स्मोकिंग छोड़े और पाए बेहतर स्वास्थ

Benefits of Quitting Smoking in Hindi

हम सभी इस बात से भलीभाती परिचित है की धूम्रपान करना सेहत के लिए हानिकारक है। धूम्रपान करने से कैंसर और साँस की बिमारिया होती है। जहा एक तरफ इसे करने के केवल नुकसान ही नुकसान है वही दूसरी और इसे छोड़ने के फायदे ही फायदे है। Read Benefits of Quitting Smoking in Hindi (Smoking Chodne ke Fayde).

Benefits of Quitting Smoking in Hindi

आप जिस दिन से धूम्रपान करना छोड़ते है, आपकी सेहत पर सकारात्मक असर उसी दिन से नज़र आने लगता है। आपकी जिंदगी के दिन भी बड़ा देता है। जब हम धूम्रपान छोड़ते है तो हमारे शरीर से निकोटिन और कार्बन मोनो ऑक्साइड का असर घटने लगता है। पढ़िए स्मोकिंग छोड़ने के तरीको के बारे में।

Benefits of Quitting Smoking in Hindi

धूम्रपान छोड़ने के फायदे (Smoking Chodne ke Fayde)

यह ज़्यादातर लोगो में देखा गया है की अगर उन्हे किसी काम को करने को कहा जाए तो वो दो से 4 दिन तक इसे करते है फिर छोड़ देते है। लेकिन जब किसी को उस काम को करने से होने वाले फायदों के बारे में बताया जाए तो वो मोटीवेटेड होकर उस काम को बहुत ही दिल लगाकर करते है। इसलिए इस लेख में स्मोकिंग छोड़ने से मिलने वाले फायदों के बारे में बताया जा रहा है।

 

1. गर्भवती महिलाए भी धूम्रपान छोड़े (Pregnant Women Quit Smoking)

जिन औरतो को धूम्रपान करने की आदत होती है वो जब गर्भवती है उस वक्त भी अपना धूम्रपान करना जारी रखती है। इसका असर उसके होने वाले बच्चे पर पड़ता है। यदि वो धूम्रपान करना  छोड़ दे तो उनके बच्चे का वजन काम नहीं होगा।

 

2. ख़तरनाक बिमारियो से बचाए (Quitting Smoking Prevents from Diseases)

धूम्रपान करने से हृदय संबंधी बिमारियो का ख़तरा रहता है। इसलिए जो लोग धूम्रपान छोड़ देते है उनमे इसमे तेज़ी से गिरावट आती है। इससे छोड़ने से फेफड़ो के कैंसर होने के ख़तरे को कई हद तक टाला जा सकता है।

3. वजन को नियंत्रित रखे (Quitting Smoking Controls Weight)

हमने हमेशा से यह देखा है की जो लोग धूम्रपान करते है। उनका शरीर बेहद ही दुबला होता है। लेकिन जब व्यक्ति धूम्रपान छोड़ता है तो उसका वजन बढ़ जाता है। उसका शरीर सामान्ये लोगो की तरह भरने लगता है।

 

You may also like

Tips to Gain Weight in Hindi

Tips To Remove Ear Wax In Hindi

Remedies to Stop Sneezing in Hindi

Remedies for Tiredness in Hindi

Facial Exercise in Hindi

Benefits of Eggs in Hindi

What is Back Pain in Hindi

Causes And Remedies Of Tinnitus In Hindi

Voice Care Tips in Hindi

Remedies For Sore Throat In Hindi

Ways To Open Blocked Nose In Hindi

Reasons for Loneliness In Hindi

Stages of Chronic Fatigue Syndrome in Hindi

Back Pain Causes in Hindi

Smoking Quiting Tips in Hindi