पुदीने के तेल के शरीर पर उपचार Mint Pudine ke tel ke Fayde

Benefits Of Mint Oil In Hindi

पुदीने के तेल में menthone, menthol और methyl esters होते हैं, जिनकी वजह से इसके गुण और ज्यादा बढ़ जाते है। इस तेल का प्रयोग कई उत्पादों, जैसे साबुन, शैम्पू, Toothpaste, चाय, ice cream, chewing gum आदि को बनाने में इस्तेमाल में लिया जाता है। काफी समय से पुदीना अपने औषधीय गुणों की वजह से जाना जाता है और तभी से इसका इस्तेमाल काफी बड़ी तादाद में किया जाता है। इसे विश्व की सबसे पुरानी औषधि भी कहा जाता है। Read Mint Pudine ke tel ke Fayde

Pudine ke Tel ke Labh

Benefits Of Mint Oil In Hindi

Mint Pudine ke tel ke Fayde

1. हाज़मे की समस्या से मुक्ति (Mint Oil for Indigestion)

पुदीने का तेल हाज़मे की समस्या के लिए काफी बेहतरीन औषधि है। अगर भोजन थोड़ा ज़्यादा कर लिया है, तो एक glass में तेल की कुछ बूँदें डालें और इसे पी लें। यह gas की समस्या को दूर करने में सक्षम है। यह भूख न लगने की समस्या का भी बेहतरीन इलाज है। यह दस्त, मतली, पेट में अन्य प्रकार की गड़बड़ी आदि समस्याओं को ठीक करने में सक्षम है। Blended peppermint तथा Caraway oil से सीने में जलन में भी आराम मिलता है।

2. दांतों की देखभाल (Mint Oil for Dental Care)

पुदीने के तेल में Antiseptic गुण होते हैं और यह bad breath की समस्या को दूर करता है। यह दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ बनाता है और कीटाणुओं से लड़ता है। पुदीने के तेल को Toothpaste में भी मिश्रित किया जा सकता है। यह दांतों के दर्द को दूर करने तथा Inhalation की समस्या का भी प्रभावी उपचार है।

3. नाखूनों की देखभाल (Mint Oil for Nail Care)

पुदीने के तेल में Anti Fungal गुण भी होते हैं, जो आपके नाखूनों को Fungal Infections से बचाते हैं। ये नाखूनों को काफी स्वस्थ रख कर इन्हें टूटने से भी बचाते हैं।

4. सिर में दर्द (Mint Oil for Headache)

सिर में Pain की समस्या के लिए पुदीने का तेल काफी प्रभावी उपचार है। इस तेल में पानी मिलाकर इसे Dilute  कर लें। इसे अपने सिर पर लगाएं और अच्छे से मालिश करें। यह न सिर्फ दर्द को दूर करता है, बल्कि सिर को सुकून भी प्रदान करता है।

5. तनाव (Mint Oil for Stress)

ज़्यादातर Essential oils, जैसे की पुदीने का तेल चिंता, डिप्रेशन और थकावट से मुक्ति दिलाते हैं। यह तेल ऊर्जा का संचार करता है और मन में चल रही बेचैनी को दूर करता है। इस तेल से मस्तिष्क काफी अच्छे से चलता है, क्योंकि यह दिमाग में चल रही दुश्चिंताओं को हटाता है और ध्यान लगाने में सहायता करता है।

6. सांस की समस्या (Mint Oil for Respiratory Problems)

Menthol से साँसों की तकलीफ काफी प्रभावी रूप से दूर होती है। यह एक उपयोगी expectorant है, जिसकी वजह से तुरंत राहत प्रदान करता है। जिन सामान्य समस्याओं से इसकी मदद से आप निपट सकते हैं, उनमें मुख्य है नाक का बंद होना, sinusitis, bronchitis, asthma, ठण्ड और कफ। अब जब भी ठण्ड लगे, तो थोड़ा सा पुदीने का तेल छाती पर लगा लें। इससे स्थिति सुधरेगी और शरीर को काफी सुकून मिलेगा।

7. दर्द से छुटकारा (Mint Oil for Pain Relief)

पुदीने के तेल (Mint oil) के प्रयोग से दर्द से भी छुटकारा पाया जा सकता हैं। यह शरीर को ठंडक पहुचाता हैं, जिससे बुखार कम करने में मदद मिलती है। कई लोग इसको Refrigerant के रूप में भी प्रयोग करते हैं। यह चोट और घाव में प्रभावित भाग को राहत पहुंचाता है। इस तेल का प्रयोग सूजन, दर्द तथा जलन दूर करने के लिए भी किया जा सकता है।

8. प्रतिरोधी तंत्र (Mint Oil for Immune System)

प्रतिरोधक क्षमता (immune system) बढ़ाने और खुद को बीमारियों से प्रभावित होने से बचाने के लिए पुदीने के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। जिन लोगों की प्रतिरोधक क्षमता (immune system) कमज़ोर होती है, वे कई तरह की बीमारियों से पीड़ित रहते हैं। इसमें Anti Viral, Anti Bacterial और Anti Fungal गुण हमारी प्रतिरोधक क्षमता (immune system) पर हमला करने वाली कई बीमारियों का पुख्ता तरीके से इलाज करते हैं।

9. रक्त का संचार (Mint Oil for Blood Circulation)

पुदीने के तेल की मदद से रक्त संचार (blood circulation) भी बढ़ सकता हैं। Essential vapor हमारी Olfactory Nerves को छूते हैं और इससे हमारे Pulse Rate में तेज़ी आती है। इसकी मदद से Sugar से पीड़ित व्यक्तियों को भी कई समस्याओं से बचाया जा सकता है।

Image Source

You may also like

Sarpagandha Benefits in Hindi

Benefits of Pudina for Asthma in Hindi

Chirata benefits

safed musli benefits

Aloevera Benefits in Hindi

Benefits of Shilajit in Hindi

shilajit benefits

Benefits of Fenugreek in Hindi

Neem Benefits in Hindi

Benefits Of Neem Oil In Hindi

Benefits of Spices and Herbs in Hindi

Benefits of Cucumber in Hindi

Mulethi Benefits In Hindi

Shatavari Benefits in Hindi

Health Benefits of Neem in Hindi

benefits of ashwagandha

Benefits Of Curry Leaves In Hindi

Benefits of Basil Ginger Clove in Hindi

Mint Benefits in Hindi

Benefits of Rose in Hindi

Tulsi Benefits in Hindi