Read Tips to Reduce Bloated Belly in Hindi (Pet ki Sujan Kam Karne ke Tarike).

Abdominal Pain In A Woman; Shutterstock ID 167919227; PO: today

पेट की सूजन के कारण (Causes of Bloated Belly)

  1. आँतों में गड़बड़ी (Intestinal Problem)
  2. हॉर्मोन का असंतुलन (Hormonal Imbalance)
  3. गर्भाशय का कैंसर (Ovarian Cancer)
  4. गैस की तकलीफ (Gas Problem)

Tips to Reduce Bloated Belly in Hindi

(Pet ki Sujan Kam Karne ke Tarike)

पेट की सूजन दूर करने के तरीके

पेट की सूजन कम करने के कई तरीके हैं। किसी doctor की सलाह से इस समस्या का हल निकाल सकते हैं। Doctor कुछ दवाइयाँ देकर इस समस्या से निजात दिला देंगे। पर कुछ लोगों को दवाइयों के side effects भी हो सकते हैं। ऐसी में सबसे अच्छा तरीका प्राकृतिक इलाज हैं।

  1. भूक लगने पर ही भोजन करे।
  2. पिछले पहर का भोजन हज़म होने के बाद ही अगले पहर का भोजन करें। एक पहर का भोजन करने के कम सेकम 3 घंटे बाद ही दूसरे पहर का भोजन करें।
  3. अगर गैस की समस्या हो तो खाने के बाद फल न खाये।
  4. खाने के हर निवाले को अच्छे से चबाएं। खाना खाते समय बात नहीं करनी चाहिए। भोजन को निगललेने से हाज़मे और पेट में सूजन की समस्या हो जाती है।
  5. खाना खाने से 20 मिनट पहले अदरक में नींबू का रस मिलाकर चबाएं।
  6. अगर आप भारी खाना खाने की सोच रहे हैं तो अपने खाने में enzyme शामिल करें।
  7. अगर आपको पहले से ही सूजन की समस्या है तो सौंफ का सेवन करें। आप सौंफ की चाय भी पी सकते है। इसको बनाने के लिए 1 गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ डाल दें। इसे 10 से 15 मिनट तकउबलने दें और फिर ठंडा होने के बाद छान कर पी ले।
  8. ज़्यादा परेशानी होने पर बायीं तरफ लेट कर सांस लेने का प्रयास करें।
  9. आप 30 minute पैदल चलने का नुस्खा भी अपना सकते हैं। शरीर के अंगों को मोड़कर उन्हें सुचारू रखें। ऐसा करने से रक्तसंचार (blood circulation) बढ़ता है, दिल तेज़ी से धड़केगा और गैस निकालेगा। यह काफी प्रभावी तरीका है।
  10. 5 मिनट तक पेट से सांस लेने से सूजन से छुटकारा मिलता है।
  11. ऐसी कई मुद्राएं होती हैं जिन्हें करने से अतिरिक्त वायु बाहर निकल जाती है।
  12. खाना खाते समय कुछ भी ठंडा ना पिए।
  13. इस बात पर ध्यान दें कि आपका शरीर कुछ ख़ास उत्पादों के खाने के बाद जैसे गेहूं, आटा, दुग्ध उत्पाद (दूध, पनीर आदि), कैसा चल रहा है। अगर इन खाद्य पदार्थों के खाने से आपके पेट में सूजन होती है तो तुरंत इनका सेवन करना छोड़ दें।
  14. बहुत से लोगों को खाने में तेज़ नमक खाने की आदत होती है, जिससे सूजन बढ़ती है। इसे घटानेके लिए नमक का सेवन कम कर दें। ज्यादा नमक खाने से पाचन रस प्रभावित होते हैं जिसका असर पाचन प्रणाली (digestive) पर पड़ता है।
Image Source

0 comments

Leave a Reply