बॉडी मसाज थेरेपी के लिए असरदार फूलो के तेल

Flower Oil For Body Massage In Hindi

बॉडी मसाज में प्रयोग होने वाले हर्बल तेल कई तरह के होते हैं जैसे ट्री हर्बल आयल, हर्ब आयल या दूसरे प्राकृतिक तेल। हर तेल की अपनी खूबियां होती हैं और उसे प्रयोग करने का अपना एक तरीका होता है। जैसे की फूलों के तेल (flower oil) त्वचा के लिए काफी अच्छे होते हैं पर उनकी एक ख़ास खूबी होती है। ये ज़्यादातर सुगन्धित तेल होते हैं जो शरीर को ताज़गी और ऊर्जा देने का काम करते हैं। लम्बे समय तक घर से बाहर रहने के बाद अगर घर आ कर इस तेल की खुशबू मिल जाए तो सारी थकान दूर हो जाती है। Read Massage ke Fayde aur Tarike

शुद्ध essential oil पौधों के कई हिस्सों से निकाले जाते हैं जैसे पत्ते, फूल, रेसिन, जड़ें, छाल, तने, बीज आदि। फूलों से निकाले गए तेल को flower fregnance oil कहते हैं। हर essential oil में कुछ खूबियां होती है। Flower fregnance oil और अन्य essential oil में सिर्फ यह अंतर है कि flower fregnance oil फूलों से निकाले जाते है और अन्य essential oil पेड़ पौधो के अन्य भागों से। Flower fregnance oil इंसानों द्वारा निर्मित होते हैं और प्राकृतिक सुगंध प्रदान करते हैं। ये काफी गाढ़े होते हैं इसलिए इसके इस्तेमाल के पहले इन्हें पतला कर लेना चाहिए।

Oil For Weight Loss In HindiMassage ke Fayde aur Tarike

(Body Massage ke Liye Flower Oil)

1. आर्निका मोंटाना (Arnica Montana Oil for Body Massage)

ये फूल alpine के जंगलों में उगता है। ये फूल पीले तथा नारंगी रंग के होते हैं। इनके तने लम्बे और पत्तियां छोटी होती है। इनसे निकला तेल विभिन्न उपचारों के लिए प्रयोग मे लिया जाता है जैसे अरोमाथेरपी एवं मसाज थेरेपी। आर्निका मोंटाना के फूल को शारीरिक समस्याए जैसे मासपेशियो में दर्द या खिंचाव, कटने या छिलने और अर्थराइटिस को ठीक करने में प्रयोग मे लिया जाता है। 

घुटनों में दर्द के लिए घरेलु उपाय 

2. मर्जोरम (Marjoram Oil for Body Massage in Hindi)

यह एक प्रसिद्द पौधा है। यह पाचन समस्याए जैसे पेट दर्द और कब्ज़ को दूर करने में काफी फायदेमंद है। मर्जोरम के तेल में शांतिदायक उपचारी गुण हैं, यह hyperactive और तनाव दूर करने में काफी मददगार है। मर्जोरम के तेल को फूलों और पत्तों से निकालने के बाद भाप में स्वच्छ किया जाता है। अस्थमा और sinus जैसी समस्याओं को दूर करने में यह काफी कारगर है। मसाज आयल के साथ इस तेल को मिलाकर लगाने से सरदर्द एवं तनाव दूर होता है। ये तेल थकान और डिप्रेशन को भी दूर करता है और साँस की कई समस्याओं को भी दूर करता है।

3. रोजमेरी आयल (Rosemary Oil for Body Massage in Hindi)

यह तेल दिमागी सुकून देने के लिए काफी कारगर है। इसे फूलों वाले हिस्से से निकाला जाता है। Rosemary Oil स्मरणं शक्ति बढ़ाता है तथा congestion और sinusitis में भी राहत पहुंचाता है। Massage Oil और Lotion में मिलाने पर ये अर्थराइटिस, मासपेशियो की सूजन, लिवर तथा अन्य पाचन समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है। बालों को स्वस्थ रखने के लिए इस तेल को शैम्पू में मिलाकर प्रयोग में लिया जाता है। त्वचा की समस्याओं के लिए भी ये कारगर है। 

मांसपेशियों की अकड़न के लिए उपचार

4. रोज आयल (Rose Oil for Body Massage in Hindi)

गुलाब की कोई भी वस्त (rose extracts, rose mineral water, rose oil) स्किन कलर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके तेलकी खुशबू आपको तरोताज़ा कर देती है, इसके पोषक तत्व उम्र छुपाने का काम करते हैं। इस तेल की मसाज से त्वचा जवान और खिली खिली दिखती है। ये हर्बल तेल टोनर का काम करता है और यह त्वचा के रोमछिद्रों में कसावट लाता है।

5. जैस्मिन आयल (Jasmine Oil for Body Massage in Hindi)

अगर आपको तेज़ खुशबू पसंद है तो ये आपकी पसंदीदा खुशबू होगी। इसे कम मात्रा में प्रयोग करना ही हितकर होगा क्योंकि इसकी तेज़ खुशबू से चक्कर आना और छींक आना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। यह शरीर को ताज़गी देता है, कसी मांसपेशियों को ढीला करता है और यह antidepressant का भी काम करता है। 

कैसे दूर करे शरीर की अकडन को

कमर दर्द का इलाज घरेलु उपाय

6. लैवेंडर आयल (Lavender Oil for Body Massage in Hindi)

इस तेल से ना केवल मूड अच्छा होता है, तनाव कम होता है बल्कि इसके anti microbial गुण त्वचा को पोषण देते हैं। यह स्किन कलर के infection और acne से लड़ने में मदद करता है।

आशा है आपको ये पोस्ट Massage ke Fayde aur Tarike पसंद आया. ये भी पढ़े  

Image Source

क्यों शामिल करना चाहिए मेथी को आहार में?

क्यों होता है पीठ में दर्द?

खुलकर हंसने के फायदे – Health Benefits of Laughter – Hasne ke Fayde in Hindi

जाने क्यों हींग को उपयोग करना चाहिए

Arthritis में आराम पाने के लिए खाए अजवाइन

You may also like

Facepack For Summer Tanning In Hindi

Benefits of Honey for Skin in Hindi

Monsoon Tips For Hair And Skin In Hindi

Skin Whitening Face Pack in Hindi

Almond Benefits For Skin In Hindi

Pomegranate For Skin In Hindi

Tips To Look Younger Forever In Hindi

Benefits Of Apple Cider Vinegar For Skin In Hindi

Benefits of Neem for Skin in Hindi

Benefits of Mosambi for Skin in Hindi

Lady Finger for Skin and Hair in Hindi

Remedies For Leucoderma In Hindi

Baking Soda For Skin In Hindi

Safety Tips For Waxing In Hindi

Homemade Makeup Remover in Hindi

Tips to Get Fair Skin in Hindi

Remedies for Psoriasis in Hindi

Skin Bleaching in Hindi

Fruits Juices for Healthy Skin in Hindi

How To Make Almond Scrub In Hindi

Tips to Remove Blackheads in Hindi