घरेलू नुस्खों द्वारा करें त्वचा की देखभाल

Remedies for Skin in Hindi

आज की प्रदुषण भरी दुनिया में मनुष्य को अनेक रोगों ने घेर लिया है इन रोगों में चरम रोग भी एक है। घरेलू नुसखे द्वारा आप अपनी त्वचा को कैसे स्वस्थ रख सकते हैं आइये जानते है: Read Home Remedies for Skin in Hindi (Skin Ke Liye Gharelu Nuskhe).

Home Remedies for Skin in Hindi

Home Remedies for Skin in Hindi

(Skin Ke Liye Gharelu Nuskhe)

  • त्वचा की रंगत सुधारने के लिए 2 चम्मच दूध में 1/2 चम्मच चिरौंजी को भिगोकर पीसकर पेस्ट बनाकर लगाएँ। इसे 15 मिनट बाद धो दें। इसे नियमित रूप से डेढ़ महीने तक लगाने से रंग निखरता है।
  • सुबह चेहरे पर कच्चे दूध मलें और थोडा सूख जाने पर खाने वाला नमक लगा कर चेहरे पर रगड़े। इससे चेहरे पर जमा मैल व अतिरिक्त मृत त्वचा निकल जायेगी। इसके बाद शहद और नींबू का मिश्रण हथेली में लेकर पुरे चेहरे पर लगाए और सूख जाने पर गुनगुने पानी से धो लें।
  • हल्दी, बेसन, दही, नीबू, गुलाब-जल मिलाकर लेप बनाए और इसे सप्ताह में 1 बार लगाए। इस लेप का प्रयोग फेस पैक की तरह या फिर इसे पुरे शरीर में लगाकर नाह भी सकते हैं। इससे skin  पर निखार आता है व चेहरे और body  का रंग साफ हाता है।
  • पिसी हुई हल्दी, जौं का आटा, सरसों के तेल को पानी में मिलाकर उबटन बनाए। इससे रोज शरीर पर मालिश कर गरम पानी से नहा ले। दूध में थोड़ी सी केसर मिलाकर पीने से काले रंग वालों में गोरापन झलकेगा।
  • काले पैर और बाहो पर मलाई में lemon juice  को मिलाकर मलने से skin  गोरी होने लगती है। नियमित रूप से इस मिश्रण का प्रयोग कर सकते है किया जा सकता है।
  • 1 मुट्ठी छाने हुए जौं के आटे को 1 पतले रुमाल मेँ बाँध ले फिर इस पोटली को कच्चे दूध में भिगोकर हफ्ते में 3 बार नहाते समय बदन पर रगड़े। ऐसा नियमित रूप से करने से त्वचा का साँवलापन धीरे-धीरे दूर हो जायेगा।
  • 1 कच्चा टमाटर मथकर उसमें 1 बडा चम्मच छाछ मिलाए और चेहरे या हाथ-पैरों में साँवलीपड़ी त्वचा पर लगाए और आधे घंटे बाद धो लें।
  • नीबू और टमाटर का रस समान मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाकर आधे घंटे बाद धो लेने से चेहरे पर निखार आएगा।
  • 4 चम्मच मुलतानी मिटटी, 2 चम्मच दही, 2 चम्मच शहद, 1 चम्मच नींबू का रस एक साथ मिलाकर त्वचा पर लगाए और आधे घंटे लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से धो लें, फिर 1 बर्फ के तुकडे को पुरे चेहरे पर रगड़े। इससे त्वचा का रंग साफ हो जाता है।
  • 2 बड़े चम्मच खीरे के रस में 1/2 चम्मच नीबू का रस व चुटकी भर हल्दी मिला कर आधे घण्टे तक चेहरे पर लगा रहने दे। बाद में पानी से धो ले। चेहरा गोरा हो जायेगा।
  • आँखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने के लिए आलू को 2 फांक में कांटे। उन्हे दोनों आँखों के नीचे रखकर आँख बन्द कर के 15 मिनट के लिए लेट जायेँ। इसका प्रयोग मेकअप करने से पहले करें तो आँखों के नीचे के काले घेरे उभरेंगे नहीं।
  • त्वचा का सांवलापन दूर करने में खीरे का रस बहुत सहायक है। इसके रस में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाए।

पालक, गाजर, खीरा, धनिया, हरी सब्जियाँ खाने में अधिक प्रयोग कीजिए और अपने मन को प्रसन्न रखे, मुस्कराते रहे। इस के अतिरिक्त अपनी त्वचा को सूर्य की रोशनी से बचाए। सूर्य की रौशनी से त्वचा काली पडती जाती है।

You may also like

Makeup Tips For Teenagers In Hindi

Benefits Minerals for Health in Hindi

Bleaching Benefits in Hindi

Tips for Wrinkle free Skin in Hindi

Tulsi Benefits in Hindi

Remedies to Remove Tanning in Hindi

Remedies Of Skin Disease In Hindi

Homemade Face Mask in Hindi

Remedies for Whiteheads in Hindi

Grooming Tips For Bride In Hindi

http://cdn2.stylecraze.com/wp-content/uploads/2013/01/Exercises-For-Slimming-for-Face.jpg

Benefits of Shea Butter for Skin in Hindi

Makeup Tips for Selfie in Hindi

Flower Oil For Body Massage In Hindi

Tips To Hide Double Chin In Hindi

Benefits of Chole for Skin in Hindi

Remedies For Leucoderma In Hindi

Benefits of Brinjal for Skin in Hindi

Remedies For Crack Heals In Hindi

Tips To Get Instant Fresh Skin In Hindi

Beauty Benefits of Honey in Hindi