नीम के स्वास्थ्य के लिए फायदे

Neem Benefits in Hindi

नीम एक आयुर्वेदिक दवाई है, जिसके कई सारे स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक फायदे हैं। नीम, हमारे शरीर, त्‍वचा और बालों के लिये बहुत फायदेमंद है। इसका कडुआ स्‍वाद बहुत से लोगो को खराब लगता है इसलिये वे इसे चाह कर भी नहीं खा पाते। इसी कारण नीम का रस पीना ज्‍यादा आसान होता है। आइये जानते हैं इस गुणकारी नीम के रस का फायदा। Read Neem Benefits in Hindi.

Benefits of Neem in Hindi

Neem Benefits in Hindi

(Neem ki Pattiyo ke Labh)

हाइपरटेंशन या हाई पल्स (Neem for High Blood Pressure)

नीम की पत्ती में एंटी-हिस्टामाइन होता है जो रीज़न वेंस को एन्लार्ज करता है और संभवतः पल्स को कम करता है। नीम के अल्कोहलिक कंसन्ट्रेट (इंट्रावीनस) से सर्कुलेटरी स्ट्रेन में भारी गिरावट देखी गई है जिसका असर कई घंटों तक रहा है। सोडियम निम्बिदिनेट,जो कि नीम का ही एक तत्व है, ने कांजेस्टिव कार्डियोवैस्कुलर डिसअपॉइंटमेंट वाले मरीजों पर डायुरेक्टिक का असर किया है।

कांसेप्टिव हेल्थ (Neem for Conceptive Health )

नीम एंटी-कांसेप्टिव स्पेशलिस्ट की तरह है, यह सेक्सुअल एक्ज़िक्युशन या करिज्मा को प्रभावित किये बिना ही पुरुषों एवं महिलाओं में राइपनेस को कम करता है। नीम को जब वेजाइनल सप्पोज़िट्री की तरह काम में लिया जाता है तो यह स्पर्मीसाइड की तरह काम करके सेक्सुअली ट्रांसमिटेड कन्टेमिनेशन को काउंटरएक्ट कर सकता है। यह इन्टेम्प्रेट वेजाइनल रिलीज़ को भी ठीक कर सकता है।

कोलेस्ट्रोल (Neem for Cholesterol)

नीम की पत्तियों से निकले सत से कोलेस्ट्रोल लेवल कम किया जा सकता है। नीम की पत्तियों के अल्कोहलिक कंसन्ट्रेट से कोलेस्ट्रोल लेवल को पहले दो घंटों में 30% तक कम किया गया और अगले कुछ और घंटों में इस परीक्षण के ख़त्म होने तक भी लेवल लो ही रहा। ऐसा स्टडीज में परखा गया।

संक्रमण फैलने से रोकता है (Neem Controls Infection)

नीम की पत्तियों से रस निकालकर प्रभावित हिस्से पर लगाने से संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है।

डायबिटीज में नीम के फायदे (Neem for Diabetes)

Diabetes ठीक करने में नीम का शक्तिशाली असर साबित हो चुका है। Diabetes  एक सीरियस metabolic  बीमारी है जो पैंक्रियास के इन्सुलिन ना बना पाने की वजह से होती है। ग्लूकोस लेवल के बढ़ने पर जब शरीर उसे सही तरीके से अब्सोर्ब नहीं कर पाटा तो डायबिटीज होती है।

बालों में से जूं हटाने के लिए (Neem for Lice)

बहुत कम लोग यह जानते हैं कि नीम का oil  बालों में से जूं को ख़त्म करने के काम आता है। इसलिए यदि आपके बच्चों के बालों में जूंए पड़ गयी हैं तो chemical का प्रयोग करने के बजाये नीम काम में लेकर देखिये। नीम के कोमल पत्तों का रस निकाल कर उससे बाल धोइए, साथ में आप तुलसी के पत्ते भी मिला सकते हैं।

Amoebiasis के साइड इफेक्ट्स को कम करता है (Neem reduces the Effects of Amoebiasis)

अपने एंटी-माइक्रोबियल गुण की वजह से नीम अमीबायसिस पैरासाइट के असर को कम करता है। अमीबायसिस के वक़्त हो रहे स्पास्टिक दर्द को नीम काफी हद तक कम करता है।

Psoriasis को ठीक करता है (Neem for Psoriasis)

नीम के तेल से skin  की खुजली और रूखापन कम होता है। यह त्वचा की नमी को बनाये रखता है जिससे खुजली और रूखेपन की समस्या से छुटकारा मिलता है। Bacteria  से लड़कर नीम भविष्य में होने वाली Skin problem  से भी आराम दिलाता है।

अलसर ठीक करता है (Neem for Ulcer)

स्टडीज के अनुसार नीम की छाल पेट और आँतों के अलसर को ठीक करती है। एनालिस्ट के हिसाब से नीम की छाल को 10 दिन तक दिन में दो बार खाने से अलसर ठीक होते हैं। छाल से अनेकों किस्म की स्किन प्रोब्लम्स और जंगल फीवर नाम का मलेरिया भी ठीक हो सकता है।

You may also like

Mint Benefits in Hindi

Shatavari Benefits in Hindi

Benefits of Rose in Hindi

Benefits of Shatavri in Hindi

Black Pepper Benefits on Health in Hindi

Benefits Of Curry Leaves In Hindi

safed musli benefits

Benefits of Cucumber in Hindi

Brahmi Benefits

Aloevera Benefits in Hindi

Benefits of Ginger in Hindi

Heath Benefits of Carom Seeds in Hindi

Benefits of Wheatgrass in Hindi

Shatavari for Women Health in Hindi

Benefits of Shilajit in Hindi

Benefits of Garlic for Body in Hindi

Benefits of Mint in Hindi

Benefits of Madars Extract in Hindi

Benefits of Methi in Hindi

Benefits Of Neem Oil In Hindi

Health Benefits of Tulsi in Hindi