नींद का उपचार Insomnia Home Remedies in Hindi

Remedies for Insomnia in Hindi


आज कल की बदलती जीवनशैली के चलते नींद न आने की समस्या बहुत आम हो गयी है, जो हमारे सेहत के साथ-साथ पूरी जिंदगी को प्रभावित करती है। इसके इलाज के लिए कई तरह के बदलाव के साथ-साथ लोग लाखों रूपए खर्च कर देते हैं, लेकिन फिर भी नतीजा कुछ नहीं निकलता है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, तो यह लेख आपके लिए ही है। Read Insomnia neend na ane ke gharelu upay homeremedies

 

Remedies for Insomnia in Hindi

(Neend Na Ane ka Upchar) neend na aane ke tips in hindi

Insomnia neend na ane ke gharelu upay homeremedies

सामान्यत: बहुत से लोग इस बात को नहीं जानते है, कि आपके कमरे में आने वाली वायु की गुणवत्ता, आपकी नींद और उससे जुड़े सेहत के अन्य पहलुओं को बहुत  प्रभावित करती है। वायु के साथ उसमें मौजूद कण कई तरह की समस्याओं का कारण हो सकते हैं। इसलिए घर में ताजातरीन वायु का होना बहुत जरूरी है। घर के अंदर रखे कुछ पौधे इन समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद करेंगे।

टिंडौरी बेल (Tindori Bel for Insomnia in Hindi)

सब्जी के रूप में प्रयोग की जाने वाली टिंडौरी का पौधा (बेल) सबसे बेहतर वायु शोधक के रूप में जाना जाता है। शोध के अनुसार यह वायु को 94 % तक शुद्ध करने का काम करता है। यह खास तौर से रात के समय अस्थमा या सांस संबंधी समस्याओं में काफी लाभदायक होता है और आरामदायक नींद के लिए यह बेहतरीन है।

एलोवेरा (Aloevera for Insomnia in Hindi)

एलोवेरा यानि ग्वारपाठे का पौधा घर में रखना केवल नींद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है। एलोवेरा रात के समय oxygen का निष्कासन करता है जिसका सकारात्मक असर सेहत पर भी नजर आता है। यह अनिद्रा (sleeplessness) की बीमारी से बचाता है और बेहतर गुणवत्ता वाली नींद भी देता है।

चमेली (Jasmine for Insomnia in Hindi)

इस आकर्षक और खुशबूदार पौधे को घर में लगाने के अनगिनत फायदे हैं। यह न केवल आपके तनाव और बेचैनी को कम करता है बल्कि आपको बेहतरीन नींद भी देता है। यही नहीं, बेहतर नींद लेने के बाद आप खुद को तरोताज़ा, कफी सक्रिय और सतर्क भी महसूस करते हैं। मानसिक रोग होने की स्थि‍ति में यह बेमि‍साल साबित होता है।

Also Read  हमे नींद की जरूरत क्यों होती है

लैवेंडर (Lavender for Insomnia in Hindi)

अब तक आपने lavender oil या इससे जुड़े अन्य फायदों के बारे में सुना होगा, लेकिन इस पौधे को घर में लगाने के बाद आपको इसके कई फायदे मिल सकते हैं। यह वातावरण के साथ-साथ आपके मूड को भी सकारात्मक बनाए रखता है। इसके अलावा यह बेचैनी और तनाव को भी कम करता है, साथ ही बेहतर और आरामदायक नींद लेने में मदद करता है। रात में सोते समय बच्चों का रोना भी इससे कम होगा।

स्नेक प्लांट (Sarpgandha for Insomnia in Hindi)

यह पौधा केवल आपके घर की सजावट को बढ़ाने के लिए ही नहीं, बल्कि यह आपको बेहतर नींद भी देता है। यह वायु की शुद्धता को बनाए रखने के साथ साथ वातावरण को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है।

यह पौधा सांस संबंधी तकलीफ, आंखों में होने वाली असहजता और सिरदर्द की समस्या को कम करने में मदद करता है और आपको सक्रिय बनाता है। अच्छी नींद ले कर वजन कम करे

Image Source

अच्छी नींद के लिए गरम दूध है फायदेमंद

आइये जानते है नींद लाने के सरल उपाय

निद्रा-विचरण (Sleep Walking) को रोकने की घरेलू चिकित्सा

घरेलु नुस्खे के लाभ – Home Remedies in Hindi

घरेलु नुस्खों से करे वजन कम

You may also like

0 comments

Leave a Reply