वजन कम करने के लिए तैरना शुरू करे Swimming ke Fayde Hindi

How To Swim For Weight Loss In Hindi

सबसे पहले इस बात को समझना बहुत ज़रूरी है की स्विमिंग केवल पानी में हाथ पैर चलाना के लिए नहीं है। ये एक तरीका है, जिसे बेहतर तरीके से करना ज़रूरी होता है। स्विमिंग करने से आप लगभग 90 से 550 कैलोरी को कम कर सकते हैं। लेकिन ये आपके वजन और आपके परिश्रम पर निर्भर करता है। हालांकि आप ज्यादा मेहनत करके कैलोरी बर्न करने के संख्या को बढ़ा सकते हैं। Read Swimming ke Fayde Hindi

 

How To Swim For Weight Loss In Hindi

                                                       Swimming ke Fayde Hindi

  • स्विमिंग करने के लिए सही कपड़े चुनें। तैरने के लिए कॉस्टयूम में आप सहज महसूस करते है और गॉगल्स ले जाना ना भूलें।
  • आप अपनी पानी की बोतल ज़रूर साथ लेकर जाये। प्रैक्टिस के बीच बीच में पानी पीते रहना बहुत ज़रूरी है। जब आप पूल में स्विमिंग ना कर रहे हो तो तब भी खूब पानी पीयें। तैरते समय क्लोरीन युक्त पानी पेट में चला जाता है और उसको फ्लश आउट करने के लिए साफ़ पानी पीना बहुत जरूरी है।
  • पूल में उतरने से पहले एक बार साधारण पानी से स्नान करें ताकि पानी में गन्दगी ना जाए और बहार निकलने के बाद भी स्नान करें जिससे पानी में मौजूद क्लोरीन आपकी त्वचा से हट जाए।
  • स्विमिंग करने से पहले हल्का भोजन खाएं और बाद में ऑयली भोजन से दूर रहें खास तौर पर जब आप वज़न घटाने का सोच रहे हों। अगर आपके पेट में तैरते समय पानी में मौजूद क्लोरीन चला जाये तो ऑयली खाना खाने से आपको अपच और पेट फूलने जैसी समस्या हो सकती हैं।
  • पूल में जाने से पहले स्ट्रेच करने वाली एक्सरसाइज ज़रूर करनी चाहिए।
Image Source

आशा है आपको ये पोस्ट Swimming ke Fayde Hindi पसंद आया.

 

You may also like