पीरियड्स में दर्द के लिए उपाय – Period pain relief home remedies in hindi

Yogasana For Irregular Periods In Hindi


सर्दियों में मासिक धर्म अधि‍क तकलीफदेह हो सकता है। इन दिनों में ठंड के कारण सूजन और पहले से ज्यादा दर्द और ऐंठन की समस्या होना स्वभाविक है। इन समस्याओं से बचने के लिए यह विशेष उपाय आपके लिए काफी मददगार होंगे। जानिए कौन से हैं वे उपाय। Read  – Period pain relief home remedies in hindi, immediate period pain relief in hindi, stomach pain during periods reasons in hindi, how to ease period pain naturally, period pain relief tips

Tips for Periods in Winters in HindiTips for Periods in Hindi

(Sardiyo Mein Periods ke Liye Tips)

1. सर्दी के दिनों में ठंड के कारण पेट में दर्द की समस्या अधि‍क होती है और कभी-कभी स्त्राव (secretion) भी ठीक से नहीं होता। इसके लिए मासिक धर्म की शुरुआत में ही गर्म पानी पीना या फिर अन्य गर्म पेय पदार्थ का सेवन सबसे अच्छा उपाय है। इससे दर्द में तुरंत आराम होगा और स्त्राव (secretion) भी ठीक होगा।

2. ठंड के कारण इन दिनों में  चेहरे और शरीर के बाकी हिस्सो पर अंगों में सूजन जैसी समस्या भी हो जाती है। इसके लिए शरीर को गर्म बनाए रखना बहुत जरूरी है। ऐसे में नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल और ठंडी चीजों से बचना फायदेमंद रहेगा।

3. पेट पर गर्म पानी की थैली या bottle रखकर सिकाई करने से दर्द तुरंत कम हो सकता है। अदरक वाली चाय का सेवन काफी फायदेमंद होगा। साथ ही दिन में दो से तीन बार Green tea पीना भी काफी लाभ देगा। इससे प्रतिरोधक क्षमता (immunity) भी बढ़ेगी और शरीर में नमी व तरलता भी बनी रहेगी।

4. महिलाओ को इन दिनों में कई बार चिड़चिड़ाहट के साथ खान-पीन में भी रूचि नहीं होती है, लेकिन इस समय खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। खाली पेट बिल्कुल भी न रहें, इससे पेट में गैस बनेगी जो अधि‍क तकलीफदेह हो सकती है।

5. पेट में गैस पैदा करने वाली चीजों से दूर रहें और हल्का व पौष्ट‍िक भोजन लें। जितना हो सके अधि‍क पानी पिएं जिससे शरीर के सारे हानिकारक तत्व बाहर निकल सकें। हल्का फुल्का व्यायाम कर सकती हैं। इसके अलावा aroma therapy आपकी चिड़चिड़ाहट कम होकर मूड ठीक रहेगा।

Image Source

क्या सही होता है पीरियड्स के दौरान सेक्स करना

पीरियड्स के दौरान कौन सी एक्सरसाइज करें

पीरियड्स से जुडी कुछ तकलीफो के बारे में जाने

Hygiene Tips सभी लड़कियों एवं महिलाओं के लिए

You may also like

0 comments

Leave a Reply