सफ़ेद दाग का इलाज और उपचार – Vitiligo Treatment in Hindi

Remedies For Leucoderma In Hindi


शरीर के किसी भी अंग में त्वचा पर सफेद धब्बे होना, जिन्हें आम भाषा में सफेद दाग कहा जाता है। इन सफ़ेद धब्बो को जटि‍ल समस्या माना जाता है जो आसानी से ठीक नहीं होती है। इसके लिए Doctors अलग-अलग कारणों को जिम्मेदार बताते हैं, जिनमें melanin बनाने वाली कोशि‍काओं पर प्रतिरोधकता का प्रभाव, पराबैंगनी किरणों का प्रभाव, vitamin B 12 की कमी, अत्यधि‍क तनाव, अनुवांशि‍कता, त्वचा पर किसी प्रकार का infection होना आदि। कुछ घरेलू प्रयोग आपकी त्वचा की इस असमानता को मिटाने में मदद कर सकते हैं। Read Safed daag ka ilaj in Hindi, Vitiligo Treatment in Hindi – Safed daag ka Ilaj in Hindi – Safed Daag ka Gharelu Upchar

 

77396789d5b8513ed6f91da872c12b3a

Vitiligo Treatment in Hindi – Safed daag ka Ilaj in Hindi – Safed Daag ka Gharelu Upchar

तांबा (Copper for Vitiligo in Hindi)

तांबा (copper) तत्व, त्वचा में melanin के निर्माण के लिए बेहद आवश्यक है। रात में तांबे (copper) के बर्तन में पानी भरकर रखें और सुबह खाली पेट इस पानी को पिएं। बरसों पुराना यह तरीका melanin निर्माण में सहायक है।

नारियल तेल (Safed daag ke liye nariyal ka tel)

यह त्वचा को पुन: वर्णकता (Pigmentation) प्रदान करने में सहायक है साथ ही त्वचा के लि‍ए भी बेहतर है। इसमें antibacterial और infection विरोधी गुण भी पाए जाते हैं। दिन में 2 से 3 बार प्रभावित त्वचा पर नारियल तेल (coconut oil) से massage करना फायदेमंद हो सकता है।

हल्दी ( Haldi for vitiligo in Hindi

सरसों के तेल (mustard oil) के साथ हल्दी पाउडर (turmeric powder) का लेप बनाकर लगाना फायदेमंद है। इसके लिए 1 कप या लगभग 250 ml सरसों के तेल (mustard oil) में 5 बड़े चम्मच हल्दी पाउडर (turmeric powder) डालकर मिलाएं। दिन में दो बार इस लेप को प्रभावित त्वचा पर लगाएं। 1 साल तक लगातार इस लेप का प्रयोग करें। इसके अलावा आप हल्दी पाउडर (turmeric powder) और नीम की पत्ति‍यों के लेप का प्रयोग भी कर सकते हैं।

नीम (Neem for Vitiigo in Hindi)

नीम एक बेहतरीन रक्तशोधक (antiscorbeti) और infection विरोधी तत्वों से भरपूर औषधि‍ है। छाछ के साथ नीम के पत्त‍ियों को पीसकर इसका लेप बना लें। इस लपे को त्वचा पर लगाएं और फिर पूरी तरह से सुख जाने पर इसे धो लें। इसके अलावा आप नीम के तेल का प्रयोग और नीम के जूस का सेवन भी कर सकते हैं।

लाल मिट्टी (Red Mud for )

लाल मिट्टी में प्रचुर मात्रा में तांबा (copper) पाया जाता है, जो melanin के निर्माण और त्वचा के रंग का पुन: निर्माण करने में मददगार है। लाल मिट्टी को अदरक के रस के साथ मिलाकर भी प्रभावित स्थान पर लगाए, यह बहुत फायदेमंद होगा।

अदरक (Ginger for Vitiligo in Hindi)

रक्तसंचार (blood circulation) को बेहतर बनाने और melanin के निर्माण में अदरक काफी फायदेमंद है। पानी में अदरक के रस को मिलाकर पिएं और प्रभावित त्वचा पर लगाएं।

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar for vitiligo in Hindi)

सेब के सिरके को पानी के साथ mix करके प्रभावित त्वचा पर लगाएं। 1 गिलास पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका (apple cider vinegar) मिलाकर पीना भी फायदेमंद होगा।

Image Source

ये भी पढ़े

किस बीमारी में कौन सा रस पिए

त्वचा में कोलेजन बढ़ाने के लिए डाइट

विटामिन B12 के स्वास्थ्य लाभ

You may also like

0 comments

Leave a Reply