बच्चों के लिए सेक्स एजुकेशन

Baccho ke Kiye Sex Education in Hindi


वसंत चौहान, भारत के प्रसिद्ध सबसे कम उम्र के प्रोत्साहन अध्यक्ष, लेखक और वीडियो ब्लॉगर है। उन्होंने एक सलाहकार के रूप में बॉलीवुड में भी काम किया है। अब वह लोगों की समस्याओं को हल करने के लिए शैली वीडियो बनाते है। Read About Sex Education in Hindi

वसंत चौहान जी का ये वीडियो माँ बाप (पेरेंट्स) के लिए है। वो बता रहे है की पेरेंट्स को अपने बच्चों से सेक्स से जुडी बाते खुल कर करनी चाहिए। शर्माना नहीं चाहिए न ही इन सब बातो से पीछे भागना चाहिए। जितना पीछे भागेंगे ये उतना ही पीछे आयंगी तो बेहतर ये ही होगा की अपने बच्चों से इस बारे में बात करे। ऐसा करने से बच्चे आपके दोस्त बन जायंगे और आपसे सारी बाते शेयर करेंगे।

Sex Education in Hindi

यौन शिक्षा (Sex education) मानव यौन शरीर रचना विज्ञान, लैंगिक जनन, मानव यौन गतिविधि, प्रजनन स्वास्थ्य, प्रजनन अधिकार, यौन संयम और गर्भनिरोध सहित विभिन्न मानव कामुकता से सम्बंधित विषयों सम्बंधित अनुदेशों को कहा जाता है। यौन शिक्षा का सबसे सरलतमा मार्ग माता-पिता अथवा संरक्षक होते हैं। इसके अलावा यह शिक्षा औपचारिक विद्यालयी कार्यकर्मों और सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियानों से भी दी जाती है।

पारम्परिक रूप से अधिकतर संस्कृतियों में युवाओं को यौन विषयों के बारे में इन सभी शिक्षा नहीं दी जाती और इसे वर्जित माना जाता है। ऐसी परम्पराओं में बच्चे के माता पिता बच्चे की शादी तक उसे नहीं देते थे। पर अब बच्चों को सेक्स एजुकेशन देना बहुत जरुरी हो गया है।

You may also like

0 comments

Leave a Reply