ज्यादा सोने के नुकसान – Oversleeping side effects in Hindi



अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त नींद लेना जरूरी होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा नींद लेना सेहत को बिगाड़ भी सकता है। जी हां, ज्यादा नींद लेना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। जानि‍ए ज्यादा नींद लेने के नुकसान। Jyada Sone ke Nuksaan in Hindi

Bad Effects of Oversleeping in HindiBad Effects of Oversleeping in Hindi

(Jyada Sone ke Nuksan)

डिप्रेशन (Depression due to Oversleeping)

पर्याप्त मात्रा से अधि‍क नींद लेना दिमाग को स्वस्थ रखने के बजाए आपको डि‍प्रेशन (depression) का शि‍कार बना सकता है। शोध में यह साबित हुआ है कि 7 घंटे से अधि‍क सोने वालों को मानसिक तनाव का खतरा ज्यादा होता है। इसके अलावा 9 घंटे से अधि‍क नींद लेने पर डिप्रेशन (depression) की संभावना 49 प्रतिशत बढ़ जाती है।

 

डायबिटीज (Diabetes due to Oversleeping)

एक शोध में यह साबित हुआ है कि जो लोग रोजाना आठ घंटे से ज्यादा नींद लेते हैं उन्हें डायबिटीज होने की संभावना उन लोगों की अपेक्षा में दुगुनी हो जाती है, जो आठ घंटे से कम नींद लेते हैं।

 

दिल की बीमारी (Heart Problem due to Oversleeping)

एक शोध इस बात का खुलासा करता है कि आठ घंटे या इससे अधि‍क नींद लेने वाले लोगों को कोरोनरी हार्ट डिसीज (Coronary heart disease) होने का खतरा दुगुना हो जाता है, बजाए उनके, जो आठ घंटे से कम नींद लेते हैं।

 

प्रेग्नेंसी (Effect of Oversleeping in Pregnancy)

एक शोध में यह बात सामने आई है कि आठ घंटे से ज्यादा नींद लेने वाली महिलाएं, जो 9 से 11 घंटे की नींद लेती हैं, उनके प्रेग्नेंट (pregnant) होने की संभावनाएं, आम महिलाओं जो 7 से 8 घंटे की नींद लेती हैं, उनकी तुलना में आधी हो जाती है।

 

दिमागी कमजोरी (Mental Weakness due to Oversleeping)

ज्यादा नींद लेना दिमाग को आराम देने के बजाए आपके दिमाग को कमजोर करता है और याददाश्त को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Image Source

Also Read

नींद नहीं आती है तो ये पौधे होंगे आपके लिए मददगार

अच्छी नींद के लिए गरम दूध है फायदेमंद

अच्छी नींद ले कर वजन कम करे

हमे नींद की जरूरत क्यों होती है

You may also like

0 comments

Leave a Reply