वजन कम होगा साइकिल चलाने से

Cycling for Weight Loss in Hindi

अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें बाहर निकलना पसंद है मगर जिम जाकर पसीना बहाना नहीं पसंद, तो साइकिलिंग करके वज़न कम करें। इससे आपके जोड़ों पर असर नहीं आता, मतलब यह कि भारी भरकम लोग भी आसानी से साइकिल चला सकते हैं। लम्बी दूरी तक साइकिल चलाने से पैरों के मसल्स और ब्लड वेसल्स और विकसित होते हैं जो मसल्स के लिए ऑक्सीजन के संचार को बढ़ाते हैं। इसका फायदा यह है कि साइकिल चलाने के काफी देर बाद भी आपके शरीर से फैट बर्न होते रहेंगे। Read Cycling for Weight Loss in Hindi (Vajan Kam Karne Ke Liye Cycle Chalaye).

Cycling for Weight Loss in Hindi

Cycling for Weight Loss in Hindi

(Vajan Kam Karne Ke Liye Cycle Chalaye)

मगर याद रखें कि धीमी गति से साइकिल चलाना फायदे का सौदा नहीं है। निम्न बातें ध्यान में रख कर स्वयं में बदलाव पायें :

 

1. इंटरवल ट्रेनिंग करें (Interval Training)

अगर आप वज़न घटाना चाहते हैं जो एक ही प्रकार से साइकिल न चलायें। कभी तेज़ तो कभी धीमे, इस प्रकार गति बदलते रहने से आपकी ह्रदय गति बढ़ेगी और कैलोरीज जल्दी बर्न होंगी।

 

2. अपना लक्ष्य बढाते रहें (Regularly Upgrade Your Target)

साइकिलिंग की दूरी शुरू में 5 कि.मी. हो 15-20 कि.मी. प्रति घंटे की रफ़्तार से। धीरे धीरे आप इसे बढ़ा सकते हैं।

पहले सपाट सड़क पर साइकिल चलायें, फिर आप किसी टीले पर जा सकते हैं(अगर आपके आस पास हो तो)। साथ ही आप दूरी बढ़ाना शुरू कर सकते हैं। इससे सिर्फ आपका वज़न ही कम नहीं होगा बल्कि आपकी सहनशक्ति भी बढ़ेगी जो आपके दिमाग के लिए बहुत अच्छी है!

 

3. सही साइकिल का चुनाव करें (Select Right Cycle)

बाज़ार में कई तरह की साइकिलें उपलब्ध हैं, और ये बात ज़रूरी है कि आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से सही साइकिल खरीदें। रेसर साइकिल लेना सही होगा क्योंकि इससे आप लम्बी दूरी पर आसानी से जा सकते हैं।

 

4. सही पोस्चर अपनाएँ (Adopt Right Posture)

अलग अलग साइकल्स के हिसाब से अलग अलग पोस्चर अपनाना होता है, किन्तु पीठ सीधी रखना ज़रूरी है। अगर आप रेसर साइकिल काम में लेते हैं और आपको झुकना होता है, तो भी अपनी पीठ सीधी रखकर अपनी कोर मसल्स को काम में लें। सही पोस्चर से आपका प्रदर्शन सुधरेगा और आपकी मसल्स भी गठने लगेंगी।

 

5. एक साथी चुनें (Choose Right Partner)

अगर आपको एक ऐसा साइकिलिंग साथी मिल जाये जिसे अपना वज़न कम करना हो तो बढ़िया होगा। साथी के होने से आप बहाने नहीं बनायेंगे और अपना नियम नहीं तोड़ेंगे। साथ ही आप दोनों स्पर्धा कर सकते हैं जो आपके वर्क-आउट को रुचिकर बना देगी। बस इतना ध्यान रखें की आप ट्रैफिक वाली सड़क पर स्पर्धा न करें क्योंकि इससे हादसा हो सकता है। सिर्फ किसी सुरक्षित पार्क में जाएँ जिस समय ज्यादा लोग न हों।

 

6. अपने भोजन में जबरदस्त कमी ना करें (Do Not Drastically Decrease Your Food)

आप शायद सोचते हों कि भोजन में कमी करने से वजन जल्दी कम होगा किन्तु ये सही नहीं है। ऐसा करने से शरीर वसा की सतह ज़माने लगता है ताकि वो भविष्य में काम आ सके। चर्बी घटाने की बजाये आपकी मासपेशियाँ कम होने लगेंगी। फिर जब आप अपनी सामान्य डाइट खाने लगेंगे तब जितना वज़न आपने घटाया था, उतना वापस बढ़ जायेगा। इसलिए ज़रूरी है की जब आप साइकिलिंग वर्क-आउट चालू करें तो कम कैलोरी वाला खाना खाएं। वज़न कम करने के लिए भूखा क्यों नहीं रहना चाहिए इस विषय पर थोड़ी और जानकारी प्राप्त करें।

 

7. पानी कमी न होने दें (Prevent Water Shortage)

पानी हमारे शरीर के लिए वो ईंधन है जो साइकिलिंग के समय हमारे शरीर को थकने नहीं देगा। वर्क-आउट के समय शरीर का पानी पसीने के रूप में निकलता है और अगर हम पानी नहीं पीयेंगे तो हमारे शरीर में एंठन हो सकती है और हम अत्यधिक थकान महसूस करेंगे। कुछ लोग भूख और प्यास में अंतर नहीं कर पाते और थकावट भरे साइकिलिंग सेशन के बाद ज्यादा खा लेते हैं, इसलिए पानी को नज़रंदाज़ न करें।

 

8. इंडोर साइकिलिंग (Indoor Cycling)

अगर आपको बाहर जाना पसंद नहीं तो जिम के अन्दर कंप्यूटर से संचालित साइकिल चला सकते हैं। ये मशीनें ह्रदय की गति जांचने वाली चीज़ों से लैस होती हैं और आपको बताती हैं कि आप कितनी कैलोरी जला सकते हो। इन मशीनों को आप अलग अलग ढंग से सेट कर सकते हो जैसे कि पहाड़ी के ऊपर जाने के हिसाब से। ये प्रोग्रामिंग वज़न घटाने, सहनशक्ति बढ़ाने या फिर फिटनेस टेस्ट के हिसाब से भी की जा सकती है। इनमे इंटरवल ट्रेनिंग और पहाड़ी स्थानों के हिसाब की सेटिंग होती है।

You may also like

Causes Of Sudden Weight Loss In Hindi

Weight Loss with Acupressure in Hindi

Find Why You Are Not Loosing Weight in Hindi

Weight Loss in One Month in Hindi

Weight Loss Without Exercise In Hindi

Almond Milk For Weight Loss In Hindi

Benefits Of Swimming For Weight Loss In Hindi

Lose Weight by Running in Hindi

Date for Weight Loss in Hindi

Tips to Reduce Fat in Hindi

Weight Loss With Sex in Hindi

Reduce Weight In 1 Month In Hindi

Weight Loss Drinks In Hindi

Weight Loss Help Tips in Hindi

Why Some People Don't Get Fat in Hindi

Dance Workout for Weight Loss in Hindi

Weight Loss Tips In Hindi

Climb Stairs to Reduce Weight in Hindi

Foods to Avoid for Weight Loss in Hindi

Barley Water for Weight Loss in Hindi

How to Reduce Belly Fat in Hindi