थकान दूर करने के फायदे Thakan dur karne ke fayde hindi

Tips For Avoiding Tiredness In Hindi

थकान लगना एक आम समस्या है। आजकल काम का बढ़ना और अत्यधिक Pressure  के होने से थकान ज़्यादा लगने लगती है। ऐसे में शरीर पर ध्यान देना मुश्किल हो जाता है। थकान की समस्या का सही समय पर यदि उपचार किया जाए तो आप इससे होने वाली बीमारियो से बच सकते है। Read Thakan dur karne ke fayde hindi

थकान दूर करने के लिए आज कल लोग सिगरेट का सहारा लेते है। तो कुछ चाय या कॉफी का सहारा लेते है। इतना ही नही लोग pain killer भी लेने लगते है। पर इनसे थकान दूर नही होती है बल्कि दूसरी बीमारिया शरीर को लगने लगती है। आपको इनका सहारा बिल्कुल नही लेना है बस अपनाने है कुछ आसान घरेलू उपाय।

 

Tips For Avoiding Tiredness In Hindi

Thakan dur karne ke fayde hindi

1. हर्बल ड्रिंक्स ले (Herbal Drink to Avoid Tiredness)

हर्बल ड्रिंक्स को पीने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है। इसलिए ग्रीन टी, एलोवेरा का जूस और आवला जूस का सेवन करे। यह थकान से लड़ने में बॉडी की मदद  करते है और शरीर का मोटापा भी कम करते है।

2. नाश्ता ज़रूर ले (Have Breakfast to Avoid Tiredness)

सुबह का नाश्ता शरीर को पूरे दिन थकान से लड़ने में मदद करता है। इसलिए सुबह का नाश्ता लेना ना भूले। सुबह के नाश्ते में फल, स्प्राउट्स, सलाद और fiber की मात्रा अधिक ले। शुगर और fats की मात्रा कम से कम ले।

3. सौंफ खाए (Fennel Seeds to Avoid Tiredness)

सौंफ में सोडियम, आइरन, कैल्शियम और पोटैशियम होता है, जो शरीर को फ्रेश रखता है। सौंफ का नियमित सेवन करने से पेट भी सॉफ रहता है और यह थकान को शरीर पर हावी नही होने देती है।

4. मालिश करे (Massage to Avoid Tiredness)

थकावट को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है मालिश यह शरीर की muscles  की exercise  है। मसाज से शरीर में चुस्ती और ताक़त आती है साथ ही साथ इससे बॉडी की स्किन भी सॉफ्ट होती है। इतना ही नही मालिश से मोटापा और हाई ब्लड प्रेशर में आराम मिलता है।

5. चॉक्लेट का सेवन (Chocolates to Avoid Tiredness)

Chocolates के बारे में कहा जाता है की यह शरीर के Energy level  को बढाती है। Chocolates में चॉको तत्व होता है जो stress को कम करता है। दिन में 1 Chocolates  खाने से तनाव और थकान को 20% तक कम किया जा सकता है।

6. पानी पीने का फायदा (Drink Water to Avoid Tiredness)

पानी में हर तरह के गुण होते है जो शरीर की थकान को दूर करते है। पानी की कमी की वजह से शरीर ज़्यादा थकता है। इसलिए पानी हमेशा पीते रहे। इसके अलावा गर्म पानी को bottles में भरकर उसे दर्द वाले स्थान पर सिंकाई करने से आराम मिलता है।

7. अदरक का सेवन (Ginger to Avoid Tiredness)

अदरक Antibiotic  medicine  का काम करता है। अदरक की छाई पीने से थकान दूर होती है। तुलसी और अदरक को चाय में मिलाकर पीने से तनाव और थकान से तुरंत राहत मिल जाती है। साथ ही अदरक जोड़ो के दर्द में भी राहत देता है।

 8. संतरा और पपीता का सेवन (Orange and Papaya to Avoid Tiredness)

संतरा और पपीता खाने से पूरे दिन की थकान कम हो जाती है। ये दोनो फल विटामिन B6 और फॉलिक एसिड से युक्त होते है। संतरे का जूस पीने से शरीर में एनर्जी आती है। सुबह-सुबह खाली पेट पपीता खाने से शरीर के अंदर की इमप्युरिटीस ख़त्म होती है। 

9. मेडिटेशन और योगा करे (Meditation and Yoga to Avoid Tiredness)

जब शरीर में तनाव होता है तब Cortisol Hormone का लेवल बढ़ जात है। इससे इंसान थका हुआ महसूस करने लगता है। इसलिए योगा, डीप ब्रेथ वाली एक्सर्साइज़ और मेडिटेशन करे। 

10. हरी चीज़े खाए (Eat Green Things to Avoid Tiredness)

अपने खाने में ग्रीन फुड प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल ज़रूर करे। जैसे पालक, हरी मुंग दाल, मटर आदि। दिनभर की थकान और टेंशन को शरीर के अंदर जाकर ये हारे पदार्थ उन्हे ख़त्म करते है। इन हरी चीज़ो में विटामिन B पाया जाता है जो थकावट और तनाव को शांत कर देता है।

11. आइरन ले (Eat Iron to Avoid Tiredness)

थकान और तनाव का सबसे बड़ा कारण है खून की कमी। हीमोग्लोबिन का लो लेवल शरीर की पावर पर इफ़ेक्ट करता है, जिस वजह से इंसान को थकान अधिक होने लगती है। अपने शरीर में आइरन को बढ़ाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जिया और फल को शामिल करे।

आशा है आपको ये पोस्ट Thakan dur karne ke fayde काम आया।

Image Source

थकान कम करने के घरेलु उपचार Thakan dur karne ke tarike in hindi

Relaxing Yoga Poses के द्वारा पाइए तनाव से मुक्ति

थकान दूर करने के टिप्स

You may also like

Antibiotics For Bacterial Infection In Hindi

Remedies from Kitchen Ingredients in Hindi

Treatment for Scorpion Bite in Hindi

Hot Weather Prevention Tips in Hindi

How to Improve Blood Platelets in Hindi

Ear cleaning Tips in Hindi

Tips To Fight With Diseases In Hindi

Health Benefits Of Dry Fruits In Hindi

Remedies from Kitchen in Hindi

Ways to Increase Hunger in Hindi

Remedies For Burns In Hindi

Benefits Of Drinking Clay Pot Water In Hindi

Remedies For Oral Ulcer In Hindi

Tulsi Benefits in Hindi

Kitchen Tips in Hindi

Benefits Of Ice In Hindi

Potato To Reduce Weight In Hindi

Benefits Minerals for Health in Hindi

Heath Benefits of Carom Seeds in Hindi

Home Remedies in Hindi

Vastu Tips for Home in Hindi