गुड़ के फायदे और नुकसान – Jaggery Benefits in Hindi



वैसे तो गुड़ खाना आपके स्वास्थ्य और पाचन के लिए काफी लाभदायक होता है, लेकिन सर्दियों के मौसम में गुड़ खाने के अलग ही फायदे होते हैं। सर्दी के दिनों में गुड़ आपके लिए हर तरह से फायदेमंद होता है। जानिए सर्दियों में गुड़ खाने के बेहतरीन फायदे।  Read Gud Ke Fayde in Hindi

Benefits of Jaggery in Winters in Hindi

Benefits of Jaggery in Winters in Hindi

(Sardi Mein Gud ke Fayde in Hindi)

 

  • गुड़ की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों के दिनों में इसका सेवन आपको गर्माहट देता है। सर्दियों के मौसम में प्रति‍दिन सेवन आपको सर्दी, खांसी और जुकाम से भी बचाता है।

 

  • आम तौर पर सर्दियों के दिनों में रक्तसंचार (blood circulation) बहुत धीमा हो जाता है। लेकिन गुड़ का नि‍यमित सेवन करना रक्तसंचार (blood circulation) को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही ब्लड प्रेशर की समस्याओं में भी फायदेमंद होता है।

 

  • इन दिनों में गले और फेफड़ों में संक्रमण (infection) बहुत जल्दी फैलता है। इससे बचने के लिए भी गुड़ का सेवन बहुत मदद कर सकता है। सर्दी और संक्रमण (infection) की दवाईयों में गुड़ का प्रयोग किया जाता है।

 

  • पाचन संबंधी समस्याओं (digestion problem) के इलाज में भी गुड़ का सेवन बहुत लाभकारी होता है। खाना खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाना पाचन को और भी बेहतर बनाता है।

 

  • गुड़ मैग्नीशियम (magnesium) का एक बेहीतरीन स्रोत (source) है। गुड़ खाने से मांसपेशियों, नसों और रक्त वाहिकाओं को थकान से राहत मिलती है। गुड़ खून की कमी दूर करने में भी बेहद मददगार साबित होता है।
Image Source

निम्बू के बेहतरीन फायदे

लौंग के बेहतरीन उपयोग

क्या करे क्या ना करे भोजनोपरांत

You may also like

0 comments

Leave a Reply