चमकदार त्वचा के लिए कोलेजन से भरपूर आहार खाए

Food For Healthy Skin in Hindi

cabbage रेशोंvitamin b6 folate magnesiumका अच्छा स्त्रोत है…… साथ ही यहbones के लिए iron magnesium, phosphorous calcium potassium उपलब्ध करवाती है जो हाई blood pressure को कम करता है vitamin K से भरपूर होने से cabbage bone metabolism की प्रक्रिया में सहायक है तथा alzeimer की बिमारी को रोकती है……. Read about Food For Healthy Skin in Hindi (Swasth Twacha ke Liye Ahar).

Food For Healthy Skin in Hindi

(Swasth Twacha ke Liye Ahar)

1. सोया उत्पाद (Soy Product)

soy-bean-products-Soya-milk-soya-chunkssoya-powderएकglowing skin diet में सोया के उत्पाद जैसे milk paneer आदि भी शामिल है क्योंकि यह wrinkles,fine lines से छूटकारा देने में सहायक है…….. soya,collagen के उत्पादन को बढ़ाता है जो face को मजबूत एव glowing बनाता है…………. सोया में मौजूद antioxidants त्वचा पर जादुई असर करते है…face care में antioxidants के अनेक फायदों में से एक है face marks प्रदान करना……………

2. red फल एवं सब्जियां (Red Fruits and Vegetables)

Swasth Twacha Ke Liye Collagen se Bharpoor Khana in Hindiलाल फल जैसे apple oranges cherries strawberries एवं लाल सब्जियां जैसे चूकंदर red chillies red potatoes  आदि उम्र के प्रभाव को कम करने वाले आहार है जो collagen को बढ़ाते है….red fruits एवं सब्जियों में मौजूद lycopenes नामक antioxidant collagen के उत्पादन को  कोशिका के DNA पर होने वाले harm को कम करता है तथा कोशिका को सही manner  से कार्य करने में  help  देता है।

यह cancer and heart से जुड़ी बिमारियों के खतरे को रोकता है…….face health को सुधारने के साथlycopenes जैसे antioxidants उम्र के प्रभाव को उल्टा कर देते है तथा face attractiveness एवं young बना देते है,………..

3. बीन्स (Beans)

Swasth Twacha Ke Liye Collagen se Bharpoor Khana in Hindiअगर आप स्वस्थ त्वचा चाहते है तो अपने आहार में बीन्स को शामिल करें। इसमें hyaluronic acid होता है जो उम्र के प्रभाव को कम करने वाला important तत्व है….hyaluronic acid में पानी होता है जो त्वचा को थुलथूला बनाता है जिससे wrinkles/face marks एवं लकीरों का दिखाई देना कम हो जाता है….hyaluronic acid face में पानी की मात्रा बढ़ाते है……………….face को नमी युक्त एवं soft रखते है, इसका लचीलापन बढ़ाते है….collagen के मिश्रण को बढ़ाते है, healthy कोशिकाओं के विकास को बढ़ाते है, firm skin tone को वृद्धि show करते है तथा healthy जोड़ों में help होते है………..

4. गाजर (Carrot)

carrot में vitamin A की प्रचूरता होती है जो collagen के उत्पादन को बढ़ाने में सहायक है, तथा colagen and elastin को नष्ट होने से बचाता है, जो त्वचा पर ageके प्रभाव के लिए जिम्मेदार होता है………vitamin A त्वचा की आंतरिक परत जहां colagen,elastin एवं BLOOD वाहिनियां होती है………उनको FAT बनाता है तथा प्रोत्साहित करता है……….. त्वचा के ऊपरी भाग में रक्त के प्रवाह को सुचारू करता है।

यह त्वचा की बाहरी परत के सेल्यलर structure को दूरस्त करता है जो, हमें पराबैंगनी विकरणों से सुरक्षा प्रदान करता है, जो भूरे धब्बों एवं pigmentation को कम करता है……… यह हमें स्वस्थ त्वचा प्रदान करता है साथ ही मुहासों की समस्या को भी कम करता है….. cancer के घाव वाली त्वचा की समस्या खत्म करता है तथा सेल्स के all sides और cellular membrane को enhance देता है……..

