वज़न घटाने की प्रक्रिया को सफल बनाये इन टिप्स से

Successful Weight Loss Tips in Hindi

Weight loss  के लिए लक्ष्य निर्धारित करना पहला कदम है, मगर उस लक्ष्य को हासिल करना एक अलग ही मुद्दा है। कई बार आप इसे बीच में ही छोड़ देना चाहेंगे या फिर अपने खान-पान में गड़बड़ करेंगे जो कि आपकी सारी मेहनत पर पानी फेर देगा। अपने फैसले पर बने रहने के लिए हम आपको 6 बातें बता रहे हैं जो की आपको अपने लक्ष्य पर पहुचायेंगी। Read Successful Weight Loss Tips in Hindi (Vajan Ghatane ke Liye Successful Tips).

 Sucessful Weight Loss Tips in Hindi

Successful Weight Loss Tips in Hindi

(Vajan Ghatane ke Liye Successful Tips)

वर्क-आउट सुबह करें (Do Workout in Morning)

अगर आप सुबह सुबह ही एक्सरसाइज करें तो आप दिन भर में इसे न कर पाने के बहाने नहीं बनायेंगे जब आप थक चुके होते हैं। सुबह वर्क-आउट करने से आपका ज्यादा स्फूर्तिवान और ताज़ा महसूस करेंगे। आपको बस सुबह जल्दी उठाना है। रात को ही अपना जिम बैग तैयार करके आप सुबह का वक़्त बचा सकते हैं।

 

अपनी एक्सरसाइज को मजेदार बनायें (Enjoy Exercising)

अगर आप टहलना पसंद करते हैं तो वो करें। प्रतिरोध उत्पन्न करने के लिए हैण्ड वेट्स लटका लें और अपनी गति बढ़ाते रहें। अपने मित्रों को साथ आने के लिए कहें, इससे आप स्वयं ज्यादा मेहनत करने के लिए प्रेरित होंगे। ऐसा कोई वर्क-आउट न करें जो आपको रुचिकर न लगे क्योंकि आप उसे न करने के बहाने ढूंढते रहेंगे।

 

रोज़ वज़न ना नापें (Dont Evaluate Your Weight Regularly)

जब मशीन आपके वज़न को घटता या बढ़ता नहीं दिखायेगी तब आप मायूस हो जायेंगे, जो कि दिन भर चलेगा। इसलिए 15 दिन के अंतराल पर ही वज़न नापें। बेहतर होगा कि आप सिर्फ मेहनत करें और लोगों को फर्क महसूस करने दें। दोस्तों से ये जानना अच्छा लगता है कि हमने वज़न कम कर लिया है। कुछ महीनों बाद आप खुद जानने के लिए अपनी कोई पुरानी जीन्स पहनकर खुद ही फर्क देख सकते हैं।

 

फैड डाइट के प्रलोभन में न आयें (Don’t Come in Temptation of Fad Diet)

फैड डाइट अपने “कम समय में ज्यादा लाभ” के दावे से प्रलोभन देते हैं, मगर सेहत को नुकसान पहुचाते हैं। ये डाइट्स ज्यादातर फेल हो जाते हैं और आपका वज़न फिर से बढ़ने लगता है। आपके खान-पान और Life style  में किये थोड़े बहुत बदलाव का भविष्य पर बहुत असर पड़ता है।

 

अपने भोजन के लिए पहले से तैयारी करें (Prepare Your Meals in Advance)

ये तय करना मुश्किल होता है कि अगले दिन आप चाय के साथ क्या खाना पसंद करेंगे, मगर आप पहले से इसके लिए तैयारी रखें और नियम बना कर चलें तो संभवतया आप अपने नियम का पालन करेंगे। सुबह हमेशा के वक़्त से अगर आप पांच मिनट जल्दी उठें तो आप एक हेल्दी और पोषक लंच बना सकते हैं बजाए इसके कि आप किसी कैफ़े में ढेरों कैलोरी वाला सैंडविच या पास्ता खाएं जिसमे क्रीम से भरपूर सॉस हो।

मुश्किल वक़्त में हिम्मत ना हारें (Don’t Lose Hope)

हम भली- भाँती जानते हैं कि ये सब मुश्किल होगा पर अगर आप कुछ पल लगा कर यह सोचें कि आपको कहाँ पंहुचना है तो आपमें आगे बढ़ने की हिम्मत आ जायेगी। पीछे मुड़ कर देखना ना भूलें की आप कितना दूर आ चुके हैं। ये आपके लिए उत्सव मनाने जैसी बात होगी। जब आपका हौसला डगमगाने लगे,तो प्रेरणादायक बातें पढ़ें जो आपको एक बार फिर हिम्मत देंगे। अपने परिवार और दोस्तों से भी मदद लें ताकि आप मैदान छोड़ने की बजाए अपने लक्ष्य को हासिल करने में लगें।

You may also like

Fat Loss Tips in Hindi

Why Some People Don't Get Fat in Hindi

Detoxify Body To Reduce Weight In Hindi

Tips To Reduce Body Fat In Hindi

Treadmill for Weight Loss in Hindi

Weight Reducing Drinks In Hindi

Weight Loss Without Workout in Hindi

Drinks For Weight Loss In Hindi

Causes Of Sudden Weight Loss In Hindi

Reduce Weight by Walking in Hindi

Find Why You Are Not Loosing Weight in Hindi

Dinner For Weight Loss In Hindi

Ghee for Weight Loss in Hindi

Low Calories Fast Food In Hindi

Climb Stairs for Weight Loss in Hindi

Juices for Weight Loss in Hindi

Secrets of Weight Loss in Hindi

Weight Loss Vegetables in Hindi

Weight Loss Herb in Hindi

Diet to Lose Weight in Hindi

Weight Loss in 15 Days in Hindi