गोरापन और सुंदरता के घरेलु उपाय Fair Skin Beauty Tips in hindi

Benefits Of Milk For Beautiful Skin In Hindi


बहुत सी औरतें अपनी त्वचा की संरचना और रंगत के लिए चिंतित रहती हैं। त्वचा को साफ और कोमल रखने के दो तरीके है प्राकृतिक (natural) और रासायनिक (chemicals)। प्राकृतिक तरीके में फल, अनाज आदि शामिल है और रासायनिक तरीके कृत्रिम (artificial) होते हैं। रासायनिक तरीके ज्यादा बुरा प्रभाव डालते है। Read fair skin beauty tips in hindi

Fair Skin beauty tips in hindi

(Skin Complexion ke Liye Tips)

सूर्य के सामने कम से कम जायें (Minimize Sun Exposure)

जहाँ तक सम्भव हो ultraviolet किरणों को साफ कर दें। यह आपको जल्दी बूढ़ा और त्वचा के cancer होने से आपको बचायेगा। जब भी बाहर जाए तो किनारे वाले टोपी और ऐसे कपड़े पहने जो अधिक से अधिक बाहरी त्वचा को ढ़क सके।

त्वचा को बचायें (Protect Skin)

बिना sunscreen के बाहर सूर्य किरणों में न जाए। सम्भव हो तो zinc oxide आधारित sun screen लगायें। बाहेर जाने से ठीक 30 मिनट पहले लगायें।

साफ करने के साबुन से दूर रहें (Use Face Cleansers Instead of Soap)

पानी और साबुन में काफी मात्रा में alkaline होता है और ये आपको नुकसान पहुचाता हैं। आप इसके स्थान पर साबुन रहित facial cleansing का उपयोग कर सकते हैं।

फाइबर आधारित खाद्य को लें (Fiber Rich Food)

छिद्रों और त्वचा पर अशुद्धियां आंतों (intestine) की समस्या के कारण बन सकती हैं। इसलिए अच्छी त्वचा की रंगत के लिए संतुलित आहार (Balanced Diet) का सेवन करें जैसे कि ताजे फल, प्राकृतिक सब्जियां और सम्पूर्ण अनाज।

अपनी सुरक्षा (Protection)

चिंता, caffeine, शराब के साथ धूम्रपान करने से बचें। ये घातक होते हैं।

नियमित पानी पियें (Drink Water Regularly)

छिद्रों और त्वचा में 18% पानी होता है। वातानुकूलित कार्यालयों में त्वचा का पानी, इसके बनने की तुलना में, इससे ज्यादा तेज़ी से भाप बन जाता है।

प्रतिदिन त्वचा को नम रखें (Keep the skin moist)

उचित नमी त्वचा को ज्यादा खिंचावट और सूखेपन से भी बचाती है।

फलों के अम्ल के साथ फेसियल मास्क (Fruit Face Mask in Hindi)

ताजे फलों में मौजूद अम्ल पोषकों (Acid nutrients) आपकी त्वचा के अनावश्यक रंगों को दूर करता है, और बाह्य (External) त्वचा की अशुद्धियों के साथ साथ कलंकों को भी दूर करता है। ये भी पढ़े  घर पर ही बनाए फेस मास्क

त्वचा की रंगत को अच्छा करने के लिये प्राकृतिक सलाह ( fair Skin Natural Tips in Hindi)

  • संतुलित आहार (balanced diet) में पर्याप्त सब्जियां, फल और तेल त्वचा पर चमक ला देता है। केला, सेब, तरबूज, पपीता, पालक, गोभी, गाजर, टमाटर आदि को भोजन में शामिल करें।
  • पर्याप्त मात्रा में पानी और तरल शरीर से toxins को बाहर निकालकर शरीर को नम रखता है।
  • रासायनिक पदार्थ (chemical substance) के रसायन और खुशबू नुकसानदायक होते हैं और समय से पहले बूढ़ा बना देते हैं।
  • कम वसा वाले दूध आधारित उत्पादों (dairy products) को अपने भोजन में शामिल करें। आपकी त्वचा Coffee और चाय के लिए हानिकारक है। ये भी पढ़े प्राकृतिक तत्वों से सांवली त्वचा को निखारे

गोरी त्वचा के लिये के घरेलू सलाह (Dark Skin Fairness Tips)

  • गोरी त्वचा पाने के लिए शहद प्रमुख सामग्री है। इसके लिए दिन में 2 बार शहद लगायें।
  • बड़ी मात्रा में पपीते का उपभोग करने से गर्मी पैदा होती है। पपीते का mask त्वचा की रंगत को उभारता है। इसके लिए पपीते के गूदे को निकालकर इसका paste बना लें। फिर इसे अपने हाथों से लगाकर 1 घन्टे के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से धुल दें।
  • गुलाब जल (rosewater) बहुत कम समय में अच्छी रंगत देता है। इसे घर पर भी बना सकते हैं। गुलाब जल से चेहरा धोते समय साबुन न लगाए। गुलाब जल (rosewater) के प्रयोग से त्वचा गोरी होती है और गुलाबी रंगत मिलती है।
  • चेहरे पर हल्दी लगाए। इसे प्रतिदिन सुबह चेहरे, हाथ और पैरों पर लगाए। आपको जल्द ही गोरी त्वचा मिल जाएगी।
  • तुलसी का रस हर प्रकार की त्वचा की समस्या से आराम पहुचती है। तुलसी की पत्तियों को पीसकर लेप बना लें। इस लेप को 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखे फिर धो दें।
  • रोज़ सुबह दही को चेहरे पर लगाने से त्वचा गोरी और मुंहासों से रहित हो जाती है।
  • जलने और कटने के बाद छूटे काले निशानों पर आलू लगाने से निशान गायब हो जाते है।
  • सभी प्रकार की त्वचा से कालेपन के निशान को दूर करने के लिए नारियल पानी बहुत उपयोगी उपचार है। नारियल पानी चेहरे पर ताज़गी का एहसास देता है।
  • चंदन का paste बनाने के लिए एक चुटकी चंदन powder और गुलाबजल (rosewater) लें। इस लेप को चेहरे पर लगाने से त्वचा साफ हो जाएगी। 
Image Source

ये भी पढ़े

चुकंदर से पाये चमकती हुई त्वचा

त्वचा और बालो पर इमली लगाये और फरक देखे

गोरी त्वचा की चाह वाले पुरषो के लिए टिप्स

चावल से खूबसूरती पाने के तरीके

चेहरे के लिए अनार

0 comments

Leave a Reply