चेहरे को रखे साफ़ घर में बने मेकअप रिमूवर से

Homemade Makeup Remover in Hindi

त्योहारो के समय महिलाओ को मेकअप करने का कुछ ज़्यादा ही क्रेज़ रहता है। त्योहारो पर खास दिखने के लिए वो कोई कसर नही छोड़ती। सुंदरता को बढ़ाने के लिए सिर्फ़ चेहरा ही नही बल्कि आँखो और होंठो पर भी मेकअप किया जाता है। त्योहार तो बन जाता है, लेकिन बाद में इस मेकअप को अच्छी तरह निकाल पाना मुश्किल हो जाता है। Read Homemade Makeup Remover in Hindi (Ghar Par Bananye Makeup Remover).

Homemade Makeup Remover in Hindi

अगर चेहरे से मेकअप को हटाया ना जाए तो इससे हमारी त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते है। जिसके चलते हमारी त्वचा को नुकसान पहुचता है और धीरे धीरे मुहासों जैसी समस्या देखने को मिलती है। आइये जानते है घर पर बने मेकअप रिमूवर बारे में जिसकी मदद से आप घर पर अपने चेहरे के मेकअप को अच्छी तरह साफ़ कर सकते है।

Homemade Makeup Remover in Hindi

घर पर बने मेकअप रिमूवर – आँखे और चेहरे को साफ़ करने के लिए

(Ghar Par Bananye Makeup Remover)

 

1. बेबी ऑइल (Baby Oil Makeup Remover)

चेहरे का मेकअप तो हम किसी ना किसी तरीके से हटा लेते है। लेकिन सबसे ज़्यादा किसी चीज़ में मुश्किल आती है आँखो से मस्कारा हटाने में। अगर इसे ठीक तरीके से हटाया ना जाए तो आँखे काली नज़र आने लगती है। इसके लिए बेबी ऑइल अच्छा मेकअप रिमूवर है। इसे किसी कॉटन वाइप की मदद से हल्के हाथो से अपनी आँखो के पॅल्को पर लगाए और मस्कारा साफ़ कर ले।

2. गुलाब जल (Rose Water Makeup Remover)

गुलाब जल की मदद से आप अपने मेकअप को हटा सकते है। 2 चम्मच गुलाब जल में दो चम्मच नींबू का रस मिलाए। इससे लगाने से मेकअप भी हट जाता है और आपके चेहरे की धूल मिट्टी भी साफ़ होती है। लेकिन यदि हम आँखो की बात करे तो हमारी आँखे बहुत ही sensitive होती है इसलिए आँखो से मेकअप हटाते वक्त गुलाब जल में नींबू ना मिलाए।

3. दूध से हटाए मेकअप (Milk Make Remover)

चेहरे और आँखो के मेकअप को हटाने के लिए दूध सबसे अच्छा नॅचुरल मेकअप रिमूवर है। इससे आपकी त्वचा की सफाई बहुत अच्छी तरह से होती है। एक कटोरी में थोड़ा सा दूध ले। फिर रुई के गोले को इसमे डुबोकर अपने चेहरे को साफ़ करे।

लेकिन यदि आपकी त्वचा तेलिय है तो सिर्फ़ दूध लगाने से आपका चेहरा साफ़ नही हो पाएगा। ऑइली स्किन वाले दूध में थोड़ा दही या नींबू का रस मिलाकर चेहरा साफ़ करे।

4. भाप ले (Steam Makeup Remover)

चेहरे को भाप देने से चेहरे के रोम छिद्र खुल जाते है। इसका मतलब मेकअप को हटाने के लिए यह एक अच्छा तरीका है। इससे आपके त्वचा के अंदर तक गया हुआ मेकअप आसानी से साफ़ हो जाएगा।

You may also like

Tips To Get Beautiful Skin In Hindi

Facepack for Beautiful Skin in Hindi

Tips to Get Shiny Skin in Hindi

How To Make Almond Scrub In Hindi

Remedies for Cold Sore in Hindi

Food To Be Avoided By Oily Skin In Hindi

Tips To Look Younger Forever In Hindi

Benefits of Honey for Skin in Hindi

Home Remedies for Pimples in Hindi

Treatment of Dry Skin in Hindi

Flower Oil For Body Massage In Hindi

Tips for Younger Skin in Hindi

Pimples Causes and Treatment

Antioxidants for Skin in Hindi

Remedies for Dark Underarms in Hindi

Health Benefits of Aloevera in Hindi

Tips to Get healthy Skin in Hindi

Tips for Dry Lips in Hindi

Recipes Of Drinks To Look Younger In Hindi

Benefits of Mosambi for Skin in Hindi

Benefits Of Apple Cider Vinegar For Skin In Hindi