किशमिश के पानी के लाभ Kishmish Ke Pani ke Fayde



सूखे मेवों में शामिल किशमिश (raisin) के स्वाद और गुणों के बारे में तो आप जानते ही होंगे, लेकिन क्या आपने कभी किशमिश (raisin) के पानी के बारे में सुना है…… किशमिश का पानी स्वास्थ्य के लिए बड़े काम की चीज है। आइये जानते है किशमिश के पानी के यह 5 लाभ। Read Benefits of Raisin Water in Hindi (Kishmish Ke Pani ke Fayde).

 Benefits of Raisin Water in Hindi

Benefits of Raisin Water in Hindi

(Kishmish Ke Pani ke Fayde)

किशमिश (raisin) को पानी में 20 मिनट के लिए हल्की आंच पर उबल ले। इस पानी को रातभर रखकर सुबह पीना बेहद फायदेमंद होता है। आप इसे एक बार आजमाकर इसके आश्चर्यजनक फायदे पा सकते है।

 

  • रोजाना सुबह के समय किशमिश (raisin) के पानी को पीना, कई तरह के फायदे देता है। कुछ दिनों तक इसका नियमित सेवन करने से आपको कब्ज, एसिडि‍टी और थकान से बिल्कुल निजात मिल सकता है। जी, हां यकीन न हो, तो आजमाकर देखे।
  • प्रतिदिन किशमिश (raisin) का पानी पीना उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है, जो अधि‍क Cholesterol Level के कारण स्वास्थ्य समस्या का सामना करते हैं। यह शरीर में ट्राईग्लिसेराइड्स (Triglyceride) के स्तर को कम करने में मददगार है।
  • इसमें Flavonoid antioxidant भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो त्वचा पर हो रही झुर्रियों को तेजी से कम करने में सहायता करता है। यह बढ़ती उम्र के निशान को कम करता है और आपको जवां दिखने में मदद करता है।
  • कब्ज (constipation) या पाचन संबंधी समस्याओं (digestion problems) से निपटने के लिए किशमिश का पानी बेहद लाभदायक पेय है। यह पाचन (digestion) को बेहतर बनाता है और अमाशय रस (Gastric juices) को बनने में मदद करता है।
  • प्रतिदि‍न किशमिश (raisin) के पानी का सेवन करना लिवर को स्वस्थ्य बनाए रखने और उसे सुचारू रूप से कार्य करने के लिए प्रेरित करता है। साथ ही यह आपके मेटाबॉलिज्म (metabolism) के स्तर को नियंत्रित करने में भी सहायक है।

    स्वास्थ लाभ के लिए इस्तेमाल करे स्टार फल

Image Source

You may also like

0 comments

Leave a Reply