आइये जानते है Wheatgrass क्या फायदा देती है

Benefits of Wheatgrass in Hindi

क्या आप जानते है की गेंहू के छोटे-छोटे हारे पौधे भी पोशाक तत्वो से भरपूर होते है। इन छोटे पौधो को wheatgrass कहा जाता है। यह शरीर में detoxin agent के रूप में कार्ये करते है। यह घास शरीर को कई प्रकार की बिमारियों जैसे पेट के ulcer, कैंसर, चर्म रोग, high blood pressure आदि से लड़ने की शक्ति प्रदान करती है। यह मोटापे को भी कम करने में सहायक है। Read Benefits of Wheatgrass in Hindi (Wheatgrass Ke Fayde)

Health Benefits of Wheatgrass in Hindi

इस हरी घास को कई प्रकार से खा सकते है जैसे इसकी सब्जी बनाकर, wheatgrass पाउडर या फिर इसका जूस बनाकर। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने में मदद करती है। इसके और भी फायदे जाने और बनाए अपने आप को स्वस्थ।

Benefits of Wheatgrass in Hindi

Wheatgrass के लाभ

(Wheatgrass Ke Fayde)

1. पाचन में सहायक (Wheatgrass Helps in Digestion)

गेंहू की घास शरीर के पाचन तंत्र को बनाए रखती है। इसमें magnesium की ज्यादा मात्रा और alkaline तत्व भी होते है जो शरीर को कब्ज, पेट दर्द, अल्सर, मूह के ulcer और दस्त से आराम प्रदान करते है। इसमें उपस्थित vitamins B, अमीनो आसिड और कई प्रकार के एन्ज़ाइम, उपज और सीने में जलन जैसी समस्याओ को दूर करते है।

2. Immunity बढ़ाए (Wheatgrass Improves Immunity)

गेंहू की घास में रोग निरोधक गुण होते है जो कमज़ोरी को दूर करने के साथ-साथ कई प्रकार के रोगो से लड़ने की शक्ति देता है। इसके लिए रोजाना एक ग्लास wheatgrass जूस ज़रूर पीना चाहिए।

3. कैंसर से बचाए (Wheatgrass Prevents from Cancer)

शरीर में oxygen की कमी से कैंसर और infection हो सकते। इसके लिए wheatgrass शरीर में oxygen के प्रवाह को बनाए रखता है। इसके साथ-साथ इसमें कई प्रकार के पोशाक तत्व, chlorophyll और minerals होते है जो की शरीर के अंदर की सफाई करते है और बिमारियों से बचाते है।

4. मोटापा कम करे (Wheatgrass for Obesity)

गेंहू की घास में उपस्थित nutrition’s और पोशाक तत्व शरीर को उर्जा और शक्ति प्रदान करते है और लंबे समय तक भूक नही लगने देते। जो मोटापे के साथ-साथ वजन को भी कम करने में सहायक होते है। यह throid gland की सक्रियता को बढ़ता है जो की वजन को घटाने में मदद करता है।

5. त्वचा के लिए (Wheatgrass for Skin)

गेंहू की घास का जूस पीने से शरीर के सभी खराब सेल्स की रेपेरिंग होती है और नये सेल्स बनते है जो पुराने घाव को भरने में सहायक होते है। इसके जूस को रुई की सहयता से चेहरे पर लगाने से पिंपल्स, दाग और चेहरे की झुर्रिया दूर हो जाती है।

6. Diabetes में फयदेमंद (Wheatgrass in Diabetes)

Diabetes से पीड़ित व्यक्तियो के लिए Wheatgrass बहुत ही फयदेमंद होती है। यह body में Glucos की मात्रा को बनाए रखने में सहायक होती है। यह शरीर में उपस्थित सभी विषैले पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करती है।

7. Hemoglobin को बढ़ाए (Wheatgrass Improves Hemoglobin)

गेंहू की घास में chlorophyll की अधिक मात्रा पाई जाती है। इस chlorophyll को green blood कहा जाता है, यह शरीर में उपस्थित oxygen से मिलकर red blood cells और white blood cells के बनने में सहायक होते है। इस वजह से यह शरीर के hemoglobine को बढ़ाने में सहायक होते है। जो की anemia जैसे रोगो से लड़ने की शक्ति देता है।

You may also like

Health Benefits of Tulsi in Hindi

Mulethi Benefits In Hindi

Benefits of Aloevera in Hindi

Shatavari for Women Health in Hindi

Benefits of Ginger in Hindi

Benefits of Shatavri in Hindi

Pipli Benefits in Hindi

Benefits of Garlic for Body in Hindi

Benefits of Pudina for Asthma in Hindi

Chirata benefits

Benefits of Tulsi for Sinus in Hindi

Benefits Of Neem Oil In Hindi

Benefits of Cucumber in Hindi

Aloevera Benefits in Hindi

safed musli benefits

Health Benefits of Black Pepper in Hindi

Benefits of Spices and Herbs in Hindi

benefits of ashwagandha

Benefits Of Curry Leaves In Hindi

Wheatgrass Benefits in Hindi

kutki benefits