काली बगलो के लिए असरकारक घरेलु नुस्खे

Remedies for Dark Underarms in Hindi

underarms के blackness को कम करने के लिए expensive उत्पादों का या किसी स्पा में जाकर ज्यादा पैसे खर्च करने की कोई जरुरत नहीं है….. अब घर पर उपलब्ध कुछ प्राकृतिक साधन आप underarms के blackness को कम कर सकते हैं…….Read Remedies for Dark Underarms  in Hindi (Kale Underarms ka Gharelu Upchar).

Remedies for Dark Underarms  in Hindi

Kale Underarms ka Gharelu Upchar

1. आलु (Potato for Dark Underarms)

Dark Under Arms Ke Liye Natural Remedies in Hindiकाली बगलो के लिए potato उत्तम है….आलु में vitamin C, Potassium, thiamine,folate ,magnesium, iron,zinc,phosphorous आदि मौजूद होते हैं……….

मेलिक अम्ल जो आलु में पाई जाती है प्राकृतिक ब्लीच का कार्य करती है। आलु में स्टार्च होता है जो त्वचा को चिकना रखता है। यह आंखो के नीचे होने वाले darkcircles को भी कम करती है………..आलु में मौजूद antioxidants stretch marks को कम करता है……..

आलु का एक टुकड़ा काटकर बगलो पर रगड़े……….. आप five potatoes का रस लेकर भी प्रभावित क्षेत्र पर लगा दे तथा twenty five minutes बाद गरम पानी से धो ले……….अच्छे तथा immediate effect के लिए दिन में two times ये दोनो home remedies अपना सकते है…………..

2. निम्बू (Lemon for Dark Underarms)

Dark Under Arms Ke Liye Natural Remedies in Hindiकाली त्वचा को ठीक करने के लिए निम्बू भी उत्तम घरेलु नुस्खा है। निम्बू प्राकृतिक ब्लीच तथा एन्टीसेपटिक तथा जीवाणु रहित है। यह अल्फा हाइड्रोक्सी एसीड का श्रेष्ठ स्त्रोत है। lemon में मौजूद vitamin C काले घेरो को खत्म कर देता है…………VITAMIN c का दूसरा नाम ascorbic acid है यह collagen का उत्पादन बढ़ाती है।

निम्बू त्वचा को रूखा करती है अतः इस नुस्खे के बाद अच्छा moisturizer लगाए।

निम्बू को कोमलता से twenty minutes तक रगड़े यह बगलो का कालापन कम करके मृत कोशिकाओं को खत्म करती है।

बीस मिनट के बाद उस क्षेत्र को धो ले। अच्छे परिणाम के लिए ताजा निम्बू में थोड़ी शक्कर भी मिला दे फिर इसका प्रयोग करे। अपेक्षित परिणाम के लिए इसे रोज करे इसके विकल्प के रूप में हल्दी powder, शहद तथा yoghurt को एक cup निम्बू के रस में मिलाए तथा इस मिश्रण को बगलो पर लगाए……. तथा fifteen minutes रखने के बाद ठंडे पानी से धो ले अपेक्षित परिणाम के लिए रोज-3-4 बार लगाए…..

3. नांरगी के छिलके (Orange Peel for Dark Underarms)

Dark Under Arms Ke Liye Natural Remedies in Hindiबाहों को गोरा करने के लिए नांरगी के छिलके उत्तम घरेलु नुस्खा है। बगलो की त्वचा का कालापन दूर करने के लिए नारंगी के छिलके अति-असरकारक है। नारंगी के छिलके दाँतो का पीलापन कम करते हैं। नारंगी के छिलके में विटामिन-सी, फाइबर, विटामिन-बी, तांबा, पेनटोथेनिक, एसीड तथा केल्शियम होता है।

यह कैंसर, डायबिटीज, हार्ट अटैक से रक्षा करके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। नारंगी के छिलको के अन्य स्वास्थ्य लाभो में वजन कम करना, पाचन का ठीक होना, इन्फेक्शन को रोकता है। साँसो की बदबू रोकता है। दाँतो की समस्या दूर करता है।

orange के ताजा छिलके को eight days तक धूप में सुखा दे तथा जब वह पूर्ण सुख जाएं तब संतरे के सूखे छिलको को पीसकर powder का रूप दे दे………… इस powder में पर्याप्त दूध तथा गुलाब जल डालकर गाढ़ा paste बना ले…….. इस मिश्रण से बगल में लगाए तथा इसे twenty mnutes तक रखे…… उसके बाद इस क्षेत्र कोcold water से धो……. इस क्रिया को सप्ताह में four to five times बार लगाए, इससे अच्छे परिणाम प्राप्त होगें……….

