कड़ी पत्ते करी लीव्स के फायदे Kadi patte curry leaves ke fayde hindi

Benefits Of Curry Leaves In Hindi

बहुत ही कम लोगो को मालूम है की CURRY LEAVES का इस्तेमाल खाने के अलावा और दूसरे कामो में भी किया जाता है। करी पत्ते जैसे खाने का स्वाद बढ़ाता है वैसे ही आपके चेहरे की सुंदरता को भी बढ़ाता है। करी पत्तो का एक और फायदा यह है की ये बालो (हेर) की समस्याओ को भी दूर करते है। Read Kari patte curry leaves ke fayde hindi

Benefits Of Curry Leaves In Hindi

Kadi patte curry leaves ke fayde hindi

1. चेहरे की चमक बढ़ाता है (Curry Leaves For Skin)

करी पत्ते चेहरे की रौनक और रंगत को बढ़ाता है। इसका इस्तेमाल आप फेस पॅक के रूप में भी कर सकते है। यह चेहरे की समस्याओ जैसे चेहरे का रूखापन और फाइन लाइन को दूर करता है। धूप में करी पत्तो को सूखा ले फिर पीस कर पाउडर बना ले। अब इसमें गुलाबजल, थोड़ी सी मुलतानी मिट्टी और नारियल तेल मिला ले। अब इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनिट के लिए छोड़ दे। फिर ठंडे पानी से चेहरा सॉफ कर ले।

2. पिंपल से दिलाए छुटकारा (Curry Leaves for Pimples)

ज़्यादातर महिलाए पिंपल्स से परेशन रहती है। लेकिन करी पत्ते आपको इस समस्या से जल्द ही छुटकारा दिलाएगा और चेहरा सॉफ और सुंदर भी बनेगा। हरे करी पत्तो को पानी से अच्छे से सॉफ करे और इसे मिक्स्चर ग्राइंडर में डालकर पीस ले। अब इस पेस्ट में तोड़ा सा नींबू का रस मिलाए और चेहरे पर पिंपल्स वाली जगह पर लगाए। 15 मिनिट तक लगाकर इसे पानी से धो ले।

3. बालो को सफेद होने से रोकता है (Curry Leaves for Grey Hair)

समय से पहले ही बाल सफेद हो रहे हो तो करी के पत्तो का तेल बालो में लगाए। यह बालो को मजबूत, काला, घाना और मुलायम बनाता है। करी पत्तो को पहले सूखा ले। फिर सूखे हुए Curry leaves को गरम Coconut oil  में डाले और इसे तब तक गरम होने दे जब तक इसका रंग बदलने लगे। अब इसे ठंडा कर ले और इसमें मौजूद करी पत्तो को माश करे। इसको फिल्टर करके बॉटल में रख ले। जब चाहे इसे लगा ले।

4. रूसी और झड़ते बालो के लिए (Curry Leaves for Dandruff and Hair Fall) in hindi

रूसी और झड़ते बालो की समस्या दूर करने के लिए करी पत्ते बेहद उपयोगी और कारगर उपाय है। करी पत्तो के इस्तेमाल से बाल तो बढ़ते ही है साथ ही बालो से रूसी भी चली जाती है। थोड़े से करी पत्तो को दूध के साथ घोटकर लेप तैयार कर ले। फिर इसे सिर पर लगाए और 20 मिनिट तक सूखने दे। फिर सादे पानी से सिर धो ले। इसे कुछ हफ़्तो तक करने से बाल वापस उगने लगेंगे और रूसी भी चली जयगी।बालों को टूटने और झड़ने से बचायेगा कड़ी पत्ता

करी पत्ते प्रकृति की अनमोल वास्तु है। इसलिए इसका प्रयोग करना स्किन और सेहत दोनो के लिए बेहद फयदेमंद है। आप अपने आँगन में या किसी और जगह पर करी पत्तो के पेड़ लगा सकते है और इसके फायदे उठा सकते है।

आशा है आपको ये पोस्ट Kari patte curry leaves ke fayde hindi पसंद आया।

Image Source

करी पत्ते से जुड़े है कई फायदे और स्वास्थ लाभ

You may also like

Aloevera Benefits in Hindi

Benefits of Methi in Hindi

Benefits of Garlic for Body in Hindi

Benefits of Rose in Hindi

Health Benefits of Tulsi in Hindi

Health Benefits of Black Pepper in Hindi

Benefits of Aloevera in Hindi

benefits of ashwagandha

Brahmi Benefits

Mint Benefits in Hindi

safed musli benefits

Sarpagandha Benefits in Hindi

Benefits of Madars Extract in Hindi

Benefits Of Basil in Hindi

Mulethi Benefits In Hindi

Heath Benefits of Carom Seeds in Hindi

Benefits Of Mint Oil In Hindi

Benefits of Spices and Herbs in Hindi

Fenugreek Benefits in Hindi

Chirata benefits

Benefits of Mint in Hindi