खुद का सम्मान कैसे करें? | Self Respect In Hindi

Body Tips in Hindi


ये एक छोटी सी बच्ची है जिसका नाम Rhea है। Rhea ने बस अभी अभी चलना सीखा है और वो उसी funny तरीके से चलती है जैसे छोटे बच्चे चलते है। You know like…. मटक मटक के चलना। आपको पता है Rhea की favorite activity क्या है अपने आप को कांच में देखना। वो अपने आप को इतना पसन्द करती है कि घण्टो अपने आप को कांच में देखती रहती है। वो अपने आपको देखकर खुश होती रहती है, हंसती रहती है और कांच में अपने reflection को kiss करती रहती है। उसे ऐसी हरकते करते देखना इतना सूंदर लगता है कि ऐसा लगता है कि बस उसे प्यार से देखते ही रहो। अगर आप अपने mummy papa से पूछोगे तो वो आपको बताएंगे कि जब आप छोटे थे तो आप भी ऐसा ही किया करते थे। पर जैसे जैसे हम बड़े होते है हम ऐसा करना छोड़ देते है। एकदम से ऐसा क्या हो जाता है कि हमे लगता है कि अपने आप को हम जैसे है वैसे प्यार करना गलत है। Because ultimately हम अपने चेहरे को अपने शरीर को, अपने figure को प्यार करना छोड़ देते है। Read Self Respect In Hindi

Body Tips in HindiSelf Respect In Hindi

 

  • दस हजार लोग हर month Google से पूछते है कि क्या हम बदसूरत दिखते है। यकीन नही होता तो एक बार google करके तो देखिये बस type कीजिये ‘Am I Ugly ‘ और वो सारी websites मिल जाएगी जो आपको बताएगी कि आप बदसूरत है कि नही।
  • ये 13 साल की एक teenage लड़की है ये America में रहती है और किसी भी teenage लड़की की तरह ये अपने नए school में ‘fit in’ करने की तैयारी में है पर वो बहुत डरी हुई है। भले ही उसके parents ने उसे कितनी बार बोल दिया है कि वो सुन्दर है, उसके friends बार बार उसके looks में कोई ना कोई नुक्स निकालते है तो उसने अपना एक video बनाया और you tube पर upload कर दिया। उसने लोगो से request किया कि वो उसे बताये कि वो खूबसूरत है या बदसूरत। उसे अब तक 13000 comments आ चुके है।
  • कुछ इतने खराब है कि उन्हें पढ़ना भी गलत लगता है। ये एक average, healthy teenage लड़की के लिए लोगो द्वारा दिया गया feedback है जो अपनी age के सबसे नाजुक दौर से गुजर रही है। ये सिर्फ उसकी स्टोरी नही है, हजारों  लड़कियां इसी तरह की video you tube पर डाल रही है। ऐसा क्या है जो उन्हें दुसरो से पकने पर इतना मजबूर कर देता है? Well, आज के teenagers अकेले नही है। वो लगातार एक दूसरे को like, comment, share, post करते रहते है।
  • आज से पहले की कोई भी generation हर वक़्त और इतना ज्यादा और इतना जल्दी और इतनी कम उम्र में एक दूसरे से connected नही रही। आज के teenager की life ऐसी है कि वो अकेला है फिर भी मानो उसके मन में एक party चल रही है। हमेशा online और हरकत को notice करने वाली इस दुनिया में ना सिर्फ बच्चो को मगर हम भी like और comments से अपने आप को आंकना करना सिखा दिया है। हमे लगता है कि जो online है वही सच है जबकि जो online है वो ‘आधा सच’ है। लोग घूमने की pictures तो लगाते है पर लड़ाई करने की नही। लोग photos को edit करके उन्हें post करते है। लोग flight से जाने और travelling from लगाते है, 5 star hotel में dinner करने पर check in करते है पर बस से जाने पर और ढाबे पर खाने पर कुछ नही बोलते। लोग दिखाते ज्यादा है और होते कम है।
  • ये जो online दुनिया है ये आधी अधूरी दुनिया है of course अपनी appearance का ध्यान रखना important है पर किस कसौटी पर? एक इंसान की identity के बहुत सारे aspects होते है। जिसने appearance एक part है ना कि सब कुछ। आप खुद ही सोचिये अगर APJ Abdul Kalam ये ही सोचते रहते कि हाय राम! मैं handsome और सेक्सी क्यों नही हूँ तो क्या हमारे पास दूसरे देशों को डराने और अपने आपको safe रखने के लिए nuclear weapons होते?

