बेकिंग सोडा के ये फायदे चौंका देगें आपको Baking soda ke fayde hindi

Baking Soda For Skin In Hindi

Skin के सौंदर्य को बढ़ाने में baking soda  या Sodium bi carbonate काफी फायदेमंद है। कुछ ही लोग baking soda के त्वचा पर होने वाले फायदों को जानते हैं। यह रसोई में पाये जाने वाला एक आम उत्पाद है, परन्तु कम ही लोग सौंदर्य के लिए इसका उपयोग करते हैं। Read Baking soda ke fayde hindi

पानी के साथ baking soda कोई प्रतिक्रिया नहीं दिखाता है, यह पानी में अच्छे से घुल जाता है। baking soda का प्रयोग एक्ने के लिए, बॉडी स्क्रब, पैरों को डुबोने के लिए और अन्य सौंदर्य उपचार आदि में कर सकते हैं।

 

Baking Soda For Skin In Hindi

बेकिंग सोडा का सौंदर्य उपचारों में प्रयोग

Baking soda ke fayde hindi

  • Baking soda त्वचा से dead skin हटता है। एक पात्र में 2 spoon दलिए के पाउडर में 1 चम्मच baking soda तथा पर्याप्त मात्रा में पानी मिलाएं। इस पेस्ट को हाथ में लेकर इसे अच्छे से सारे चेहरे पर लगाएं। 5 से 10 मिनट तक लगा रहने दे और फिर चेहरा धो लें। यह चेहरे से गन्दगी तथा अन्य मृत कोशिकाओं को हटाता है।
  • 2 चम्मच baking soda में थोड़ा सा पानी मिला कर peste  बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। यह त्वचा की रंगत को निखारता है। यह चेहरे के ब्लीच का काम करता है। 5 से 10 मिनट के बाद चेहरा धो लें। इस पेस्ट को 10 मिनट से ज़्यादा चेहरे पर ना रखें।
  • पैरो को स्वस्थ रखने के लिए एक बाल्टी पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालें। आधे घंटे के लिए इसमें पैर डुबोकर रखें तथा पैर को पत्थर से घिसें।
  • खुजली, सनबर्न तथा जलन को दूर करने के लिए किया 1 मग पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। रुई को इस पानी में डुबो कर सनबर्न वाली जगह पर धीरे धीरे लगाए। इससे जलन और खुजली से मुक्ति मिलेगी।
  • नहाते समय 2 चम्मच बेकिंग सोडा, 2 चम्मच एप्सम नमक को बाल्टी में डाले, अब इस मिश्रण से नहाएं। इससे त्वचा के फ्री रेडिकल से मुक्ति मिलती है और शरीर के टोक्सिन साफ होते हैं।
  • 1 चम्मच गर्म पानी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। इस पेस्ट को नाखूनों पर लगाएं। इससे फंगस तथा संक्रमित नाखूनों का उपचार होता है। चमकदार नाखूनों के लिए 1 गिलास पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा डालें। इस पानी में नाखूनों को 10 मिनट तक डुबोकर रखें तथा इसके बाद रुई से पोंछ लें।
  • बेकिंग सोडा को पानी में मिला कर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को एक्ने और पिम्पल्स पर लगाएं। 5 मिनट के बाद इसे धो दें।
  • बालों को धोते समय अपने शैम्पू में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला दें। इससे सिर के अंदर छिपी गन्दगी को साफ़ हो जाती है तथा सिर को खुजली से मुक्ति मिलती है।

बेकिंग सोडा के उपयोग (Uses of Baking Soda in hindi)

डिओड्रेंट के रूप में प्रयोग (Baking Soda as a Deodorant)

गर्मियों के मौसम में हमें पसीना काफी आता है, जिससे जीवाणु पलते हैं तथा हमारे body से दुर्गन्ध आती है। इसे दूर करने के लिए बाज़ार में कई तरह के डिओड्रेंट मिलते है पर इनमें काफी मात्रा में केमिकल होते है जो त्वचा को नुकसान पहुचाते हैं।

Baking soda और ज़रूरी तेलों की मदद से डिओड्रेंट बना सकते हैं। 3 चम्मच बेकिंग सोडा में अपनी पसंद के तेल की कुछ बूँदें डालें। एक पफ की मदद से इसको शरीर के उन हिस्सों पर कर लगाए जहां से पसीना आता है।

चेहरे का स्क्रब (Baking Soda for Face Scrub)

Baking soda में एक छोटे दाने जैसा पदार्थ होते है, इसकी मदद से  facial scrub सकतें है। 1 चम्मच baking soda को एक चम्मच  पानी में मिलाए और पेस्ट बनाए लें। अगर मिश्रण सूखा लगे तो इसमें थोड़ा पानी और डालें। इसे गोलाकार मुद्रा में चेहरे पर लगा कर घुमाते रहे। ऐसा 1 मिनट तक करें और फिर चेहरा धो लें। यह चेहरे से dead skin हटाएगा। हफ्ते में 2 बार इसके प्रयोग से त्वचा काफी नरम, मुलायम और खूबसूरत हो जाएगी।

माउथवाश  (Baking Soda for Mouthwash)

मुह की दुर्गन्ध भागने के लिए baking soda के mauthwash का उपयोग कर सकतें है। इस mauthwash को घर पर बनाने के लिए एक गिलास में 1 चम्मच baking soda  और पुदीने के तेल की कुछ बूँदें डाले तथा एक चम्मच से अच्छे से हिलाएं। इसका mauthwash  की तरह इस्तेमाल करें और लम्बे समय तक ताज़ी सांस पाएं।

Image Source

You may also like

Homemade Face Mask in Hindi

Benefits of Radish for Skin in Hindi

Remedies to Remove Tanning in Hindi

Milk Benefits for Skin in Hindi

Beautiful Skin Tips in Hindi

Beauty Tips for Glowing Tips in Hindi

Tips to Remove Upper Lips Hair in Hindi

Dairy Product For Skin In Hindi

Multani Mitti For Young Skin In Hindi

Face Pack For Pink Cheeks In Hindi

Pineapple for Skin and Hair in Hindi

Tips To Do Manicure At Home In Hindi

Beauty from Rice In Hindi

Remedies for Stretch Marks in Hindi

Benefits Of Milk For Beautiful Skin In Hindi

Face Pack For Neck Wrinkles In Hindi

Tips for Wrinkle free Skin in Hindi

Tips To Look Younger Forever In Hindi

Causes of Leucoderma in Hindi

How To Get Rid Of Waxing Bumps In Hindi

Tips to Get Oil Free Skin in Hindi