बाल झड़ने से रोकने के घरेलू Upay Hair fall control tips in Hindi

Winter Tips for Hair in Hindi

घने बल किसे नहीं पसंद सबको अचे लगते है । लंबे घने काले बाल पाने के लिए हमें कई तरीके आजमाने पड़ते हैं। इसमें से अगर एक तरीका फल खाने का हो तो इससे आसान कोई और तरीका नहीं हो सकता। यहाँ पर ऐसे फलो के बारे में बताया गया हैं जो बालों को बढ़ाकर उनका झडना रोकते हैं। Read Hair fall control tips in Hindi

Fruits to Control Hair Fall in Hindi

बालो का झड़ना रोकने के लिए फल

             hair fall solution in hindi – hair fall natural treatment – natural tips for hair growth in hindi –                                                                                                  Hair fall control tips in Hindi

1. स्ट्रॉबेरी (Strawberries to Control Hair Fall)

स्ट्रॉबेरी (Strawberries) का रस सौंदर्य और स्वास्थ्य के अनेक गुणों से भरा है। स्ट्रॉबेरी (Strawberries) में silica भरपूर मात्रा में है जो बालों की बढ़त के लिए और गंजापन को रोकने के लिए आवश्यक मिनरल है। बालों का स्वास्थ्य बढाने के लिए एक कटोरी भरकर स्ट्रॉबेरी (Strawberries) खाएं। यह फल दिसंबर से मार्च के महीने के दौरान ही उपलब्ध होता है पर इसका लाभ उठाने के लिए इसका Squash भी पिया जा सकता है।  

2. सेब (Apples to Control Hair Fall)

एक कहावत है की रोज एक सेब (apple) खाने से डॉक्टर की जरुरत नहीं पड़ती (An Apple A Day Keeps the Doctor Away)।, यही बात बालों पर भी लागू होती है। सेब (apple) आपके स्वास्थय, त्वचा और बालों के लिए गुणकारी है। इसे छिलके सहित खाए। इसके छिलके में fiber और आवश्यक minerals होते हैं। इसके साथ ही सेब (apple) में vitamin और antioxidant होते हैं जो बालों के स्वास्थ्य के लिए जरुरी हैं। सेब (apple) को हर रोज अपने आहार में शामिल करें। सेब (apple) खरीदते समय यह ध्यान दें कि वे ज्यादा चमकीले ना हो। उन्हें मोम लगाकर चमकाया जाता है। अगर आप ऐसे सेब (apple) खरीद लें तो उन्हें खाने से पहले कम से कम 2 बार साफ़ पानी से अच्छी तरह से धोएं।

3. अंगूर (Grapes to Control Hair Fall)

बालों का झडना रोकने के लिए अंगूर भी काफी गुणकारी है। जैसे अंगूर के बीज का तेल बालों का झडना रोकता है वैसे ही अंगूर भी काम करते हैं। रोज़  मुट्ठीभर अंगूर खाएं। अंगूर में शामिल vitamin, anti oxidant और प्राकृतिक चीनी शरीर से बुरे तत्त्व निकाल देंगे और बालों का स्वास्थय बढ़ाएंगे।

4. संतरा (Oranges to Control Hair Fall)

संतरे में भारी मात्रा में Vitamin C होता है। इसके साथ ही antioxidant, magnesium, Beta carotene, fiber और flevonoid होते हैं। ज्यादा मात्रा में संतरा खाए और इसके स्वास्थय लाभ उठाए।

5. केला (Banana to Control Hair Fall)

केले में भारी मात्रा में potassium minerals, Vitamins B, fiber, magnesium minerals, pectin और अन्य  खनिज होते हैं, जो बालों के स्वास्थय के लिए गुणकारी हैं। यह घटक (ingredients) बालों को घना बनाकर उनका झडना रोकते हैं।

वातावरण का प्रदुषण, रसायनों (chemicals) से भरे उत्पादों का इस्तेमाल और बालों को धुप में खुला छोड़ना इन सब  कारणों से बाल बिगड़ जाते हैं। इसलिए फल खाने के साथ साथ बालों की जरुरी देखभाल करने से बालों का झडना रोका जा सकता है।

Image Source

हमको आशा है के आपको हमारा ये पोस्ट Hair fall control tips in Hindi पसंद आया।
अपनी प्रतिक्रिया हमतक पोहुंचाय ।
धन्यवाद ।

 

बालो को गिरने से कैसे बचाए

मोटापा कम करने का कामयाब उपाय नेचुरोपैथी

बालों के सफेद होने के कारण – Safed Balon Ke Karan in Hindi

कैसे करे बालो की देखभाल घरेलु नुस्खों से

You may also like

Benefits of Hibiscus Oil for Hair in Hindi

Benefits Of Egg For Skin And Hair In Hindi

Benefits Of Shea Butter For Skin And Hair In Hindi

Healthy Hair Tips For Men In Hindi

Tips to Control Hair Fall During Swimming in Hindi

Tips for Hair Growth in Hindi

Stem Cell Therapy for Hair Loss in Hindi

How to Straighten Hair Naturally in Hindi

Custard Apple for Dandruff in Hindi

Causes of Greying of Hair in Hindi

Tips of Beauty with Baldness in Hindi

Causes of Oily Hair in Hindi

Remedies For Long and Strong Hair In Hindi

Diet for Long Hair in Hindi

Grey Hair Natural Remedies in Hindi

Homemade Hair straightening Tips in Hindi

Benefits of Almond For Dandruff In Hindi

Benefits of Chole for Skin in Hindi

Pineapple for Skin and Hair in Hindi

Henna Benefits For Hair In Hindi