हमारी relationships हमारे looks पर depend नही करती। अगर ऐसा होता तो Jiah Khan और Pratyusha Banerjee suicide नही करती। हमारे career हमारे looks पर depend नही करता। जो लड़के और लड़कियां बहुत सुन्दर है वो air host or hostess है ना कि किसी बड़ी company के CEO. यहां पर बात ये नही हो रही कि आप कैसे लगते है बल्कि यह हो रही है कि आपको क्या लगता है कि आप कैसे लगते है? Low Body Confidence आज की generation खा रहा है।

Also Read : आत्मविश्वास बढ़ाने के तरीके Confidence Tips in Hindi

खुलकर हंसने के फायदे – Health Benefits of Laughter

यह पूरा thought process हमें mentally से ज्यादा physically affect करता है। जिन teenage लड़कियों में low body confidence है वे पतला होने के लिए बहुत कम खाती है, जिससे वो और भी कमजोर होती जा रही है। Nutrition की कमी और इतनी low self esteem से वो इतना influenced है कि अगर उन्हें थोड़ा सा भी कोई भी कुछ भी कह दे तो उन्हें depression होने लग जाता है। फिर क्या? Alcohol, drugs, गलत relationships, crash diet, cosmetic, surgery और अपने आप को regularly तकलीफ पहुँचाने कि एक cycle शुरू हो जाती है।

एक survey के अनुसार 15% लड़कियों ने ये माना है कि वे interview सिर्फ इसलिए पास नही कर पाई क्योकि वो अपने looks के प्रति confident नही थी।

सोचिये एक ऐसा देश जिसकी आधी population सिर्फ यही सोचती रहती है कि मेरे होंठ पतले क्यों है? मेरी नाक इतनी मोटी क्यों है? मेरा color इतना काला क्यों है? 53% लड़कियों को जो सिर्फ 13 साल की है अपने looks से दुखी है, ये ratio 48% तक हो जाता है जब लड़कियां 17-18 साल की हो जाती है। आप खुद ही सोचिये ये insecurity वाली सोच क्या हमे आगे ले जा सकती है।

Friends से हर बार पूछना कि क्या मैं अच्छी लग रही हूँ? – क्या मैं अच्छी लग रही हूँ? एक बहुत ही छोटा व ओछा तरीका है। आप जैसे हो वैसे लग रहे हो हाँ! Lipstick या perfume लगा कर थोड़े और अच्छे लग सकते हो।

अपना body confidence बढ़ाने के लिए आपको कुछ core areas में धयन देना है:

  1. पहला- आपकी family और आपका relationships – आपके लिए क्या important है वो लोग जो आपका इतना ध्यान रखते है या वो कुछ एक friend जो हमेशा खुद को ऊँचा रखने के लिए आपके looks के अन्दर खोट निकालते है।
  2. Second चीज-ये जान ले कि जिन models की आप फोटो देखते है उनपर कई लोग काम करते है- makeup artist, photographers, hair dresser, dietitian, उन photos को खींचकर भी उनमे बहुत editing की जाती है। पतले होंठो को मोटा किया जाता है और मोटी कमर को पतला किया जाता है।

ISRO में जो women scientists काम करती है वे Katrina की तरह ठुमके नही लगा सकती। ना ही वो Ashwariya Rai जितनी सुन्दर है। तो क्या उन women scientists का कोई वजूद ही नही है। क्या होता अगर सारी की सारी ladies अपने चेहरे या body का रोना रो रही होती।

ये गलत है अगर हम अपने sportsperson के contribution को उनके haircut, उनके breast size से judge करे।

उन लोगों पर ध्यान दे जिनसे आप सबसे ज्यादा प्यार करते है। जब हमे कोई अच्छा महसूस कराता है तो हम उससे प्यार करने लगते है। जब हमारी कोई help करता है तो हम उसे पसन्द करने लगते है। इसमें looks क्या है? अपनी self esteem बढ़ाये और TV पर आने वाले लोगों से अपने आप को compare करना छोड़ दे। वो TV के लिए बने है- आप नही।

इस पूरी mentality को बदलने के लिए हमे लोगों को उनके काम से judge करना शुरू करना होगा ना की उनके looks से। ये जान लीजिये की आप पैदा हो गए है…. और जिस color, जिस नाक, जिस आंख के साथ आप पैदा हो गए है वो हमेशा वेसी ही रहेगी…. अब आप या तो जिंदगी भर दुखी हो सकते है या अपने आपको full confidence में लेकर अपने काम, अपने relationships पर अपना ध्यान लगा सकते है। यह सिर्फ आपके या मेरे करने से नही होगा बल्कि पुरे के पुरे culture को, community को बदलना होगा ताकि हम और हमारी आने वाली पीढ़ी अपने आप को पूरी तरह से value करना सीखे ना कि सिर्फ looks के पैमाने पर। ताकि ये और आने वाली generation कही इस बात से पिछड़ जाय की वो कैसे दिखते है और इस बात से आगे बढे की वो क्या है और क्या क्या कर सकते है।

Image Source

Also Read

बल, शक्ति और विश्वास पर महापुरुषों के अनमोल वचन

रिश्ते बनाये रखने के लिए टिप्स – Relationship Tips in Hindi

You may also like

0 comments

Leave a Reply