पुरुष क्यों कतराते हैं सेक्स से Sex problem in Hindi

Mistakes That Men Do During Sex In Hindi


आधुनिक जीवन शैली में सेक्स (sex) के प्रति जहां चाह बढ़ी हैं वही पुरुषों में तनाव व बढ़ती उम्र के कारण इच्छा होते हुए भी सेक्स (sex) से कतराने के मामले भी सामने आ रहे हैं। इसका एक बड़ा कारण होता है बढ़ती उम्र। मनोवैज्ञानिकों की मानें तो सेक्स (sex) में कम इच्छा और कमजोरी जैसी बीमारियां ज्यादातर मानसिक होती है जिसे सही सलाह व चिकित्सा से ठीक किया जा सकता है। Read  Sex problem in Hindi

Why Some Men are not Sexually Active in HindiSex problem in Hindi

(Sex ka upchar in Hindi)

  • पुरुषों में बढ़ती उम्र के साथ टेस्टोस्टेरोन हार्मोन (Testosterone hormone) का स्तर गिरने लगता है, जिसकी वजह से सेक्स (sex) करने की क्षमता भी प्रभावित होती है।
  • इस hormone की पर्याप्त मौजूदगी और उसका उचित स्राव शरीर में सेक्स (sex) क्षमता को बनाए रखता है।

25-45 वर्ष तक की आयु में सेक्स (sex) को लेकर कोई अधिक समस्या नहीं आती है। लेकिन अगर इस बीच कोई समस्या है तो इसका एक बड़ा कारण मानसिक तनाव हैं। आजकल mobile व social medias का अत्यधिक प्रयोग मानसिक परेशानियों को जन्म देता है, जिसके कारण सेक्स (sex) में अरुचि या शीघ्र-स्खलन (Quick-slide), लिंग-स्तंभन Gender-Erectile से जुड़ी परेशानियां होती हैं।

उम्र बढ़ने के साथ शरीर में कई बदलाव आते हैं। जिसमे sexual बदलाव भी होते है। बढ़ती उम्र के साथ साथ ना सिर्फ सेहत संबंधी दिक्कतें आती है, बल्कि इस दौरान पुरुषों में काफी यौन बदलाव भी आते है, जिसमें यौन क्षमता पर भी असर होता है। मुख्य तौर पर पुरुषों में बढ़ती उम्र के साथ यह सारे बदलाव देखने को मिलते है।

पुरुषों में बढ़ती उम्र के साथ टेस्टोस्टेरोन हार्मोन (Testosterone hormone) का स्तर गिरने लगता है जिसकी वजह से सेक्स (sex) करने की क्षमता भी प्रभावित होती है। इस hormone की पर्याप्त मौजूदगी और उसका उचित स्राव शरीर में सेक्स (sex) क्षमता को बनाए रखता है।

इस दौरान पुरुषों में शुक्राणुओं (sperms) की उत्पति भी कम मात्रा में होती है। साथ ही इस दौरान सेक्स (sex) के लिहाज से उत्तेजना होने में भी लंबा समय लगता है। साथ ही उत्तेजना पहले जैसी नहीं रह जाती है।

बीमारियां भी हैं एक वजह : पुरुषों में हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों के कारण शरीर में खून का प्रवाह (blood circulation) पहले की तरह नहीं रह जाता है। इससे पुरुषों में उत्तेजना की कमी आ जाती है। क्योंकि पुरुषों का लिंग सेक्स (sex) के दौरान रक्त प्रवाह की वजह से ही उत्तेजित होता है। रक्त प्रवाह प्रभावित होने से लिंग की उत्तेजना पर भी असर पड़ता है।

इस दौरान कई पुरुषों में डायबिटीज की बीमारी हो जाती है जिससे उनकी सेक्स (sex) क्षमता प्रभावित होती है। इस बीमारी से नपुंसकता के साथ यौन क्रिया पर भी असर होता है। बढ़ती उम्र के साथ arthritis, पीठ में दर्द और कई प्रकार के होनेवाले चर्मरोग पुरुषों की सेक्स (sex) क्षमता पर असर डालते है। शरीर में होनेवाले दर्द की वजह से भी पुरुषों की सेक्स करने की क्षमता घट जाती है।

Sex Stamina बढ़ाने वाले फुड्स

Romantic Sexual Life के लिए करे योग

क्या है नियमित संभोग करने के फायदे

पुरुष सेक्स के दौरान करते है ये ग़लतिया

Image Source

You may also like

0 comments

Leave a Reply