नीम का तेल देता है स्वास्थ्य एवं सौन्दर्य लाभ Neem oil tel ke fayde or upay hindi

Benefits Of Neem Oil In Hindi

नीम का तेल नीम के फल से निकाले गए तेल को नीम तेल कहा जाता है। शुद्ध नीम का तेल कई लोगो को काफी पसंद है, क्योंकि इसमें प्रबल लहसुन और अखरोट की सुगंध आती है। नीम का तेल एक आवश्यक तेल है, जो कई सालो से एशियाई लोगो और भारतीयों द्वारा उपयोग किया जा रहा है। नीम के तेल में बहुत सारे औषधीय और चिकित्सा गुणों का भंडार होता है इसी वजह से इस तेल के द्वारा  स्वास्थ्य को लाभ होता है। Read  Neem oil tel ke fayde or upay hindi

Benefits Of Neem Oil In Hindi

Neem oil tel ke fayde or upay hindi

 

1. मलेरिया (Neem Oil for Malaria)

नीम का तेल रोग के प्रभावित क्षेत्रो में लार्वा के जन्म की गिनती को कम करने में असरदार काम करता है। नीम के तेल का प्रयोग मलेरिया को नियंत्रित करने के लिए एक अनुकूल तरीका है।

 

2. दांतों की सुरक्षा के लिए (Neem Oil for Teeth)

हम कई दांतों की सुरक्षा वाले उत्पादों में नीम को पाते है क्योंकि इसमें बेक्टीरिया को खत्म करने की शक्ति होती है । यह मसूड़े की सुजन, दांत की सडन और Cancer के घावों को कम करने में भी मदद करता है, इतना ही नही नीम से तैयार tooth paste  के साथ साथ इससे बनी चाय भी दांत की समस्याओ का इलाज़ करने के लिए अद्भुत काम करती है। आज भी भारत में कई लोग नीम की डंडी का टूथपेस्ट के रूप में इस्तेमाल करते है।

 

3. जीवाणु रहित गुण (Neem Oil has Bacteria-free Property)

नीम के तेल के में कई दिलचस्प फायदों की सूचि के साथ शक्तिशाली प्राक्रतिक जीवाणु रहित गुण भी होते है। इसे भारत में चिकित्सीय सहायक के रूप में भी उपयोग किया जाता रहा है। नीम के तेल का इस्तेमाल कीजये क्योंकि यह विषाक्त रहित है, जो घावो में लगे कट और संक्रमण का इलाज़ करता है।

4. उन्मुक्त प्रणाली को बढ़ा देता है (Neem Oil for Immune System)

भारत में लोग नीम के तेल का प्रयोग स्वास्थ्य की कई समस्याओ को दूर करने के लिए करते है । इसमें दो तत्व होते है निम्बिन और निम्ब्दीन जो रक्षक का कार्य करते है और जिनसे नीम का तेल विषाणुराहित और जीवाणुराहित का भी कम करता है नीम के तेल की मदद से आपका शरीर विषाणु और तेज़ बुखार से लड़ता है।

 

5. रुसी के इलाज़ के लिए (Neem Oil for Dandruff)

नीम का तेल आपका सबसे अच्छा दोस्त है जिसका उपयोग प्राक्रतिक तरीके से रुसी के इलाज़ के लिए किया जाता है। नीम का इस्तेमाल बालो के लिए बहुत सारे उत्पाद जैसे Shampoo और तेलों के लिए भी किया जाता है। नीम के तेल के नियमित उपयोग से बालो को झड़ने से रोका जा सकता है और बालो को जड़ से मजबूत बनाया जा सकता है।

6. घुंघराले बालो को ठीक करता है (Neem Oil for Curly Hair)

रोजाना नीम के तेल की कुछ बूंदों से अपने बालो पर शेम्पू करे और एक मिनिट के लिए रखे जिससे आपके बाल सूखने के बाद चमकदार बनेंगे। बालो को स्ट्रैट और रेशमी बनाने के उपाय 

7. त्वचा के मुहांसों से छुटकारा (Neem Oil for Pimple Free Skin)

नीम का तेल एक जिवाणुरोधी उत्पाद है जो त्वचा से जीवाणु और मुहांसों को दूर करता है इसमें पाया जाने वाला एक तत्व एस्परिन के समान कार्य करता है और आपके मुहांसों को मिटाता है। चमकदार त्वचा के लिए आसान टिप्स

8. ऑक्सीकरण रोधक (Neem Oil is Anti Oxidant)

नीम में सबसे ज्यादा ऑक्सीकरण रोधक तत्व होते है। ये त्वचा को पर्यावरण के परिवर्तन से होने वाले नुकसान को दूर करने में मदद करता है। यह उम्र बढाने वाले कणों से लड़ता है नीम के तेल को नियमित चेहरे पर लगाने से झुर्रियो को कम करने में मदद मिलती है।

9. त्वचा संक्रमण के लिए (Neem Oil for Infection)

एथलीट फूट, नाख़ून कवक जैसे त्वचा रोग फंगल संक्रमण के कारण होते है नीम में पाए जाने वाले दो योगिक गेदुनिन और निबिडोल त्वचा में पाए जाने वाले फफूंद को समाप्त करते है और संक्रमण को कम करते है।

Image Source

You may also like

Heath Benefits of Carom Seeds in Hindi

Health Benefits of Tulsi in Hindi

Shatavari for Women Health in Hindi

Aloevera Benefits in Hindi

Benefits Of Mint Oil In Hindi

Benefits of Pudina for Asthma in Hindi

Mulethi Benefits In Hindi

Tulsi Benefits in Hindi

Benefits of Garlic for Body in Hindi

Brahmi Benefits

Black Pepper Benefits on Health in Hindi

Chirata benefits

Benefits of Madars Extract in Hindi

Benefits of Mint in Hindi

safed musli benefits

Shatavari Benefits in Hindi

Benefits of Aloevera in Hindi

kutki benefits

Neem Benefits in Hindi

Benefits Of Curry Leaves In Hindi

benefits of ashwagandha