दिल में ब्लॉकेज से बचने के तरीके

Remedies for Heart Blockage in Hindi

बहुत सारे लोगों में हार्ट अटैक का एक प्रमुख कारण अवरूद्ध वाहिनियों है। जहाँ अवरूद्ध वाहिनियों के लिए आसीन जीवनशैली, खान-पान की बुरी आदतो और शारीरिक क्रियाओं की कमी को दोष दिया जाता है वहीं इन आदतों के नतीजों को पलटने के लिए बहुत कुछ किया जा सकता है। यहाँ कुछ ऐसी ही चीज़ें हैं जो हृदय अवरोधों से बचने के लिए की जा सकती हैं। Read Remedies for Heart Blockage in Hindi (Heart Blockage se Bachne ke Tarike)

Heart Blockage se Bachne ke Tarike in Hindi

Remedies for Heart Blockage in Hindi

(Heart Blockage se Bachne ke Tarike)

1. धूम्रपान का त्याग (Avoid Smoking to Avoid Heart Blockage)

धूम्रपान को हमेशा हृदय रोगों से संबद्ध किया जाता है। धूम्रपान करने पर करीब 4000 रसायन हमारे शरीर के अंदर जाते हैं जो स्वास्थ का कोई अच्छा नहीं करते। बल्कि ये रसायन हृदय वाहिनियों को संकुचित करते हैं जिससे अवरोध उत्पन्न होते हैं। साथ ही धुआँ भी समान रूप से हानिकारक है व अवरोधों के आसार बढ़ाता है।

इसके अतिरिक्त परिवेशिक प्रदूषण भी जि़म्मेदार है। प्राकृतिक परिवेश से अंदर लिए गए विषैले पदार्थ भी रक्त सोखता है जिससे रक्त धमनियों में सूजन आती है, ब्लड प्रेशर बढता है व वाहिनियाँ अवरूद्ध होती हैं।

2. कैफीन का प्रयोग कम करें (Take Less Caffeine to Avoid Heart Blockage)

सोडा, चाय- कॉफ़ी व अन्य शीतल पेयों में कैफीन होता है। कुछ रिसर्च बताते हैं कि अधिक मा¬त्रा में कैफीन लेने से वाहिनियाँ अवरूद्ध हो सकती हैं। कुछ रिसर्च यह भी कहते हैं कि कम मात्रा में कॉफ़ी; बगैर क्रीम व बनावटी मिठास केद्ध ब्लड प्रेशर के कम कर के हृदय स्वास्थ को बढ़ाती है।

वैसे कोला व अन्य शीतल पेयों में कोई भी स्वास्थ लाभ नहीं होता। शक्कर व कैफीन की मात्रा ज्यादा होने के कारण यह धीरे-धीरे हमारी वाहिनियों को खराब करते हैं व भविष्य में हार्ट अटैक के अंदेशों को बढाते हैं।

3. शक्कर का प्रयोग सीमित करें (Restrict Sugar Intake to Avoid Heart Blockage)

इसका अर्थ सिर्फ मिठाई या मीठे का प्रयोग सीमित करना ही नहीं है अपितु ऐसे भोजन पर नियंत्रण भी है जिनमें कार्बोहाइड्रेट ज़्यादा है जो कि पाचन प्रक्रिया में टूटकर शक्कर में तब्दील होता है। रक्त प्रवाह में अधिक शक्कर डायबिटीज को जन्म देती है जो हृदय के लिए दुष्कर बन सकता है।

4. खाने का तेल समझदारी से चुनें (Choose Right Edible Oil to Avoid Heart Blockage)

अधिकतर खाद्य तेल PUFA या पॉलीअनसेचुरेटेड फैट तत्वों में प्रचुर होते हैं, जो ऑक्सीडेटिवे हानि पंहुचा सकते हैं या कोलेस्ट्रोल स्तर बढ़ा सकते हैं। इस कारण धमनियों को रोक कर अवरोध उत्पन्न हो सकते हैं। वैसे शरीर को कुछ कार्यों के लिए बहुत कम मात्रा में PUFA भी चाहिए। इसलिए सुरक्षित रहने के लिए कम पॉलीअनसेचुरेटेड फैट तत्वों वाला खाद्य तेल चुनें।

5. ओमेगा-3 फैटी अम्लों में प्रचुर भोजन खाएँ (Have Omega 3 Fatty Acid Rich Food to Avoid Heart Blockage)

लम्बे समय से यह बताया जाता रहा है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड में प्रचुर भोजन हृदय के स्वास्थ को बढावा देता है और हृदय रोगों की संभवना कम करता है। कुछ अनुसंधान बताते हैं कि ऐसा भोजन सूजन के खिलाफ लड़ता है व वहिनियों के अवरोधों को साफ करता हैं।

6. परिपूर्ण फैट का सेवन (Have Perfect Fat Intake to Avoid Heart Blockage)

फैट हृदय के लिये ठीक नहीं है, यह एक झूठ हैं। सत्य यह है कि हृदय के स्वास्थ के लिये वसा भी आवश्यक है। जब परिपूर्ण फैट को कम मात्रा में लिया जाये तो यह आक्सीडेटिव हानि से लड़ता है व हृदय वाहिनियों का स्वस्थ्य रखता है।

 7. अधिक फल सब्जियाँ खाएं (Include More Fruits and Vegetables to Avoid Heart Blockage)

अपने विविध फायदों के कारण फल सब्जियों के एक तरीके से शरीर के दवाई समझा जा सकता है। ये विटामिन, मिनरल्स, फाइबर (रेशों) फाइट्रोंन्यूट्रियेन्ट्स और अन्य माइक्रोन्यूट्रियेन्ट्स से भरपूर होते हैं जो कि हृदय के लिये बहुत अच्छे है। लेट्यूज, चुकन्दर, पालक और अन्य सब्जियों में पाया जाने वाला ’’नाइट्रेट’’ वाहिनियों का संकुचन, प्लाक का बढ़ना व रक्त के गाढे़ होने को रोकता है। फलों में पाये जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स ऑक्सीडेटिवे हानि से प्रतिरोंध प्रदान करता है।

8. व्यायाम को आदत बनायें (Exercise to Avoid Heart Blockage)

व्यायाम हृदय के स्वास्थ को बढावा देता है। रक्त संचार बढ़ाता है और वाहिनियों के अवरूद्ध होने की घटनाये कम करता है। मात्र 30 मिनिट का रोजाना व्यायाम अवरोधों को रोकने के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है।

You may also like

Heart Diseases In Females In Hindi

Facts Related To Heart Disease In Hindi

Heart Disease Facts in Hindi

Healthy Heart Tips in Hindi

Benefits of Cinnamon for Heart in Hindi

Effects of Triglyceride in Hindi

Cinnamon For Heart In Hindi

Women Heart Problems in Hindi

Olive Oil for Heart in Hindi

Secrets To Keep Heart Healthy In Hindi

Vegetables For Healthy Heart In Hindi

Prevention From Heart Blockage In Hindi

Heart Disease Symptoms In Hindi

Remedies for Healthy Heart in Hindi

Benefits of Peepal for Heart Blockage in Hindi

Symptoms of Heart Disease in Hindi

Women Heart Diseases in Hindi

Heart Disease Related Facts In Hindi

Myths Related to Heart Health in Hindi

Effects of Triglycerides in Hindi

Green Vegetables for Heart in Hindi