हरी सब्जियों से रखे दिल को स्वस्थ

Green Vegetables for Heart in Hindi

क्या आप हृदय रोग के खतरे से गुजर रहे हैं? जंक फूड जैसे वड़ा, समोसा, फ्राईज़, पिज़्ज़ा, पेस्ट्री, बर्गर आदि को अलविदा कहिए और ले आइये ये ताज़ा स्वास्थकारी सब्जियाँ और हृदय रोगों के खतरे को प्राकृतिक तरीके से कम कीजिए। Read Green Vegetables for Heart in Hindi (Heart ke Liye Hari Sbajiya)

Vegetables Heart ki Health ke Liye in Hindi

Green Vegetables for Heart in Hindi

(Heart ke Liye Hari Sbajiya)

1. पत्तियों वाली सब्जियाँ (Green Leafy Vegetables for Heart)

हरी पत्तेदार सब्जियाँ जैसे पालक व मेथी  विटामिन K से भरपूर होती है जो कि रक्त जमाव में अहम हैं व हृदय पर रक्षात्मक असर डालता है। इनमें फोलेट भी है जो रक्त में हार्मोंसिस्टीन स्तर को कम करता है। साथ ही इन सब्जियों में पाए जाने वाले रेशे रक्त में उस LDL कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करते है जो हृदय के खतरे को बढ़ाते हैं।

2. टमाटर (Tomato for Heart)

वैसे बॉटनी के अनुसार टमाटर फलों में आता है, पर हम भारतीय अधिकतर इसे सब्जी पकाने में काम में लेते है। आप इन्हें कुछ भी माने लायकोपीन, बीटा कैरोटीन, फोलेट पोटेशियम, विटामिन सी, फ्लावेनोइड व विटामिन ई की खूबियों के साथ यह आपको हृदय रोगों के खिलाफ प्राकृतिक सुरक्षा देगा। ये सभी तत्व अपने आप में LDL कोलेस्ट्रोल, हार्मोसिस्टीन स्तर, प्लेटलेट्स के संयोजन व ब्लड प्रेशर को कम करते है।

3. शिमला मिर्च (Capsicum for Heart)

शिमला मिर्च विटामिन B-1, B-2, B-6 व विटामिन C से भरपूर होती है। इसमें फोलेट व रेशे भी होते हैं। जो क्रमशः कोलेस्ट्रोल को कम करते है। एक प्रयोग में पाया कि शिमला मिर्च के रस ने चूहों मे कोलेस्ट्रोल के स्तर को घटाया। इसने सिस्टोलिक व डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर पर भी असर किया है।

4. गाजर (Carrot for Heart)

मूलतः गाजर विटामिन A व C से भरपूर है, पर इनमें कैरोटीनॉइड्स व रेशे भी होते हैं। जहाँ कैरोटीनॉइड्स व विटामिन C रक्त वाहिनियों को मुक्त कणों की हानि से बचाता है। वहीं रेशे कोलेस्ट्रोल का सोखना रोककर हृदय प्रणाली का स्वास्थ सुधारते है।

5. प्याज (Onion for Heart)

प्याज मे एक ऐसा यौगिक पाया जाता है जो रक्त को पतला करने का एक असरकार कर्ता है। प्याज का कोलेस्ट्रोल स्तर व प्लेटलेट्स संयोजन पर भी असर दिखता है। सही मायने मे रोज एक प्याज का सेवन हृदय को अच्छे तरीके से कार्य करने में मदद करता है। हृदय रोगों व प्लाक जमने की समस्या वाले रोगियों के लिये भी प्याज समान रूप से अच्छा है।

You may also like

Effects of Triglycerides in Hindi

Heart Disease Related Facts In Hindi

Women Heart Diseases in Hindi

Heart Diseases In Females In Hindi

Secrets To Keep Heart Healthy In Hindi

Healthy Heart Tips in Hindi

Remedies for Healthy Heart in Hindi

Symptoms of Heart Disease in Hindi

Facts Related To Heart Disease In Hindi

Benefits of Cinnamon for Heart in Hindi

Remedies for Heart Blockage in Hindi

Vegetables For Healthy Heart In Hindi

Benefits of Peepal for Heart Blockage in Hindi

Myths Related to Heart Health in Hindi

Women Heart Problems in Hindi

Tips For Healthy Heart In Hindi

Prevention From Heart Blockage In Hindi

Cinnamon For Heart In Hindi

Effects of Triglyceride in Hindi

Olive Oil for Heart in Hindi

Heart Disease Symptoms In Hindi