4. ककड़ी (Cucumber for Dark Underarms)

Dark Under Arms Ke Liye Natural Remedies in Hindiबगलो का कालापन दूर करने के लिए ककड़ी भी उत्तम घरेलु नुस्खा है। ककड़ी प्राकृतिक ब्लीच होता है, जो कालापन दूर करती है।

रोज ककड़ी खाने से कैंसर, जलन, तनाव दूर होता है वह पाचन ठीक रहता है। लकवा का खतरा कम हो जाता है तथा वजन भी सही रहता है। ककड़ी का एक पतला टुकड़ा लेकर बगलो को रगडे। ककड़ी का रस भी बगल पर लगा सकते है। इसे दिन में दो बार लगाए।

विकल्प के रूप में इसमे थोड़ा निम्बू का रस, हल्दी पाउडर लगाकर इसका मिश्रण बंगलो पर लगा सकते है। इसे 25 मिनट के लिए लगाकर गुनगुने पानी से धो ले इसे सप्ताह में 3-4 बार लगाए।

5. बेकिंग सोड़ा (Baking Soda for Dark Underarms)

Dark Under Arms Ke Liye Natural Remedies in Hindiकालापन दूर करने के लिए बेकिंग सोड़े का स्क्रब लगाए। यह क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत करता है जो कि बगलो के कालापन का मुख्य कारण है।

baking soda एक महत्वपूर्ण सौन्दर्य सामग्री है इसका प्रयोग body odour दूर करने के लिए deodorant की तरह काम में लिया जाता है……. यह मुँहासो को खत्म कर सकता है तथा हाथों को softness रख सकता है…..thick mixture नाने के लिए bakng soda में पानी मिलाए……… इसे बगल पर लगाकर twenty five minutes तक रखे फिर गर्म पानी से धो लें………..

6. नारियल का तेल (Coconut Oil for Dark Underarms)

Dark Under Arms Ke Liye Natural Remedies in Hindiइसमेंsaturated fat protein, caproic acid तथा vitamin E होता है। नारियल का तेल बगल का कालापन कम करता है…… यह प्राकृतिक DEODORANT का भी कार्य करता है………. यह क्षतिग्रस्त त्वचा की कोशिकाओं को ठीक करता है………….

नारियल का रस त्वचा की अनेक बिमारियों जेसे मुहांसे तथा eczema के लिए भी उत्तम है। थोड़े से नारियल तेल का बगल में लगाकर मालिश करें। तथा fifteen to twenty minutes तक लगा रहने दे। इसके बाद इसे कोमल साबुन तथा गरम पानी से धो ले। इसे रोज 3-4 बार लगाए।

7. दूध (Milk for Dark Underarms)

Dark Under Arms Ke Liye Natural Remedies in Hindiदूध में मौजूद vitamin E fatty acid, mineral salt बगल का कालापन दूर करता है………. face health को ठीक करने के लिए दूध में मौजूद lactic acid सहायता करता है…..lactic acid face की मृत तथा रूखी-सुखी को ठीक करता है तथा collagen का उत्पादन बढ़ाता है……दूध caprilic acid का उत्तम स्त्रोत है……. यह त्वचा का pH संतुलन बनाए रखता है।

three spoons आटा, two spoons FULL fat युक्त दूध तथा two spoons fresh  र्yoghurt मिलाकर मिश्रण बनाए इस paste को बगल पर लगाकर twenty minutes रहने दे। इसके बाद ताजा पानी से धो ले। इसे रोज तीन बार लगाए। विकल्प के रूप में तीन चम्मच दूध में केसर मिलाए इसमें दो चम्मच शहद भी मिला सकते है। इस मिश्रण को बगल पर लगाकर 20-25 मिनट रखकर गरम पानी से धो ले। इसे रोज लगाए।

You may also like

Benefits of Imli for Skin and Hair in Hindi

Benefits Chiku for Skin in Hindi

Tips To Get Instant Fresh Skin In Hindi

Benefits of Brinjal for Skin in Hindi

Tips to Get healthy Skin in Hindi

Tips for Wrinkle free Skin in Hindi

Corn Treatment in Hindi

Remedies for Cracked Lips in Hindi

Homemade Lip Balm in Hindi

Grooming Tips For Bride In Hindi

Homemade Face Mask in Hindi

Multani Mitti For Young Skin In Hindi

Skin Disease In Hindi

Benefits Of Milk For Beautiful Skin In Hindi

Tips for Dry Skin in Hindi

Causes of Leucoderma in Hindi

Face Pack For Pink Cheeks In Hindi

Flower Oil For Body Massage In Hindi

Beauty Tips For Men In Hindi

Tips for Young Skin in Hindi

Dairy Product For Skin In Hindi