5. अलसी एवं अखरोट (Flaxseeds and Walnuts)

Swasth Twacha Ke Liye Collagen se Bharpoor Khana in Hindiअलसी एवं अखरोट fatty acid का बेहतरीन स्त्रोत है। अखरोट के एक चैथाई कप में 2.7 grams एवं एक चैथाई अलसी से भरे कप में 6.3 grams omega three fatty acid….  यह हमारे health के लिए important तत्व है क्योंकि हमारा शरीर  इसलिए हमारा food ही इसका एकमात्र स्त्रोत है,…………

यह हृदय से जुड़ी बिमारियों के खतरे को कम करता है तथा मस्तिष्क की कार्यप्रणाली, वृद्धि एवं विकास में सहायता देता है। त्वचा के cellular DNA को नुकसान पंहूचाते हुए genetic mutations उत्पन्न करती है, जिससे face cancer होने का खतरा रहता है।beautiful skin tips में वे आहार शामिल होने चाहिए जिनमें omega three fatty acids की प्रचूरता हो जो collagen के उत्पादन को बढ़ाते है तथा त्वचा के cancer risk को भी कम करते है…………

6. काला या हरा जैतुन (Black or Green Olive)

Swasth Twacha Ke Liye Collagen se Bharpoor Khana in Hindi

आपके आहार में काले या हरे जैतुन का होना अच्छी त्वचा के लिए एक बेहतरीन प्रयास है। काले या हरे जैतुन में सल्फर की अधिकता होती है जो कोलेजन के निर्माण को बढ़ाता है। त्वचा से जुड़ी समस्या को दूरस्त करने के लिए प्राचीन समय से ही sulphur का उपयोग किया जाता रहा है। यह त्वचा को तैलिय होने एवं मुंहासों से बचाता है।

face marks की वह अवस्था है जिसके कारण त्वचा पर pimples and black heads एवं red spots बन जाते है। विभिन्न प्रकार के त्वचा की देखभाल करने वाले उत्पाद gel,soap,cleaner,scrub sulphur पाया जाता है…………

7. नींबू एवं संतरे (Lemon and Orange)

Swasth Twacha Ke Liye Collagen se Bharpoor Khana in Hindiनींबू एवं संतरे में मौजूद vitamin C colagen के उत्पादन को बढ़ाते है। vitamin C एक antioxidant है जो free radicalsसे होने वाले नुकसान को कम कर देता है तथा यह स्कर्वी से बचने का मुख्य स्त्रोत है। स्वस्थ त्वचा के लिए फल जिनमें vitaminC होता है वे strawberry apples pine apple एवं papaya है….collagen का उत्पादन बढ़ाकर vitamin C wrinkles को कम करता है तथा यह एक जबरदस्त एantioxidant है जो धूप से झूलसने के निशान को कम करने के साथ ही त्वचा पर age  के प्रभाव को कम करता है,…………….

8. अवोकेडो ऑइल (Avocado Oil)

270406-avocadosavocado oil में plant steroids प्रचूर मात्रा में होता है जो ageके प्रभाव को कम करता है….avocado oil में vitamin E पाया जाता है जो हमारी त्वचा को free radicals damage से बचाता है तथा त्वचा कीcells को oxidizing से बचाता है। यह omega 3 fatty acid का अच्छा स्त्रोत है……..

You may also like

Tips To Get Wrinkle Free Skin In Hindi

Benefits of Radish for Skin in Hindi

Health Benefits of Aloevera in Hindi

Dry Skin Remedies in Hindi

Remedies to Remove Tanning in Hindi

Causes of Dry Skin in Winters in Hindi

Benefits of Shea Butter for Skin in Hindi

Remedies for Dark Circles in Hindi

Monsoon Tips For Children In Hindi

Beauty Benefits of Eggs in Hindi

Homemade Lip Balm in Hindi

Face Pack For Pink Cheeks In Hindi

Benefits of Vitamins for Skin in Hindi

Milk Benefits for Skin in Hindi

Vitamin C Benefits for Skin in Hindi

Waxing Precautions in Hindi

Remedies For Leucoderma In Hindi

Tips To Get Beautiful Skin In Hindi

Beautiful Skin Tips in Hindi

Safety Tips For Waxing In Hindi

Homemade Makeup Remover in Hindi