ऐसे करे तेलिय त्वचा की देखभाल

Tips to Get Oil Free Skin in Hindi

हर लड़की सुंदर निखरी हुई त्वचा चाहती है। सुंदर त्वचा के लिए चेहरे की त्वचा का स्वस्थ होना बेहद ज़रूरी है। अगर आपकी त्वचा तेलिय है तो आपको कई परेशानियो का सामना करना पड़ सकता है। जैसे की तेलिय त्वचा वालो का रंग गोरा होने के बावजूद भी थोड़ा काला नज़र आता है। साथ ही ऐसी त्वचा वालो को मुहासे और blackheads की समस्या कुछ ज़्यादा ही होती है। Read Tips to Get Oil Free Skin in Hindi (Oily Skin ke Liye Tips).

Tips to Get Oil Free Skin in Hindi

तेलिय त्वचा पर मेकअप भी नही टिकता है। तेलिय त्वचा वाली लड़किया मेकअप करने से भी कतराती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशन है तो आप यहाँ दिए गए टिप्स को अपनाकर इस परेशानी से निजाद पा सकती है।

Tips to Get Oil Free Skin in Hindi

इन आसान तरीक़ो से पाए ऑइल फ्री स्किन 

(Oily Skin ke Liye Tips)

1. तनाव से दूर रहे (Be Stress Free to Get Oil Free Skin)

तेलिय त्वचा के पीछे का एक मुख्य कारण तनाव भी है। तनाव के महॉल मे रहने से त्वचा पर मुहासे जैसी समस्या भी होती है। इसके लिए ज़रूरी है की आप हमेशा खुश रहे। अगर आपको काम का ज़्यादा तनाव रहता है तो रोज सुबह मेडिटेशन और योगा का सहारा ले। ऐसा करने से चेहरा चमकदार और सुंदर बनता है।

2. टमाटर (Tomato for Oily Skin)

तेलिय त्वचा को दूर करने के लिए टमाटर का प्रयोग भी बेहतर विकल्प है। टमाटर में त्वचा को साफ़ करने और तेल सोखने के गुण होते है। टमाटर के रस को एक कटोरी में निकालकर रख ले फिर रुई की सहायता से चेहरे पर लगाए। 15 मिनिट रखने के बाद पानी से चेहरा धो ले।

3. त्वचा की सफाई (Keep Skin Clean to Get Oil Free Skin)

त्वचा की सफाई त्वचा से अतिरिक्त तेल हटाने के लिए यह सबसे ज़्यादा ज़रूरी है। इसके लिए आपको दिन में कम से कम 3 बार अपने चेहरे को धोना चाहिए। एक सुबह उठने के बाद, एक बार शाम को और एक बार सोने से पहले। इसके अलावा कही बाहर से आने के बाद भी चेहरे की गंदगी को साफ़ करने के लिए चेहरा धोए।

4. बालो को साफ़ रखे (Keep Hair Clean to Get Oil Free Skin)

गंदे बाल का होना भी तेलिय त्वचा का कारण होता है। जब गंदे बाल आपके चेहरे पर आते है तो इसमे पाए जाने वाले कण से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते है। जिससे त्वचा के ऑइल ग्लांड्स सक्रिया हो जाते है और त्वचा तेलिय हो जाती है। इसलिए यह बहुत ज़रूरी है की बालो को अच्छी तरह साफ़ रखा जाए।

5. खीरा (Cucumber for Oily Skin)

खीरा विटमिन्स, मिनरल्स, मैग्नीशियम और पोटैशियम से भरपूर माना जाता है जो की तेलिय त्वचा के लिए oxident का काम करता है। यह त्वचा को ठंडक देने के साथ साथ अतिरिक्त तेल को निकालने में भी मदद करता है। त्वचा से तेल को निकालने के लिए रात को सोते वक़्त अपने चेहरे पर खीरे के टुकड़ो को अच्छी तरह से रगड़ ले या फिर आप चाहे तो इसका रस निकालकर भी लगा सकते है।

You may also like

Facepack For Summer Tanning In Hindi

Benefits of Vitamins for Skin in Hindi

Recipes Of Drinks To Look Younger In Hindi

Benefits of Chickpeas for Hair and Skin in Hindi

Homemade Body Scrub in Hindi

Causes of Leucoderma in Hindi

Antioxidants for Skin Care In Hindi

Tips for Younger Skin in Hindi

Remedies for Stretch Marks in Hindi

Ways to Get Clear Skin in Hindi

Bleaching Benefits in Hindi

What is Psoriasis in Hindi ?

Remedies for Psoriasis in Hindi

Pimples Causes and Treatment

Benefits of Vitamin C for Skin in Hindi

Tips to Get Fair Skin in Hindi

Lady Finger for Skin and Hair in Hindi

Benefits of Radish for Skin in Hindi

Tips for Healing Wounds in Hindi