पहचानिये हृदय रोग के लक्षण को

Symptoms of Heart Disease in Hindi

हृदय रोग कोई अकेली बीमारी या स्थिति नहीं है। यह उन स्थितियों का संयोजन है जहाँ रक्त पहुँचाने वाली वाहिनियों को नुकसान हो जाएँ या हृदय सामान्य तरीके से कार्य करने में सक्षम न हो। पहले माना जाता था कि हृदय रोग उम्र दराज़ लोगों पर ही असर करते थे, पर इन दिनों हृदय रोगो से ग्रस्त युवा लोगों की संख्या बढ़ रही है। और तेजी से उम्र दराज हृदय रोगियों के निकट पहुँच रही है। यह खास तौर पर आसीन जीवन शैली व बुरी खान पान की आदतों के कारण है। वैसे हृदय रोग फैलने में काफी साल लेते हैं परन्तु इनके होने की शुरूआत काफी कम उम्र में हो जाती है। हालांकि 50-60 साल तक पहुँचने से पहले अधिकतर लोगों में इसके कोई लक्षण दिखाई नहीं देते है। Read Symptoms of Heart Disease in Hindi (Heart Disease ke Sanket).

Symptoms of Heart Disease in Hindi

Heart Disease ke Sanket

heart_disease_s8_symptoms

हृदय रोग के करीब 60 प्रकार है, तो सभी के लक्षण एक समान नहीं हो सकते है। यहाँ हृदय रोगों के कुछ सामान्य लक्षण बताये गये है-

1. डिस्पनिया /सांस में भारी पन (Respiratory Problem in Heart Disease)

सांसो मे भारीपन या सांस न आना हृदय रोगों व हृदय फेल होने वाले मरीजों में सबसे ज्यादा देखा जाता है। यह हार्ट अटैक का एक चेतावनी चिन्ह हैं। व्यायाम या अन्य कोई शारीरिक श्रम के समय सांस लेने में तकलीफ हृदय वॉल्वस में परेशानी का सूचक हो सकती है। यह सूजन या हृदय की मांसपेशियों की कमज़ोरी (कार्डियोमायोपैथी) के कारण भी हो सकती है जिसका परिणाम गलत संकुचन हो सकता है।

2. सीने में दर्द (Chest Pain in Heart Disease)

सीने में दर्द हार्ट अटैक व कॉरोनरी आर्टरी रोग का एक पुराना लक्षण है कुछ गलत मामलों मे सीने मे दर्द उन उत्तकों मे सूजन से संबधित हो सकता है, जो हृदय का आवरण करते है। सीने में दर्द का प्रकार व अवधि, अंतर्निहित हृदयरोग बता सकते है। दर्द कम समय के लिये, निरंतर, धीरे या तीव्र हो सकता है। यह कुछ सेकण्ड्स या कई घंटो के लिये रह सकता है।

3. पैरो में सूजन (Swelling on Legs in Heart Disease)

पैरों व एडि़यों मे सूजन उन लोगों मे दिखाई देती है। जिन्हें कंजेस्टिव हार्ट फेल्यिर है, जहाँ की रक्त संचार की क्षमता घट जाती है। यह गुर्दो पर असर डालता है जिससे शरीर में तरल का अवधारण होता है। यही तरल पैरों व शरीर के अन्य अंगो मे जमा हो के सूजन पैदा करता है।

4. ठंडा पसीना (Cold Sweat in Heart Disease)

वे लोग जिनमें हार्ट अटैक की संभावना है उन्हें बिना किसी भी शारीरिक श्रम के अधिक पसीना आता है। हार्ट फेल्यिर से स्म्पिेथेटिक तंत्रिका तंत्र अधिक सक्रिय हो जाता है जिससे पसीना आता है।

5. थकान या थकावट (Tiredness in Heart Disease)

महिलाओं व पुरूषों मे हृदयरोगों के लक्षण अलग हो सकते है। महिलाओं में हृदयरोग व हार्ट अटैक का एक सामान्य लक्षण पूरे शरीर में बिना कारण के थकान या थकावट है। उम्र दराज व्यक्तियों या डायबिटीज के रोगी जिन्हें हृदय रोग है उनमें भी थकावट होना सामान्य है।

6. अनियमित नब्ज/धडकन या घबराहट (Irregular Pulse in Heart Disease)

कार्डियोलॉजिस्ट से मिलने वाले लोगों की सामान्य शिकायत तेज धडकनें या नब्ज़ गति की होती है। अधिकाशतः घबराहट हृदय की असामान्यता के कारण नहीं होती पर अगर यह सांस लेने में भारीपन, कमजोरी व पसीने के साथ है तो यह हृदय रोगों की तरफ इशारा करती है।

7. अंगों में दर्द (Body Pain in Heart Disease)

सीने मे दर्द के अलावा कई लोगों को रह-रह कर या लगातार कंधो में दर्द होता है जो कि पूरे हाथ व पीठ तक फेल सकता है।

8. चेतना का हनन /बेहोशी (Unconsciousness in Heart Disease)

अचानक से बेहोश होना एक आपातकालीन स्थिति है जिसमें तुरन्त चिकित्सकीय सहायता चाहिए। कई मामलों में यह एक लक्षण है जिससे बाद में हृदय रोग का पता चलता है।

अगर उपरोक्त कोई भी लक्षण आप में हैं तो जल्द ही कार्डियोलॉजिस्ट को बताएँ और इससे पहले कि कोई पेचीदगी हो हृदय की जाँच कराएँ।

You may also like

Myths Related to Heart Health in Hindi

Heart Disease Facts in Hindi

Heart Diseases In Females In Hindi

Facts Related To Heart Disease In Hindi

Heart Disease Related Facts In Hindi

Effects of Triglyceride in Hindi

Heart Disease Symptoms In Hindi

Benefits of Cinnamon for Heart in Hindi

Cinnamon For Heart In Hindi

Tips For Healthy Heart In Hindi

Benefits of Peepal for Heart Blockage in Hindi

Green Vegetables for Heart in Hindi

Remedies for Healthy Heart in Hindi

Secrets To Keep Heart Healthy In Hindi

Effects of Triglycerides in Hindi

Remedies for Heart Blockage in Hindi

Olive Oil for Heart in Hindi

Vegetables For Healthy Heart In Hindi

Women Heart Diseases in Hindi

Prevention From Heart Blockage In Hindi

Women Heart Problems in Hindi