सर्दियों में त्वचा निकलती है तो अपनाये ये उपाय -Dry Skin Hindi Tips

Causes of Dry Skin in Winters in Hindi


सर्दियों में त्वचा का रूखा और बेजान होना, कई बार त्वचा की परतों के निकलने का कारण बनता है। इससे बचने के लिए त्वचा की विशेष देखभाल की जरूरत होती है। जानिए कौन से उपाय आपकी त्वचा को निकलने से बचाएंगे। Read about Dry Skin Hindi Tips

Dry Skin Hindi Tips

(Winter Skin Tips in Hindi)

  • अगर आपकी त्वचा सर्दियों में रूखी अैर बेजान हो जाती है और उसकी परतें निकलने लग जाती है तो पहले scrub की सहायता से मृत त्वचा (dead skin) को हटाएं, इससे आपकी त्वचा साफ हो जाएगी और फिर आप त्वचा को अच्छी तरह से चिकनाईप्रदान करें।
  • घी पुराने जमाने का सबसे बेहतरीन उपाय है जो त्वचा को चिकना और नमीयुक्त बनाए रखता है। रात को सोते समय अंगुलि‍यों के पोरों से त्वचा पर घी लगाएं और तब तक massage करें, जब तक त्वचा इसे पूरी तरह से सोख न ले। सुबह आप नर्म, मुलायम और चिकनी त्वचा पाएंगे।
  • Petroleum jelly (Vaseline) त्वचा को जरूरीचिकनाई देने में मदद करती है। इसे लगाने के बाद त्वचा का रूखापन कम हो जाता है और त्वचा निकलनी बंद हो जाती है। आप घर पर भी petroleum jelly बना सकते हैं।
  • नारियल तेल (coconut oil) भी त्वचा के लिए एक बढ़ि‍या विकल्प है। रात को सोने से पहले और सुबह नहाने के तुरंत बाद नारियल तेल (coconut oil) से massage करें। इससे त्वचा में आसानी से चिकनाई पहुंचेगी और रूखी त्वचा में बेहद लाभ मिलेगा।
  • भरपूर मात्रा में पानी पीने से भी इस समस्या से आपको निजात मिले सकता है। शरीर में अगर नमी बनी रहेगी तो त्वचा में रूखापन नहीं आएगा और त्वचा का निकलना भी कम हो जाएगा। इसके अलावा आप फलों या जूस का भी सेवन कर सकते हैं।
Image Source

सूखी त्वचा के लिए घरेलू उपचार

ऐसे रखे त्वचा को स्वस्थ

ऐसे रखे त्वचा को स्वस्थ

नारियल तेल खाने और लगाने के फायदे

You may also like

0 comments

Leave a Reply