कान दर्द का इलाज आसान उपाय – Ear Pain in Hindi

Ear cleaning Tips in Hindi


कान में मैल जमना कोई असामान्य बात नहीं है। हम सभी के साथ ऐसा होता है और समय-समय पर कान की सफाई करना भी बेहद जरूरी है। सही सफाई न होने पर कान में दर्द, खुजली, जलन या बहरापन जैसी समस्याएं हो सकती है। आइये जानते है कि कैसे की जाए कान की सफाई। Read Kaan dard ka ilaj upay in hindi

गरम पानी (Warm Water for Ear Pain in Hindi)

पानी को हल्का-सा गुनगुना करें और रूई की सहायता से कान के अंदर डालें। कुछ समय तक इसे कान में ऐसे ही रहने दें और कुछ सेकंड बाद इसे कान से उलटकर पानी को बाहर निकाल दें। यह कान की सफाई का सबसे आसान तरीका है।

हाइड्रोजन पराक्साइड (Hydrogen Peroxide for Ear Pain in Hindi)

बेहद कम मात्रा में हाइड्रोजन पराक्साइड (hydrogen peroxide) को पानी में घोलकर, कान में डालें। अब बचे हुए घोल को कान को उलटकर कान से बाहर निकाल दें। यह तरीका कान की सफाई के लिए काफी प्रयोग में लिया जाता है।

तेल (Oil for Ear Pain in Hindi)

मूंगफली, जैतून या सरसों के तेल में थोड़ा सा लहसुन डालकर तड़का लें। अब तेल का गुनगुना गरम रह जाने पर रूई की सहायता से कान में डालें और ढंक लें। ऐसा करने से कान का मैल असानी से बाहर आ जाता है।

प्याज का रस (Onion Juice for Ear Pain in Hindi)

प्याज को भाप में पकाकर या भूनकर, इसका रस निकाल लें। अब  इस प्याज के रस की कुछ बुँदे droper या रूई की सहायता से कान के अंदर डालें। इससे कान में जमा मैल आसानी से बाहर आ जाएगा।

नमक का पानी (Salt for Ear Pain in Hindi)

गरम पानी में नमक मिलाकर इसका घोल तैयार करें। अब इस घोल की कुछ बूंदे रूई की सहायता से कान में डालें और बाद में कान को उलटकर बाहर निकाल लें। लेकिन ध्यान रहे कि कान में दर्द या कोई खरोंच व घाव होने पर यह तरीका न अपनाएं।

किशमिश और दूध का Heart Tonic!!

Nose Bleeding के लिए इन उपचारो को भी अपनाए

नाक बंद हो जाए, तो यह तरीके आजमाएं

नाक से खून बहने पर करें यह घरेलू उपचार

You may also like

0 comments

Leave a Reply