खुलकर हंसने के फायदे – Health Benefits of Laughter – Hasne ke Fayde in Hindi

Happier in 5 Minutes in Hindi


भारत का एक बड़ा भाग about 78 % लोग अपने काम की वजह से बहुत stressed रहते है और हर 2 में से 1 इंसान के लिए खुश रहना एक चुनोती है। Infact कभी कभार हम सबके लिए खुश रहना एक बहुत बड़ी चुनोती है। पर आज आप एक ऐसी चीज सिखने जा रहे है जो जिंदगी का नजरिया बदल सकती है – वो है – आप किस तरह हंसे और बिना मतलब के हंसना सीखे। खुलकर हंसने के फायदे – Health Benefits of Laughter – Hasne ke Fayde in Hindi

Happier in 5 Minutes in Hindi

(5 Minute Mein Khush ho Jaye)

क्यों – क्योकि जब हम हंसते है तो हमारी body से उन chemicals की बाढ़ आ जाती है जो positive neurotransmitters से हमारे brain, हमारे nervous system और हमारे immune system को stimulate करती है।

Infact जब हम हंसते है तो हमारे blood circulation 50 % तक बढ़ जाता है इसलिए तो जब आप हंसते है तो आपके गाल लाल हो जाते है। और एक बात और सुनिये हँसने से आप कैलोरी भी burn कर सकते है। Laughter yoga को इंडिया के ही एक doctor Dr. Madan Mataria ने 1995 में start किया था। उन्होंने अपनी research में ये पाया कि हमारा mind और body असली और नकली हँसी में फर्क नही समझ सकता तो इसका मतलब हंसने के लिए हमे किसी comedian की जरूरत नही है, पर जब आपको बिना मतलब के हंसने के लिए कहा जायेगा तो आपको अजीब लगेगा। कुछ लोग तो हंसने की बात पर भी नही हँसते तो बिना हँसने की बात पर कैसे हंसेंगे। पर बस start करे ऐसे………….

इतना हंसे इतना हँसे इतना हँसे इतना हँसे कि आपके pretend करने पर भी आपको हंसी आने लग जाये।

थोड़ा awkward है पर अच्छा है। फालतू में हंसना हमे एक deep psychological level में सिखाता है कि दूसरे हमारे बारे में क्या सोचते है उससे कुछ फर्क नही पड़ता। Ultimately आपको चाहिए क्या – एक healthy life. सबसे पहले आपको ये believe करना होगा कि आप खुश रहना, चहकते रहना deserve करते है।

तो आज हम वही करने वाले है, हम तब तक हँसने की practice करेंगे जब तक हम ये भूल न जाये क़ि हम हँसने क़ि practice कर रहे थे। क्योंकि science कहती है कि 45 to 90 seconds में ही blood circulation 50 % तक बढ़ जाता है और 2 minutes में नकली और असली हंसी का फर्क भी मिट जाता है। So here we go हँसने के लिए कौन कौन तैयार है, पहले अपनी साँस को पेट में भरे – ये हमारे lymphatic system में circulation को बढ़ाता है। अपने हाथो को ऊपर करे और अब लम्बी गहरी सांस को हाथो को नीचे ले जाते हुए हां की आवाज करे।

एक बार और पर इस बार आप सांस नीचे ले जाते वक़्त हसेंगे हां हां हां हां हां हां……. एक बार और हां हां हां हां हां हां……..

अब आपको अपना mobile निकालना है और ऐसे pretend करना है जैसे आपने अपने life की सबसे funniest story सुनी है। अपने नकली mobile को कान पर लगते हुए जोर जोर से हंसना है।

हां हां हां हां हां हां हां हां हां हां…………………………………………

अब आपको एक ऐसी बात सोचनी है जो आपको बहुत परेशान कर रही है। जिसके बारे में सोच कर ही परेशान हो जाते है।

वो बात क्या है?

और ये हम इसलिए करेंगे ताकि हम अपने आप ये कह सके हम जितना सोचते है life उतनी हमारे control में होती ही नही है। हम हमारी life का हर outcome हमारे हिसाब से नही बदल सकते। पर हां हम अपना reaction जरूर change कर सकते है।

तो?….. आपकी life में क्या problem है? बीवी छोड़ के भाग गई है, सांस ने परेशान कर रखा है। बच्चे बहुत जिद्दी हो गए है। Phone का bill बहुत ज्यादा आया है। आप आपकी दिक्कत के बारे में सोचिये जैसे-phone का bill ज्यादा आया है और खूब हंसिये, हंसिये ना…… झिझक कैसी.. खूब हंसिये……….

आप पुरे 2-3 minute के लिए हँसे है और मैंने आपको एक भी joke नही सुनाया। जब हम बच्चे थे तो हम दिन में 300 बार हँसते थे और अब जब हम बड़े हो गए… जब हम इतने stressed है तो अब दिन में 30 बार भी नही हंसते है। Life को light बनाना आसान है बस 5 -10 मिनट के लिए फालतू का हंसिये। ये आपके हाथ में है कि आप अपना हर दिन कितना खूबसूरत बना सकते है। Decide बस आपको करना है। फिर से हंसिये….. हां हां हां हां हां हां हां हां हां हां…………………………………………

जाने क्यों करे अपने शरीर को पसंद

डर और गुस्से को करे कंट्रोल

डिप्रेशन का इलाज – Depression ka Ilaj in Hindi

ये लक्षण बताते हैं की आपमें Vitamin D की कमी है

Image Source

You may also like

0 comments

Leave a Reply