क्यों होता है पीठ में दर्द?

Causes of Back Pain in Hindi

कोई भी चीज जो पीठ की मांसपेशियों या तंत्रिकाओं पर दबाव डालती है दर्द का कारण हो सकती है और रीढ़ की हड्डी में कोई समस्या या इसका क्षतिग्रस्त होना भी दर्द का कारण हो सकता है। हालांकि पीठ दर्द पश्चिमी देशों में सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। इसका कारण अक्सर पता नहीं चलता है। फिर भी बहुत सी तेज पीठ दर्द की समस्याएँ हल्की मोच, खिंचाव, ऐंठन और पीठ का बहुत अधिक प्रयोग हो सकती है। Read Causes of Back Pain in Hindi (Kamar Dard Ke Karan).

_73211025_ef28a16b-fabc-4e90-98a9-d0899239e8ba

Causes of Back Pain in Hindi

(Kamar Dard Ke Karan)

1. मांसपेशियों में ऐंठन और खिंचाव (Muscles Cramps)

मांसपेशियों में ऐंठन और खिंचाव पीठ दर्द का सबसे आम कारण माना जाता है। पीठ की अजीब हलचल (खांसने, छींकने, जूतों की लेस बांधने के लिए झुकना या भारी वस्तु को गलत तरीके से उठाने आदि) मांसपेशियों में ऐंठन का कारण हो सकती है। ऐंठन से पीठ जकड़ सकती है और तेज दर्द का कारण बनती है।

मांसपेशियों में ऐंठन समय के साथ ठीक होती जाती है। मांसपेशियों, पुट्ठों, या स्नायुबंध में खिंचाव या जोड़ों में सुजन रीढ़ की हड्डी में दर्द का कारण हो सकता है। यदि पीठ में खिंचाव हो तो दर्द या खिसकाव समय के साथ बढ़ सकता है या तत्काल दर्द महसूस हो सकता है।

2. अधिक वजन (Back Pain Due to Heavy Weight)

ज्यादा वजन रीढ़ की हड्डी पर दबाव बढ़ाता है। इसके साथ ही पेट के आसपास बढ़ी हुई फैट संतुलन बिगाड़ती है और खतरा बढ़ा सकती है।

3. गर्भावस्था (Back Pain Due to Pregnancy)

पीठ दर्द, गर्भावस्था के समय आमतौर पर होने वाली परेशानियों में से एक है। गर्भावस्था के समय पीठ दर्द अनेक कारणों से हो सकता है:

  1. गर्भावस्था के मध्य में गर्भाशय भारी होने लगता है, महिलाओं के गुरूत्वाकर्षण का केन्द्र बदलने लगता है जिसका परिणाम हाव-भाव और गतिविधियों में परिवर्तन है। ज्यादातर महिलाएं गर्भावस्था के अंतिम चरण में पीछे की ओर झुक जाती है जिससे पीठ की मांसपेशियों को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।
  2. पेट की मांसपेशियों का कमजोर होना भी गर्भावस्था के दौरान पीठ दर्द का कारण हो सकता है। सामान्तया पेट की मांसपेशियां रीढ़ की हड्डी को सहारा देकर पीठ के स्वास्थ्य को सही रखने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
  3. इसके अतिरिक्त गर्भावस्था हार्मोन मांसपेशियों को मुक्त कर ढ़ीला कर देते है जिससे पीठ दर्द हो सकता है और शारीरिक गतिविधियों के दौरान चोट लगने की संभावना भी बढ़ जाती है।

4. गलत मुद्रा (Back Pain Due to Wrong Posture)

किसी भी परिस्थिति में गलत मुद्रा चाहे ज्यादा देर खड़े रहने, बैठने, व्यायाम या वजन उठाते समय या किसी अन्य गतिविधि के दौरान गलत मुद्रा पीठ दर्द और समस्याओं का कारण बन सकती है।

5. जीवनशैली (Back Pain Due to Bad Lifestyle)

जीवनशैली के कारण जैसे तनाव और धूम्रपान के कारण कुछ मामलों में पीठ दर्द हो सकता है। हालांकि इसका संबंध अभी तक प्रमाणित नहीं हुआ है।

You may also like

Facial Exercise in Hindi

Beauty Power Sell

Tips to Keep Lungs Healthy in Hindi

Causes Of Chest Pain In Hindi

Tips To Avoid Tiredness In Hindi

Home Remedies for Back Pain in Hindi

Tips To Hide Double Chin In Hindi

Ways To Apply Body Spray In Hindi

Happier in 5 Minutes in Hindi

Snoring Causes in Hindi

Natural Treatment for Heart Blockage in Hindi

Nose Bleeding Remedies in Hindi

Benefits of Copper Vessel Water in Hindi

Ways To Open Blocked Nose In Hindi

How to Get Stylish Nails in Hindi

Tips To Quit Smoking In Hindi

Exercise for High Blood Pressure in Hindi

Stages of Chronic Fatigue Syndrome in Hindi