जानिए गुलाब के फूल के फायदे

Rose Benefits for Body in Hindi

Rose एक झाड़ीदार, कंटीला और पुष्पीय पौधा है जिसमें बहुत सुंदर सुगंधित फूल लगते हैं। इसकी 100 से अधिक जातियां हैं जिनमें से अधिकांश एशियाई मूल की हैं। Rose  का रंग अधिकतर White, Pink और Red पाया जाता है।  गुलाब को सौन्दर्यता का प्रतीक माना जाता है। Read Rose Benefits for Body in Hindi (Gulab Ke Phool Ke Fayde).

Gulab Ke Fayde

Image Source

Rose Benefits for Body in Hindi

(Gulab Ke Phool Ke Fayde)

  • Skin के शुद्धिकरण में गुलाब बहुत बढि़या चीज है तथा यह त्वचा को Bacterial infection  से बचाता है।
  • हम गुलाब को इसके बेहतरीन गहरे लाल रंग के लिए जानते है पर वास्तव में यह हमारी Skin पर पड़ने वाले लाल धब्बों एवं चकत्तों से निजात दिलाने में सहायक है।
  • जब रक्त में गर्मी की वजह से मुंहासें होते है तब Rose  के रस का उपयोग आंतों से गर्मी को खत्म कर देता है जिससे मुंहासें एवं पूराने दाग तुरन्त गायब हो जाते है।
  • Skin  से जुड़े रोगों में यह अधिक उम्र के प्रभावों को धीमा कर देता है, मुलायम बनाता है, Wrinkles को खत्म करता है तथा त्वचा के रंग में निखार लाता है।
  • Rose  में प्रचूर मात्रा में Vitamin  C पाया जाता है जो एक जबरदस्त Antioxidant  है। यह महत्वपूर्ण Vitamin  त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है जैसे कि अधिक समय तक धूप में रहने से होने वाले आदि।
  • गुलाब के फूल में पाया जाने वाला प्राकृतिक oil  skin  की नमी को खोने से बचाता है तथा साथ ही skin को सहज एवं मुलायम रखता है।
  • गुलाब शरीर की अतिरिक्त गर्मी को कम करता है, आंखों के infection  को खत्म करता है, दांत एवं मसुढ़ों को मजबूती प्रदान करता है तथा एसिडिटी का ईलाज करता है।
  • यह Digestion के लिए अच्छी Medicine  है जो भूख बढ़ाता है, Digestion को बेहत्तर बनाता है एवं Digestion  संबंधी समस्या को दुरूस्त करता है। गुलाब Hyper acidity  को कम करने में भी सहायक है।
  • अत्यधिक मासिक स्त्राव बारंबार गर्भपात एवं सफेद पानी आदि की समस्या में Rose  बहुत उपयोगी है।
  • गुलाब का सेवन ऑक्सीटोसिन (लव हार्मोन) के स्त्राव में सहायक है। इसलिए इस फूल का संबंध दिल से है। यह साधक पित्त बढ़ाता है जो कि रक्त का एक संघटक है जिससे हृदय भावनाओं एवं ममता को मजबूती मिलती है।
  • पारम्परिक तौर पर भी यह एक शान्ति पहुँचाने वाली औषधि के तौर पर थकान, सुस्ती, मांसपेशिय दर्द, चिड़चिड़ेपन, खुजली एवं हृदय संबंधी समस्याओं को खत्म करता है। यह रक्त में उपस्थित पित्त को शांत रखता है, कब्ज को कम करता है एवं चरक संहिता के अनुसार सभी सात धातुओं को मजबूती प्रदान करता है।
  • गुलाब के रस का सेवन करना आपके बालों के लिए बहुत बढि़या तो है ही साथ ही यह आपके सर के खुजली वाले एवं परतदार भागों को भी सही करता है। इसके अलावा यह रोम छिद्रों तक Blood circulation  को सुचारू रखते हुए बालों के विकास को बढ़ाने में सहायक है। यह रूसी एवं सूजन के नियंत्रण में सहायक है।

You may also like

Tips To Remove Ear Wax In Hindi

Snoring Causes in Hindi

Treatment For Muscles Spasm In Hindi

Prevention From Back Pain in Hindi

Late Night Healthy Snacks In Hindi

Tips To Hide Double Chin In Hindi

Remedies for Muscles Cramps in Hindi

Health Benefits of Lemon in Hindi

Tips to Get healthy Skin in Hindi

Exercise for High Blood Pressure in Hindi

What Not To Do in an Interview

Voice Care Tips in Hindi

How To Get Rid Of Body Stiffness In Hindi

Remedies for Tiredness in Hindi

Ways To Open Blocked Nose In Hindi

Causes of Isolation in Hindi

Benefits of Copper Vessel Water in Hindi